comScore
Dainik Bhaskar Hindi

12 साल की सुचिता की अद्भुत कला, 85 भाषाओं में गाना गाकर बनाएंगी गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

BhaskarHindi.com | Last Modified - September 04th, 2018 19:25 IST

777
0
0

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली।'हमेशा कुछ नया करते रहना चाहिए, क्या पता कब हमें हमारे अंदर छिपी प्रतिभा का पता चल जाए' ये कहना है 12 साल की सुचिता सतीष का। जो पूरे विश्व में अपने अनोखे टैलेंट को लेकर पहचान बना चुकी है।  सुचिता दुबई में रहने वाली भारतीय मूल की हैं जो दुबई के इंडियन इंटरनेशल स्कूल में पढ़ती हैं। आप इस बच्ची की उम्र को देखकर सोच रहे होंगे इस उम्र में ऐसा क्या किया होगा कि पूरा विश्व आज उन्हें जानता है। तो आपको बता दें कि ये 12 साल की बच्ची 80 भाषाओं में गाना गा सकती हैं। और अब सुचिता 85 भाषाओं में गाना गाकर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल होने जा रही हैं। 

सिर्फ एक साल में मिली पहचान

29 दिसंबर 2017 को एक कॉन्सर्ट में 85 भाषाओं में गाना गाकर सुचिता सतीष अपना नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज करा लेंगी। सबको लगता है कि इन भाषाओं को सीखने में उन्हें बहुत मेहनत करनी पड़ी होगी ,लेकिन गोल्फ न्यूज को दिए एक इंटरव्यू में सुचिता ने बताया की वो अगर भाषा आसान है तो किसी गाने को सीखने में उन्हें सिर्फ दो साल ही लगते हैं और अगर वो मुश्किल भी हो तो भी वो सिर्फ एक दिन में गाने को याद कर लेती हैं। अभी तक उनको सबसे ज्यादा मुश्किल फ्रेंच, हंगेरियन, और जर्मन गाने को सीखने में हुई है। सुचिता सिर्फ विदेशी ही नहीं भारतीय भाषाओं को भी जानती हैं जिनमें वो डोगरी, तमिल, मलियालम, तेलुगु, कन्नड़, गुजराती और बंगाली में गाती हैं।

सबसे पहले सीखा था जापानी सॉन्ग

मूल रूप से केरल की रहने वाली सुचिता ने अपना विदेशी भाषा का गीत जापानी भाषा मे सीखा था। अपनी ये प्रतिभा की पहचान करने की बात पर वो बताती हैं तकरीबन एक साल पहले उनके डैड की एक ड्रमेटोलोजिस्ट दोस्त दुबई आई थीं, जिन्होंने उनको एक जापानी सॉन्ग सुनाया था, मुझे वो गाना इतना पसंद आया कि मैंने वो गाना तुरंत सीख लिया। उसके बाद मुझे समझ आया कि ये मेरी प्रतिभा ही है कि मैं इतनी जल्दी गाने को सीख गयी। बस तब से ये नए भाषाएं सीखना मुझे अच्छा लगता है।

मां करती हैं मदद

इसके साथ ही सुचिता ने बताया कि वो किसी गाने को सीखने के लिए उस गाने को कई बार सुनती हैं और लिरिक्स के साथ उच्चारण का भी पूरा ध्यान रखती हैं। उनके लिए गाने चुनने का काम उनकी मां करती हैं। वो गाने ढूंढती हैं और लिरिक्स जांच कर देखती हैं कि उनमें कुछ ऐसा तो नहीं जो एक 12 साल की बच्ची को नहीं सीखना चाहिए। इसके साथ ही उसके पिता भी उनका पूरा साथ देते हैं।

केसीराजू का 76 भाषाओं में गाने का तोड़ेगी रिकॉर्ड

29 दिसंबर को सुचिता आंध्रप्रदेश के केसीराजू श्रीनिवास का रिकॉर्ड अपने नाम कर सकती हैं जो उन्होंने 76 अलग भाषाओं में गाना गाकर 2008 में बनाया था।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ई-पेपर