comScore

'कास्टिंग काउच' पर इरफान खान का बड़ा खुलासा, कहा 'मुझे भी मिला था ऑफर'

October 26th, 2017 09:05 IST
'कास्टिंग काउच' पर इरफान खान का बड़ा खुलासा, कहा 'मुझे भी मिला था ऑफर'

डिजिटल डेस्क, मुंबई। हॉलिवुड के हार्वी वाइनस्टीन का मामला सामने आने के बाद कई सारी अभिनेत्रियों ने हार्वी के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। इसी विषय पर अभिनेता इरफान खान ने भी अपना एक राज खोला है। उन्होंने बताया कि इस तरह के 'बिग बॉयज क्लब' बॉलीवुड और भारत में भी मौजूद हैं। हमारी बॉलीवुड इंडस्ट्री में इस तरह के सेक्स उत्पीड़न के मामले होते हैं। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि "खुद मेरे ऊपर लड़की और लड़कों द्वारा सेक्स उत्पीड़न की कोशिश की गई है। हालांकि मैं किसी का नाम नहीं लूंगा, सेक्स उत्पीड़न भारत के सभी क्षेत्रों में खुलकर होता है। 

इरफान ने कहा, 'मुझे भी सेक्स के लिए कई बार औरतों के साथ-साथ मर्दों की ओर से न्योता जरूर मिला है। यह चीज सिर्फ फिल्म इंडस्ट्री से जुड़ी हुई नहीं है, भारत में यह पुरुषों के महिलाओं के बारे में प्रभुत्व को दिखाता है।' यह कई लोगों के साथ होता है। अगर कोई इस तरह का ऑफर करता भी है तो उसे उसे हां या न कहना आपके ऊपर होता है।" "मुझे कई बार इस तरह के प्रपोजल मिलते रहे हैं, जिनमें साफ तौर पर कहा गया है कि आप मेरे साथ सोएंगे तो आपको काम मिलेगा।"

इरफान के अनुसार, इस बात का सामना आदमी-औरत दोनों को करना पड़ता है, लेकिन औरतों के साथ यह ज्यादा देखने को मिलता है। कई बार इस मामले में आपको ऐसे लोगों के भी द्वारा इस तरह का ऑफर सामने आता है जिनका आप बहुत सम्मान करते हैं। ऐसे में सेक्स उत्पीड़न से ज्यादा रिश्तों के बदलने का डर होता है। इतना ही नहीं इरफान आगे कहते हैं, "यहां जब आप किसी के साथ जबरदस्ती करने लगते हैं, जब आप सामने वाले की मर्जी के बिना, प्रयास करते हैं तो मैं इसे गलत मानता हूं।" ऐसी मानसिकता आपकी सोसायटी की दशा को दर्शाती है कि आप जिस सोसायटी में रहते हैं वह सेक्स के मामले में बेहद दबी हुई है।

इरफान ने कहा कि सेक्स उत्पीड़न अपने आप में एक बड़ी बीमारी है। 'मैं जानता और समझता हूं जो कलाकार शुरुआती संघर्ष के दौर पर इस तरह की बातों का सामना कर रहे हैं उनके पास इतना पावर जरूर होता है कि वह सीधे तौर पर मना कर सकते हैं। हमारा देश पुरुष प्रधान है तो यहां अधिकतर मामले महिलाओं के साथ योन शोषण के होते है, वहीं अगर इस सोसायटी में महिलाओं का पावर होता है तो वह पुरुषों का योन शोषण कर रही होतीं।' 

इस समय #MeToo कैंपेन भी चल रहा है, इस कैंपेन में पुरुष और महिलाएं अपने साथ हुई ऐसी किसी भी ओछी हरकत का खुलासा कर रहे हैं। बता दें कि इन दिनों इरफान खान अपनी फिल्म 'करीब करीब सिंगल' के प्रमोशन में जुटे हैं। फिल्म का एक नया गाना बुधवार को लॉन्च किया गया। 'करीब करीब सिंगल' एक विचित्र प्रेम कहानी है। यह फिल्म 10 नवंबर को रिलीज होगी। इस फिल्म में इरफान के साथ मलयालम एक्ट्रेस पार्वती और नेहा धूपिया दिखाई देंगी। 

कमेंट करें
8GNV3