क्या अमिताभ का सही नाम इंकलाब है ? KBC के इस एपिसोड में हुआ खुलासा

Amitabh Bachchan Reveals Her Childhood Name In KBC 11
क्या अमिताभ का सही नाम इंकलाब है ? KBC के इस एपिसोड में हुआ खुलासा
क्या अमिताभ का सही नाम इंकलाब है ? KBC के इस एपिसोड में हुआ खुलासा

डिजिटल डेस्क, मुम्बई। टेलीविजन रिएलिजटी शो कौन बनेगा करोड़पति में दर्शकों द्वारा काफी पसंद किया जा रहा है। अक्सर सवाल जवाब के दौरान कंटेस्टेंट खुद से जुड़े हुए किस्से बिग बी से शेयर करते हैं। हालही में बिग बी ने भी खुद से जुड़ा एक किस्सा शो पर बताया। यह किस्सा अमिताभ बच्चन के नाम से जुड़ा हुआ है। 

बता दें शो पर हॉट सीट पर बैठे एक कंटेस्टेंट ने अमिताभ से उनका असली नाम पूछा। सा​थ ही कंटेस्टेंट ने यह भी कहा कि "कितने लोगों को पता है कि आपके इस नाम के अलावा कुछ और नाम भी है? क्योंकि जहां तक मैंने पढ़ा है और मुझे पता है आपका नाम पहले इंकलाब रखा गया था। उसके बाद आपका नाम अमिताभ बदला गया।" 

फिर क्या था कंटेस्टेंट के इस सवाल के ​बाद बिग बी ने इंकलाब नाम के पीछे की कहानी भी बताई। इस नाम से जुड़ी कहानी के बारे में बताते हुए अमिताभ ने बताया कि "हमारी पैदाइश हुई 1942 में, उस वक्त गांधी जी का भारत छोड़ो आंदोलन बहुत प्रबल हुआ था। हर रोज हमारे शहर में आंदोलन होता था और लोग सड़कों पर निकलते थे वो नारे लगाते थे इंकलाब जिंदाबाद।"

"उस वक्त हमारी माताजी 8वें महीने में गर्भ में थीं। जब उन्होंने देखा कि जुलूस निकला है तो वो भी दौड़ गईं और जुलूस में शामिल हो गईं। जब घर के पुरुषों को इस बारे में पता चला तो वो उन्हें ढूंढ कर वापस लाए और बहुत डांटा कि ऐसी अवस्था में आप कैसे चली गईं? तब हमारे पिता जी के एक दोस्त थे जिन्होंने कहा कि यदि इनके लड़का पैदा हो तो उसका नाम इंकलाब रख देना।"

वहीं बिग बी ने अमिताभ नाम के बारे में सच्चाई बताते हुए कहा कि "वास्तविकता तो ये है कि सुमित्रानंदन पंत जो कि बहुत ही विख्यात लेखक और कवि थे जिस दिन मैं पैदा हुआ था, उसी दिन वह रहने के लिए हमारे घर आए हुए थे। उन्होंने हमें देखकर हमारा नामकरण किया कि ये अमिताभ हैं। इस तरह हमारा नाम पड़ा और कोई मेरा दूसरा नाम नहीं है।" 

Created On :   9 Oct 2019 2:58 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story