comScore

क्षेत्रीय शांति और स्थिरता के लिए अनुकूल वातावरण हो : थाईलैंड के प्रधानमंत्री

November 03rd, 2019 19:00 IST
 क्षेत्रीय शांति और स्थिरता के लिए अनुकूल वातावरण हो : थाईलैंड के प्रधानमंत्री

हाईलाइट

  • क्षेत्रीय शांति और स्थिरता के लिए अनुकूल वातावरण हो : थाईलैंड के प्रधानमंत्री

बैंकाक, 3 नवंबर (आईएएनएस)। आसियान के अध्यक्ष देश थाईलैंड के प्रधानमंत्री प्रायुथ चान-ओचा ने रविवार को कहा कि क्षेत्रीय दीर्घकालिक शांति और स्थिरता की प्राप्ति के लिए अनुकूल वातावरण तैयार करना चाहिए। उन्होंने इस वर्ष के अंत से पहले क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक साझेदारी संबंध संधि यानी आरसीईपी संधि से जुड़ी वार्ता को समाप्त करने की अपील की।

35वां आसियान शिखर सम्मेलन के उद्घाटन समारोह में थाईलैंड के प्रधानमंत्री प्रायुथ ने कहा कि आसियान देशों को सहयोग मजबूत करना चाहिए, ताकि समान रूप से चुनौतियों का मुकाबला किया जा सके और अनवरत विकास को अंजाम दिया जा सके।

प्रायुथ ने कहा कि आसियान और विश्व के समक्ष कई समस्याएं हैं, जिनमें वैश्विक आर्थिक वृद्धि दर धीमी होना, व्यापारिक विवाद से वैश्विक और क्षेत्रीय भू-राजनीतिक स्पर्धा, बहुपक्षीयवाद के सामने चुनौतियां शामिल हैं।

35वां आसियान शिखर सम्मेलन और पूर्वी एशियाई नेताओं के सम्मेलन 2 से 4 नवम्बर तक बैंकॉक में आयोजित हो रहा है। उद्घाटन समारोह के पूर्व 10 आसियान देशों ने 2 नवम्बर को पूर्णाधिवेशन आयोजित किया, जिसमें आसियान के भावी विकास, दक्षिण पूर्वी एशियाई क्षेत्र में अनवरत विकास की मजबूती आदि विषयों पर विचार विमर्श किया गया।

आसियान की स्थापना 1967 में हुई, जिसके सदस्यों में इंडोनेशिया, थाईलैंड, सिंगापुर, फिलिपींस, ब्रुनेई, मलेशिया, वियतनाम, लाओस, कंबोडिया और म्यांमार 10 देश शामिल हैं।

(साभार---चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

-- आईएएनएस

कमेंट करें
I4QwP