comScore

BJP की पहली लिस्ट : छत्तीसगढ़ में 77, तेलंगाना में 38 और मिजोरम में 13 कैंडिडेट घोषित

BJP की पहली लिस्ट : छत्तीसगढ़ में 77, तेलंगाना में 38 और मिजोरम में 13 कैंडिडेट घोषित

हाईलाइट

  • BJP ने तीन राज्यों के लिए अपने कैंडिडेट की पहली लिस्ट जारी कर दी है।
  • बीजेपी ने छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम के लिए कैंडिडेट के नाम घोषित किए हैं।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पांच राज्‍यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने तीन राज्यों के लिए अपने कैंडिडेट्स की पहली लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में बीजेपी ने छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम के लिए कैंडिडेट्स के नाम घोषित किए हैं। बीजेपी ने तेलंगाना की 38 और मिजोरम की 13 सीटों पर कैंडिडेट्स के नाम का ऐलान किया है। वहीं छत्तीसगढ़ की 90 सीटों में से 77 सीटों पर कैंडिडेट घोषित किए हैं।

केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा ने जानकारी देते हुए बताया है कि छत्‍‍‍‍‍‍‍‍तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए कुल 90 में से 77 सीटों के लिए कैंडिडेट्स के नाम घोषित कर दिए हैं। नड्डा ने बताया है कि इन 77 कैंडिडेट्स में से 14 महिला, 25 युवा, 29 एससी और 10 एसटी कैंडिडेट हैं। इनके अलावा किसान पृष्ठभूमि के 53 और एक पूर्व आईएएस अधिकारी को भी टिकट दिया गया है।

जेपी नड्डा ने जानकारी देते हुए बताया है कि छत्तीसगढ़ के सीएम रमन सिंह को राजनांदगांव से मैदान में उतारा गया है। प्रदेश अध्यक्ष धरमलाल कौशिक को बिल्हा से टिकट मिला है, जबकि पूर्व IAS अधिकारी ओ पी चौधरी को खरसिया सीट से लड़ाने का फैसला लिया गया है। ओ पी चौधरी हाल ही में रायपुर कलेक्टर पद से इस्तीफा देकर राजनीति में आए हैं और बीजेपी ज्वाइन की है। बता दें कि राज्य के 14 मौजूदा विधायकों के टिकट काट दिए गए हैं, जिनमें एक मंत्री भी है। 

तेलंगाना की पहली लिस्ट में 3 महिला कैंडिडेट
तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने 38 कैंडिडेट्स के नामों का ऐलान किया है। तेलंगाना में बीजेपी ने अपनी पहली लिस्‍ट में तीन महिलाओं को मैदान में उतारा है। बीजेपी ने अपने प्रदेश अध्‍यक्ष के लक्ष्‍मण को तेलंगाना की मुशीराबाद सीट से टिकट दिया है, जबकि विवादों में रहने वाले वर्तमान विधायक टी राजा सिंह को गौशमहल सीट से मैदान में उतारने का फैसला लिया है।

बता दें कि बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की शनिवार को बैठक हुई। इसी बैठक के बाद तीनों राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी ने अपने कैंडिडेट्स की पहली लिस्ट जारी कर दी। बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, छतीसगढ़ के सीएम रमन सिंह, सुषमा स्वराज, राजनाथ सिंह, जेपी नड्डा और अरुण जेटली मौजूद रहे।

गौरतलब है कि पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों का बिगुल बज चुका है। मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, मिजोरम और तेलंगाना में चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है। मध्यप्रदेश और मिजोरम में 28 नवंबर को मतदान होगा। वहीं छत्तीसगढ़ में दो चरणों में 12 और 20 नवंबर को वोट डाले जाएंगे, जबकि राजस्थान और तेलंगाना में 7 दिसंबर को मतदान किया जाएगा। चुनाव का रिजल्ट 11 दिसंबर को आएगा।

कमेंट करें
LxrNM
कमेंट पढ़े
harihar sethiya October 21st, 2018 07:34 IST

Pradesh ka taja khabar nahi Bata raha hai