comScore

Skoda Superb Estate पर नहीं होता गोलीबारी और धमाके का असर

September 25th, 2018 14:51 IST
Skoda Superb Estate पर नहीं होता गोलीबारी और धमाके का असर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। SKODA अपनी बेहतरीन और मजबूत कारों के लिए दुनियाभर में मशहूर है। सेफ्टी को लेकर भी कंपनी अपने ग्राहकों के लिए तत्पर है और समय-समय पर नये सेफ्टी फीचर्स कारों में पेश करती है। कंपनी पिछले 3 साल से स्कोडा सुपर्ब ऐस्टेट के उत्पादन और परीक्षण पर काम कर रही है। जिसमें कार को बुलटप्रूफ बनाने के साथ ब्लासट प्रूफ भी बनाया जा रहा है। 3 साल की कड़ी मेहनत के बाद आखिरकार स्कोडा ने ये काम कर दिखाया है।  स्कोडा सुपर्ब ऐस्टेट को बुलटप्रुफ बनाने के साथ बॉम्बप्रूफ भी बनाया गया है। कंपनी ने यह कार यूनाइटेड किंगडम बेस्ड कंपनी कन्वर्टर के साथ मिलकर बनाई है। स्कोडा सुपर्ब ऐस्टेट में वर्चुअल सिस्टम लगाया गया है जो स्टैंडर्ड स्कोडा सुपर्ब से बिल्कुल ही अलग कार है।

ये भी पढ़ें :  इंडिया में शुरू हुई Volvo XC40 की बुकिंग, 4 जुलाई को होगी लॉन्च

स्कोडा ने इस नई सुपर्ब ऐस्टेट की कीमत 118,688 यूरो रखी है जो इंडियन करंसी के मुताबिक 1.06 करोड़ रुपए होती है। दिलचस्प है कि भारत सरकार के कई राज्यपाल इस कार का इस्तेमाल करते हैं। कंपनी ने इस बॉम्बप्रूफ कार को स्टैंडर्ड 2.0-लीटर TDI इंजन के साथ बनाया है जो 188 bhp पावर जनरेट करने की क्षमता रखता है। कार की ज्यादा जानकारी साझा नहीं की गई है, लेकिन कार के यात्रियों के बैठने की जगह को इतना मजबूत बनाया गया है कि यह कार PAS 300 के मानकों पर खरी उतर सके और धमाका होने पर भी कार के अंदर बैठे लोग सुरक्षित रहें। कार को PAS 300 सर्टिफिकेट देने के लिए एक स्वतंत्र टेस्ट फेसिलिटी काम करती है और कार के हर तरह के टेस्ट से होकर गुजारा जाता है।

ये भी पढ़ें :  तो इस वजह से डीलर ने शोरूम में रखी ये क्रैश हुई Toyota Camry

स्कोडा सुपर्ब ऐस्टेट के सस्पेंशन और ब्रेकिंग को और भी उन्नत किया गया है जिससे कार के भार में अंतर आया है, वहीं पिछली मॉडिफाइड कार को हाई स्पीड पर भी सटीक हैंडलिंग के लिए टेस्ट किया गया था। इस तरह की बॉम्बप्रुफ कार बनाने के लिए बहुत सारे बदलाव किए गए हैं, जिनमें से एक है कार में लगाए गए पहिए। ये पहिए धमाके के दौरान नष्ट होने के बाद भी कार चलती रहे इस तरह डिजाइन किए गए हैं। कंपनी ने कार में इमरजेंसी लाइटिंग और सायरन सिस्टम लगाया गया है। स्कोडा सुपर्ब ऐस्टेट में 8-इंच टचस्क्रीन कम्यूनिकेशन्स हब दिया है जो GPS, एप्पल कार प्ले और एंड्रॉइड ऑटो से लैस है।

Loading...
कमेंट करें
tK7dh