comScore

राष्ट्रपति ने भंग की 16वीं लोकसभा, CEC ने नवनिर्वाचित सांसदों की लिस्ट भी सौंपी

राष्ट्रपति ने भंग की 16वीं लोकसभा, CEC ने नवनिर्वाचित सांसदों की लिस्ट भी सौंपी

हाईलाइट

  • राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिले मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा  
  • लोकसभा चुनाव 2019 में विजयी 542 प्रत्याशियों की सूची सौंपी
  • राष्ट्रपति कोविंद ने भंग की 16वीं लोकसभा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद अब नई सरकार के गठन की प्रक्रिया तेज हो गई है। प्रधानमंत्री के इस्तीफे के बाद अब राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने 16वीं लोकसभा को भंग कर दिया है। राष्ट्रपति भवन ने यह जानकारी दी है। शुक्रवार को पीएम मोदी के नेतृत्व में हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में लोकसभा को भंग करने की सिफारिश की गई थी। बता दें कि16वीं लोकसभा का कार्यकाल 3 जून को समाप्त हो रहा है। अब 17वीं लोकसभा का गठन होगा।  

गौरतलब है कि इससे पहले शुक्रवार को दिल्ली में हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में 16वीं लोकसभा को खत्म करने के प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई थी। जिसके बाद पीएम मोदी सहित केंद्रीय मंत्रिपरिषद ने राष्ट्रपति को अपना इस्तीफा सौंप दिया था। राष्ट्रपति ने इस्तीफा स्वीकार करते हुए प्रधानमंत्री से नई सरकार बनने तक पद पर बने रहने का आग्रह किया था।

कैबिनेट ने 16वीं लोकसभा भंग करने की भी सिफारिश की थी और राष्ट्रपति से इसे तत्काल प्रभाव से भंग करने का आग्रह किया था। राष्ट्रपति भवन की विज्ञप्ति के अनुसार, राष्ट्रपति ने कैबिनेट की इस सिफारिश को स्वीकार करते 16वीं लोकसभा भंग करने की सिफारिश पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। 

जानकारी के मुताबिक आज शाम 7 बजे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद एनडीए नेताओं को सरकार बनाने का न्योता दे सकते हैं। इसके बाद पीएम मोदी शाम 8 बजे सरकार बनाने का दावा पेश कर सकते हैं। दावा पेश करने के बाद पीएम मीडिया से भी बात कर सकते हैं। 

वहीं मुख्य चुनाव आयुक्त ने चुनाव में विजयी प्रत्याशियों की सूची भी राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को सौंप दी है। शनिवार को (25 मई) मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात कर उन्हें 2019 लोकसभा चुनाव के विजयी 542 सांसदों की लिस्ट सौंपी।

कमेंट करें
MbIuO