comScore

यूपी के इस गांव में मन रहा कमलनाथ के सीएम बनने का जश्न, कुछ ऐसा है रिश्ता

December 15th, 2018 23:48 IST
यूपी के इस गांव में मन रहा कमलनाथ के सीएम बनने का जश्न, कुछ ऐसा है रिश्ता

हाईलाइट

  • अपने महेंद्रनाथ जी को लला सीएम बन गओ.. ये जुमला इन दिनों उत्‍तर प्रदेश के गांव अतरछेड़ी में खूब सुनाई दे रहा है।
  • ये लला और कोई नहीं बल्कि मध्य प्रदेश के अगले मुख्यमंत्री कमलनाथ है।
  • कमलनाथ का उत्तर प्रदेश के इस गांव से पुराना और गहरा नाता रहा है। उनके पूर्वज इसी गांव के मूल निवासी थे।

डिजिटल डेस्क, बरेली। अपने महेंद्रनाथ जी को लला सीएम बन गओ.. ये जुमला इन दिनों उत्‍तर प्रदेश के बरेली की आंवला तहसील के गांव अतरछेड़ी में खूब सुनाई दे रहा है। अब आप सोच रहे होंगे कि ये महेंद्रनाथ जी और उनका लला कौन है? ये लला और कोई नहीं बल्कि मध्य प्रदेश के अगले मुख्यमंत्री कमलनाथ है। दरअसल, कमलनाथ का उत्तर प्रदेश के इस गांव से पुराना और गहरा नाता रहा है। उनके पूर्वज इसी गांव के मूल निवासी थे।

मध्य प्रदेश में कमलनाथ की सीएम के तौर पर ताजपोशी से पूरा गांव खुश है। कार्यक्रम मध्य प्रदेश में हो रहा है लेकिन इस गांव के लोग भी जमकर जश्न मना रहे हैं। यहां आतिशबाजी हो रही है, मिठाईयां बांटी जा रही है और यहां के बुजुर्ग एक-दूसरे से पुरानी यादें साझा कर रहे हैं। कमलनाथ के दादा केदारनाथ के तीन पुत्र थे एक धर्मेंद्रनाथ, दूसरे नरेंद्रनाथ और तीसरे महेंद्रनाथ। केदारनाथ अपने तीनों पुत्रों के साथ सालों पहले गांव से चले गए और कोलकाता में जाकर बस गए थे। गांव के लोग बताते हैं कि केदारनाथ यहां पर गहनों का कारोबार करते थे। इस गांव में उन्होंने एक बड़ी हवेली भी बनाई थी।

गांव के बुजुर्ग 95 साल के सतेंद्र सिंह बताते हैं कि केदारनाथ की पत्नी यानी कमलनाथ की दादी को पूरा गांव डॉक्टरनी के नाम से बुलाया करता था। केदारनाथ ने जब अपना कारोबार कोलकाता में जमा लिया तो वह उनकी पत्नी को भी साथ ले गए। वहीं एक रिटायर्ड अध्यापक शिवबख्श ने बताया कि जब केदारनाथ कोलकाता जा रहे थे उन्होंने अपने पुश्तैनी मकान को स्कूल के लिए दान कर दिया था।  शिवबख्श ने कहा, इसी स्कूल में उन्होंने पढ़ाई की और अध्यापक बन गए।

बता दें कि कांग्रेस के सबसे विश्वसनीय नेता और गांधी परिवार के करीबी कमल नाथ मध्य प्रदेश की सियासत का वो चेहरा हैं, जिन्होंने मध्य प्रदेश में सत्ता का वनवास काट रही कांग्रेस की वापसी कराने में अहम भूमिका निभाई है। कमलनाथ ने छिंदवाड़ा में विकास की एक अलग ही कहानी लिखी है। 9 बार छिंदवाड़ा से सांसद चुने गए कमलनाथ मध्य प्रदेश की सत्ता के सिंहासन पर बैठ गए हैं। कमलनाथ 18वें व्यक्ति है जिन्हें मध्य प्रदेश का सीएम चुना गया है। 

कमेंट करें
dHko5