comScore

'डोभाल' विवाद का कारण, दिल्ली से बात करना बीजिंग का दायित्व नहीं : चीनी मीडिया

July 27th, 2017 15:41 IST
'डोभाल' विवाद का कारण, दिल्ली से बात करना बीजिंग का दायित्व नहीं : चीनी मीडिया

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। चीनी मीडिया ने डोकलाम मामले में एक बार फिर दखलनदाजी की है। चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने अब सीधे तौर पर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल पर निशाना साधा है। अखबार ने लिखा है कि चीन और भारत के बीच चल रहे डोकलाम विवाद के पीछे वह ही मुख्य कड़ी हैं। अखबार ने लिखा है कि चीनी सेना और भारतीय सेना में जो विवाद चल रहा है इसके पीछे डोभाल ही हैं।  बीजिंग का ये दायित्व नहीं है कि वह दिल्ली के साथ बात करे और सेना हटाने या सड़क निर्माण रोकने की अपील करे।

गौरतलब है कि अजीत डोभाल 27 जुलाई को ब्रिक्स की बैठक में हिस्सा लेने बीजिंग जाएंगे। सोमवार को चीनी विदेश मंत्रालय की ओर से कहा गया था कि चीनी एनएसए और अजीत डोभाल में बातचीत हो सकती है, लेकिन साथ ही उन्होंने डोकलाम मुद्दे पर कोई सकारात्मक बात होने की आशंका जताई थी।

ग्लोबल टाइम्स में लिखा है कि अगर भारत ऐसा सोचता है कि डोभाल की यात्रा से बीजिंग मान जाएगा तो ये बिल्कुल गलत है। बॉर्डर का मुद्दा सुलझाने के लिए डोभाल की यात्रा का समय ठीक नहीं है, इसमें भारत की इच्छा के मुताबिक कुछ नहीं होगा। इसमें कहा गया है कि भारत का बॉर्डर से अपनी सेना को हटाना ही दोनों देशों में अच्छी बातचीत का एक मात्र कारण है।

यहां आपको बता दें कि इससे पहले चीनी मीडिया अनेक बार भारत को धमकी भरे लेख प्रकाशित कर चुका है। चीनी मीडिया इसे आम राय भी बता चुका है। जबकि सोशल मीडिया पर की गई सर्च के दौरान चीन के युवा और दिग्गज पार्टी के नेताओं ने भी इस मुद्दे पर कोई खास रुचि नहीं दिखाई।

Loading...
कमेंट करें
3DCEA