comScore

सीएम का उद्धव को जवाब - 2161 करोड़ के एवज में बीमा कंपनियों ने दिए 14940 करोड़

सीएम का उद्धव को जवाब - 2161 करोड़ के एवज में बीमा कंपनियों ने दिए 14940 करोड़

डिजिटल डेस्क, मुंबई। फसल बीमा को लेकर शिवसेना पक्ष प्रमुख उद्धव ठाकरे के आरोपों को गलत बताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा है कि महाराष्ट्र के किसानों के 2161 करोड़ रुपए के भुगतान की एवज में बीमा कंपनियों ने 14940 करोड़ रुपए का भुगतान किया है। उन्होंने कि इन आरोपों में कोई दम नहीं है कि फ़सल बीमा योजना से केवल प्राइवेट कंपनियों को फायदा होगा। शुक्रवार को उद्धव ने सरकार से मांग की थी कि बीमा कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई करे। महाजनादेश यात्रा के दूसरे दौर में वे जलगांव में पत्रकारों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हम संभावित नुकसान की भरपाई के खातिर सुरक्षा कवच के तौर पर बीमा कराते हैं। हम अपनी गाड़ी का बीमा कराते हैं और अगर कोई नुक़सान नहीं हुआ होता है तो बीमा कंपनी के पास पैसे मांगने नहीं जाते। इसका मतलब यह नहीं है कि हम बीमा कंपनी के फायदे के लिए बीमा कराते हैं। पिछले साल महाराष्ट्र के 91 लाख किसानों ने फ़सल बीमा योजना के अंतर्गत 468 करोड़ रुपए का भुगतान करके 18269 करोड़ रुपयों का कवर मिला। जिनका नुकसान हुआ उनको बीमा कंपनियों से 3255 करोड़ रुपयों का भुगतान किया गया।

निजी कंपनियों क फायदा पहुंचाने का आरोप गलत 

उन्होंने कहा की फसल बीमा योजना अभी नयी है और उसमें कुछ सुधार की जरूरत है। मराठवाड़ा के कुछ किसानों को तकनीकी मुद्दों की वजह से बीमा का लाभ नहीं मिला। सरकार कंपनियों से चर्चा करके उन्हें उचित लाभ का प्रावधान कर देगी या फिर सरकार उन्हें उचित लाभ दे देंगी।

उदयनराजे के भाजपा प्रवेश से होगा प्रसन्नता

राकांपा सांसद उदयनराजे भोंसले ने विकास के लिए भाजपा शासन की प्रशंसा की है। इस संदर्भ में पूछे प्रश्न के जबाब मे मुख्यमंत्री ने कहा कि राष्ट्रवादी कांग्रेस का शासन होते हुए भी सातारा और पश्चिम महाराष्ट्र में जो विकास का काम नहीं हो सका, वह भाजपा महायुति के शासन में हुआ है। इसी लिए उन्होंने ऐसा कहा। मैं उन्हें धन्यवाद देना चाहता हूं। अगर उदयन राजे भोंसले भाजपा में शामिल होना चाहते हैं तो ये उनका निर्णय है। लेकिन अगर वे ऐसा करते हैं तो हमे आनंद होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि दरअसल राकांपा अब अस्तित्वहीन हो गई है। 
 

कमेंट करें
mhnDW