comScore

MP स्क्रीनिंग कमेटी : सिंगल नामों वाली सीट पर कांग्रेस नहीं करेगी विचार, अरुण यादव से लिए नाम

MP स्क्रीनिंग कमेटी : सिंगल नामों वाली सीट पर कांग्रेस नहीं करेगी विचार, अरुण यादव से लिए नाम

हाईलाइट

  • दिल्ली में मप्र कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक आज से
  • 120 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम पर होगा फैसला
  • केंद्रीय चुनाव समिति 71 नामों पर लगा चुकी है मुहर

डिजिटल डेस्क, भोपाल। पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होने के बाद राजनैतिक संग्राम तेज हो गया है। मध्य प्रदेश में कांग्रेस की 159 विधानसभा सीटों पर उम्मीदवारों के नाम तय होना अभी बाकी हैं। इन सीटों पर आए नामों पर विचार करने के लिए सोमवार से दिल्ली में प्रदेश कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी की 3 दिवसीय बैठक हो रही है। कमेटी की बैठक के पहले दिन सोमवार को मालवा-निमाड़ क्षेत्र की 25-30 सीटों पर भी चर्चा की गई। इसके लिए मध्यप्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष अरुण यादव को भी बुलाया गया था।

कमेटी के चैयरमेन मधुसूदन मिस्त्री ने अरुण से नाम ले लिए और उन पर विचार करने का आश्वासन दिया। कमेटी ने स्प्ष्ट कर दिया की जिन सीटों पर सिंगल नाम तय किए गए हैं, उन पर विचार नहीं किया जाएगा। इस बैठक में राहुल गांधी, कमलनाथ और निजी एजेंसियों के सर्वे के आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। इसके बाद इन नामों को केंद्रीय चुनाव समिति के पास भेजा जाएगा। इससे पहले दिल्ली में हुई केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में 71 सीटों पर सहमति बना ली गई थी।

यह भी पढ़ें : मध्य प्रदेश चुनाव : कांग्रेस की 80 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट पर मुहर, यहां पढ़ें नाम, घोषणा बाकी


बता दें कि निमाड़ की 11 सीटों पर चर्चा के लिए स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में कांग्रेस के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष अरुण यादव को बुलाया गया है। इन सीटों पर बाकी नेता और अरुण यादव एकमत नहीं हैं। सर्वे के हिसाब से बड़वाह सीट से सचिन बिड़ला और खरगौन से तारकेश्वर यादव मजबूत स्थिति में हैं, लेकिन अरुण यादव बड़वाह से नरेंद्र पटेल और खरगौन से परसराम डंडी को टिकट दिलाना चाहते हैं।


बता दें कि 2014 के लोकसभा चुनाव में यादव के जिन उम्मीदवारों को टिकट दिया गया था, उनकी हार हुई थी, इसलिए  कांग्रेस यहां नए चेहरों को मौका देना चाहती है। मालवा की प्रमुख सीटों इंदौर शहर की एक, दो और तीन नंबर सीट, उज्जैन उत्तर और दक्षिण के साथ ही नीमच, धार और जावद सीट पर बड़े नेता अपने समर्थकों को टिकट दिलाने की कोशिश में लगे हुए हैं। अभी तक मालवा और निमाड़ की 13 सीटों पर सिंगल नाम तय किए गए हैं। बैठक में भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर और रीवा की सीटों पर उम्मीदवारों की भी चर्चा की जानी है।

अब तक स्क्रीनिंग कमेटी की बैठकें 5 बार हो चुकी हैं। 110 सीटों पर नाम तय करके सेंट्रल इलेक्शन कमेटी (सीईसी) के पास भेजे जा चुके हैं, जिसमें से 71 नामों पर मुहर लग चुकी है। बची हुई 159 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा 26 अक्टूबर को हो जाएगी।

कमेंट करें
2sUTO
कमेंट पढ़े
Mansingh Patel October 22nd, 2018 20:11 IST

Jetaly Janta ki Pasand nahi,only midia ki pasand......Bolte jaao bolte jaao.