COVID-19 Alert: देश में कोरोना का कहर जारी, कांग्रेस ने मोदी सरकार के सामने रखी ये 10 बड़ी मांगें

Coronavirus janata curfew congress demand modi government helping healthcare workers covid-19 alert
COVID-19 Alert: देश में कोरोना का कहर जारी, कांग्रेस ने मोदी सरकार के सामने रखी ये 10 बड़ी मांगें
COVID-19 Alert: देश में कोरोना का कहर जारी, कांग्रेस ने मोदी सरकार के सामने रखी ये 10 बड़ी मांगें
हाईलाइट
  • कोरोना वायरस की जांच संख्या कई गुना बढ़ाए- कांग्रेस
  • कोरोना वायरस के मरीजों के लिए वेंटिलेटर का इंतजाम करें - कांग्रेस
  • सरकार को कृषि क्षेत्र के लिए विशेष राहत पैकेज देना चाहिए- कांग्रेस

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देशभर में कोरोनावायरस (Coronavirus) का कहर जारी है। इस महामारी के आगे लोग धीरे-धीरे घुटने टेक रहे हैं। विश्वभर में इस वायरस के कारण अबतक 14 हजार से ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं। वहीं भारत में 400 के करीब पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं। जिनमें सात लोगों की मौत हो चुकी हैं। कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए भारत में कई कदम उठाए जा रहे हैं। पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कहने पर 22 मार्च पूरे देश ने जनता कर्फ्यू का पालन किया। वहीं शाम को पांच बजे अपने घरों के बालकनी में खड़े होकर ताली, थाली और शंख बजाकर करोनो कमांडोज को सलामी दी।

देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) से लड़ रहे हेल्थकर्मियों को सलाम करने के लिए कांग्रेस पार्टी ने देश की जनता का शुक्रिया किया है। साथ में मोदी सरकार के सामने मांगें रखी हैं। कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला (Randeep Surjewala) ने ट्वीट कर 10 मांग रखी है और लिखा है कि आज 5 बजे थाली बजा कोरोनावायरस (Coronavirus) से लड़ रहे देश के हेल्थकर्मियों का धन्यवाद करने के लिए देशवासियों को दिल से साधुवाद। आइए अब सोशल मीडिया के माध्यम से सरकार से मांग करें की-

1. सब हेल्थ कर्मियों की सुरक्षा के लिए उन्हें पर्सनल प्रोटेक्शन ईक्विपमेंट्स- एन95मास्कर, ग्लव, फेस शील्ड, गॉगल्स, हैंड कवर्स, रबर बूट्स, डिस्पोजेबल गाउंस दे ताकि वो स्वयं वायरस के संक्रमण से बच सकें। 
2. हमें अपने डॉक्टर्स, नर्स एवं सपोर्टिंग स्टाफ पर गर्व है। इस मुश्किल समय में कोरोना वायरस से लड़ते हुए जान जोखिम में डालने पर उन्हें विशेष फाईनेंशल लाभ दिया जाना चाहिए।
3.कोरोना वायरस के मरीजों के लिए वेंटिलेटर का इंतजाम करें क्योंकि अभी 130 करोड़ की आबादी के लिए केवल 30,000 वेंटिलेटर हैं। लगभग 95% वेंटिलेटर पहले से ही और बीमारियों से ग्रस्त मरीजों के इस्तेमाल में हैं।  
4. कोरोना वायरस के मरीजों के लिए आइसोलेशन बेड का इंतजाम करें ताकि इलाज भी हो और संक्रमण भी न फैले, क्योंकि अबतक हर 84,000 देशवासियों पर केवल 1 आइसोलेशन बेड उपलब्ध है जो नाकाफी है। 

कोरोनावायरस से संक्रमित फेफड़े की पहली 3D तस्वीर आई सामने, देखते ही सहमी दुनिया

5. कोरोना वायरस की जांच संख्या कई गुना बढ़ाए क्योंकि 130 करोड़ नागरिकों के इस देश में आज तक केवल 16, 109 मामलों में ही सैंपलों की जांच की गई है। निगरानी में रखे व उनके संपर्क में आए सभी लोगों की जांच होनी चाहिए। 
6. पूरे देश में जो हैंड सैनिटाइजर्स, फेस मास्क और लिक्विड सोप की कालाबाजारी धड़ल्ले से हो रही है उनपर कड़ी कार्यवाही हो। आपदा के समय सब्जियों, दाल, आलू, प्याज आदि के रोज रेट बढ़ाने वालों पर कार्यवाही हो। 
7. दैनिक मजदूरी करने वाले लाखों लोगों, मनरेगा मजदूरों, एडहॉक-अस्थायी कर्मचारियों, श्रमिकों, किसानों व असंगठित क्षेत्र में काम करने वालों का रोजगार चला गया है। संकट की घड़ी में सरकार उन्हें नकद आर्थिक मदद दे।
8. कोरोना के चलते सर्वाधिक रोजगार देने वाले क्षेत्र यानि कृषि क्षेत्र पर भारी मार पड़ी है। बेमौसम की बारिश और ओलावृष्टि ने खेती पर संकट पैदा कर दिया। सरकार को कृषि क्षेत्र के लिए विशेष राहत पैकेज देना चाहिए। 
9. दुकानदार, व्यवसायी खासकर एमएसएमई कोरोनावायरस की वजह से नुकसान में हैं। सरकार को विशेष राहत पैकेज देना चाहिए तथा उन्हें आवश्यक टैक्स ब्रेक, ब्याज माफी एवं देनदारियों पर छूट देनी चाहिए। 
10. कोरोनावायरस के चलते मध्यमवर्गीय लोगों व वेतनभोगी वर्ग गंभीर समस्या से जूझ रहा है। मासिक ईएमआई अधिकतर सुविधाओं का रास्ता है। सरकार को ईएमआई स्थगित करनी चाहिए। 

Created On :   23 March 2020 3:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story