comScore

शहर का कचरा उठाने से कनक ने काटी कन्नी, दिवाली पर भी नहीं घूमी गाड़ियां, जगह-जगह लगे कचरे के ढेर

शहर का कचरा उठाने से कनक ने काटी कन्नी, दिवाली पर भी नहीं घूमी गाड़ियां, जगह-जगह लगे कचरे के ढेर

डिजिटल डेस्क,नागपुर। एक तरफ पूरे देश में जहां स्वच्छता पर करोड़ों खर्च किए जा रहे हैं, वहीं संतरानगरी कचरे के ढेर से दबी जा रही है। शहर में कचरा संकलन का हाल ही में दिए गए टेंडर प्रक्रिया से कनक रिसोर्सेस मैनेजमेंट बाहर हो गई है। नई दो एजेंसियों को टेंडर दिया गया है। उन्हें काम शुरू करने के लिए 90 दिन का समय दिया गया है। तब तक कनक रिसोर्सेस को कचरा संकलन जारी रखने के आदेश दिए गए हैं। नई टेंडर प्रक्रिया से बाहर हो जाने पर कनक रिसोर्सेस मैनेजमेंट की कचरा संकलन में रुचि नहीं रही। बस्तियों से कचरा संकलन करने वाली गाड़ियां कम कर दी गई हैं। कर्तव्य में लापरवाही बरतने पर मनपा की ओर से समय-समय पर जुर्माना ठोंका जा रहा है। इसके बावजूद कनक पर इसका कोई असर नहीं पड़ा। मनपा प्रशासन द्वारा नोटिस थमाकर सख्त कार्रवाई करने की प्रक्रिया चल रही है।

फ्लैग रन बना दिखावा

गांधी जयंती के उपलक्ष्य में स्वच्छता के प्रति जनजागरण के लिए फ्लैग रन का अायोजन किया गया। मनपा आयुक्त अभिजीत बांगर के साथ सभी अधिकारियों ने रास्तों पर पड़ा कचरा उठाकर नागरिकों को स्वच्छता का संदेश दिया।  प्रसार माध्यमों ने मनपा के स्वच्छता अभियान को व्यापक प्रसिद्धि दी। ऐन दिवाली के त्योहार में शहर में कचरे का अंबार बढ़ने पर मनपा उपाययोजन करने में विफल रही। स्वच्छता का संदेश देने आयोजित फ्लैग रन केवल दिखावा बनकर रह गया।

कचरे की समस्या के लिए जिम्मेदार

कनक रिसोर्सेस मैनेजमेंट घरों से कचरा उठाने में जिम्मेदारी से हाथ झटक रही है। कचरा संकलन की गाड़ियां भी कम कर दी है। कुछ गाड़ियां भांडेवाड़ी में फंसी हुई हैं। दिवाली में कर्मचारियों को बाेनस नहीं देने से काम बंद आंदोलन किया है। शहर में कचरे की समस्या के लिए कनक पूरी तरह जिम्मेदार है। उसे कारण बताओ नोटिस थमाया जाएगा।- डॉ. सुनील कांबले, स्वास्थ्य अधिकारी (स्वच्छता) मनपा

खुली जगह पर फेंक रहे कचरा

दीपावली के त्योहार दौरान लगातार 4 दिन की छुट्टी रही। इस कालावधि में शहर का कचरा संकलन ठप रहा। कनक रिसोर्सेस ने कर्मचारियों को दिवाली बोनस नहीं देने के कारण उन्होंने काम बंद कर दिया है। कचरा संकलन नहीं किए जाने से शहर में जगह-जगह कचरे के ढेर बढ़ गए हैं। बस्तियों में कचरा संकलन गाड़ियां नहीं पहुंचने से नागरिकों को परिसर में खुली जगह कचरा फेंकना पड़ रहा है। कचरा उठाने के लिए गाड़ियां नहीं पहुंचने से बाजार कचरे से पट गए हैं। नागरिकों ने बवाल मचाने पर मनपा में स्वास्थ्य अधिकारी (स्वच्छता) डॉ. सुनील कांबले ने शहर का मुआयना किया। जगह-जगह कचरे जमा देख कनक के खिलाफ कार्रवाई की चेतावनी दी है। सूत्रों ने बताया की कनक को नोटिस थमाया जा सकता है। 
 


 

कमेंट करें
e3Sqp