#HappyBirthdaySachin : आज क्रिकेट के 'भगवान' का 46वां जन्मदिन, जानें खास बातें

#HappyBirthdaySachin : आज क्रिकेट के 'भगवान' का 46वां जन्मदिन, जानें खास बातें
हाईलाइट
  • मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का आज 46वां जन्म दिन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। क्रिकेट जगत के भगवान माने जाने वाले भारत के पूर्व महान खिलाड़ी मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर आज 46 साल के हो गए हैं। भारत रत्न से सम्मानित सचिन रमेश तेंदुलकर का जन्म मुंबई में 24 अप्रैल 1973 में हुआ था। देश का नाम रोशन करते हुए सचिन ने अपने क्रिकेट करियर में कई सारे बड़े-बड़े रिकॉर्ड्स अपने नाम दर्ज किए हैं। जिन्हें अब शायद ही कोई तोड़ पाएगा। सचिन ने भारत के लिए 200 टेस्ट मैच, 463 वनडे मैच खेले हैं और इस दौरान उनके नाम 100 शतक दर्ज हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 सेंचुरी जड़ने वाले तेंदुलकर दुनिया के इकलौते बल्लेबाज हैं। सचिन राज्यसभा सांसद भी रह चुके हैं। इसके अलावा सचिन को इंडियन एयर फोर्स के ग्रुप कैप्टन के सम्मान से भी नवाजा गया है। 

 

 

सचिन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में साल 1989 में पाकिस्तान के खिलाफ कराची में डेब्यू किया था। इस मैच में उन्होंने 15 रन की पारी खेली थी, लेकिन यही वो दिन था जब क्रिकेट की किताब में एक अध्याय ऐसा जुड़ा, जिसका कभी अंत नहीं हो सकता। सचिन ने अपना आखिरी टेस्ट वेस्टइंडीज के खिलाफ साल 2013 में खेला था। इस मैच में उन्होंने अर्धशतकीय पारी खेली थी।

सचिन ने अपने वनडे करियर की शुरुआत साल 1989 में पाकिस्तान के खिलाफ ही की थी। इस मैच में सचिन बिना खाता खोले ही आउट हुए थे। वहीं, सचिन ने आखिरी वनडे मैच पाकिस्तान के खिलाफ साल 2012 में खेला था। इस मैच में सचिन ने 52 रन की अर्धशकीय पारी खेली थी। ये उनके वनडे करियर का आखिरी और 96वां अर्धशकत था।

सचिन तेंदुलकर ने केवल एक टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेला है, जिसमें उन्होंने दस रन बनाए थे। यह मैच उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ साल 2006 में खेला था। क्रिकेट के लिए अपने जीवन के कई साल देने वाले सचिन के लिए लोगों के जहन में आज भी सचिन...सचिन...सचिन की गूंज जिंदा है। आइए नजर डालते हैं सचिन द्वारा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बनाए कुछ बड़े वर्ल्ड रिकॉर्ड्स पर। 

सचिन तेंदुलकर के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कुछ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स 

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन 

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा अर्धशतक 

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा 90+ रन

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा मैच

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा प्लेयर ऑफ द मैच अवार्ड

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा प्लेयर ऑफ द सीरीज अवार्ड

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा चौके 

अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में पहला दोहरा शतक 

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतकों का शतक

टेस्ट क्रिकेट में 50 से ज्यादा शतकों का रिकॉर्ड

Created On :   24 April 2019 5:21 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story