comScore

देश के कई राज्यों में बारिश से हाल-बेहाल, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

देश के कई राज्यों में बारिश से हाल-बेहाल, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

हाईलाइट

  • मौसम विभाग ने कोंकण, गोवा और गुजरात में भारी बारिश की आशंका जताई है
  • दिल्ली में आज और कल अच्छी बारिश की उम्मीद है, सप्ताह भर रहेगी हल्की बारिश
  • मध्यप्रदेश में 31 जुलाई तक अच्छी बारिश की संभावना, विभाग ने पांच कारकोंं की जानकारी दी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देशभर के कई राज्यों में इन दिनों बारिश से हाहाकार मचा हुआ है। इनमें मुंबई और राजस्थान का नाम सबसे ऊपर है, जहां लोगों की जान पर बन आई है। हालांकि कई राज्य ऐसे भी जहां मानसून की दस्तक के बाद से अब तक एक माह कोटा भी पूरा नहीं हो सका है। फिलहाल मौसम विभाग ने जल्द ही ऐसे राज्यों में अच्छी बारिश की आशंका जताई है। विभाग की मानें तो मध्य महाराष्ट्र और पूर्वी राजस्थान के अलावा कोंकण, गोवा और गुजरात में भारी बारिश का अनुमान है। 

इसके अलावा पश्चिमी मप्र, छत्तीसगढ़, पश्चिमी राजस्थान के कुछ इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। जबकि कोस्टल कर्नाटक, कोस्टल आंध्र प्रदेश,सौराष्ट्र, कच्छ, झारखंड के कुछ इलाकों में भी भारी बारिश की उम्मीद है। देश के विभिन्न राज्यों में क्या हैं मौसम के हाल और कितनी है बारिश की संभावना, आइए जानते हैं...

दिल्ली 
राजधानी दिल्ली और एनसीआर में शनिवार को दिन भर हल्की बारिश होती रही, इस बारिश ने यहां के लोगों को गर्मी से राहत दी है। मौसम विभाग ने भी आगामी दिनों में अच्छी बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग का अनुमान है कि रविवार को भी दिल्ली-एनसीआर के इलाकों में बारिश होगी। विभाग का कहना है कि रविवार और सोमवार को शहर में बारिश हो सकती है। अगले 2 दिनों के बाद बारिश की रफ्तार में कमी आ सकती है, लेकिन सप्ताह भर हल्की बारिश का अनुमान है। आपको बता दें कि दिल्ली में इस सीजन की सर्वाधिक बारिश अब तक 21 जुलाई को सफदरजंग में 50.2 मिमी बारिश दर्ज की गई थी। 

मुंबई
दिल्ली में जहां बारिश राहतभरी रही, वहीं मुंबई में यह बारिश आफत बनकर आई है। यहां तेज बारिश के चलते कई इलाकों में लोगों की जान पर बन आई है और जनजीवन अस्तव्यस्त नजर आ रहा है। सड़कों पर जलभराव की स्थिति होने से नदी में तब्दील होती जान पड़ रही हैं, ऐसे में यातायात बाधित है। इसी बीच मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि अगले 48 घंटों में महाराष्ट्र के कई हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है। बारिश को देखते हुए बीएमसी ने लोगों को सतर्क रहने को कहा है।

मध्य प्रदेश
मध्यप्रदेश के कई जिलों में बीते दिनों तेज बारिश से नदी नाले उफान पर हैं। कई जिलों में लगातार हल्की बारिश के चलते छोटी नदी और नालों में उफान आने से आवागमन प्रभावित हुआ है। रविवार की रात प्रदेश में सर्वाधिक वर्षा शाजापुर में 177.0 मिमी दर्ज की गई। वहीं राजधानी भोपाल दूसरी बार अच्छी बारिश देखने को मिली। यहां रविवार शाम से तेज बारिश का सिलसिला शुरु हुआ और देर रात हल्की बारिश होती रही। यहां कुल 120.9 मिमी बारिश दर्ज की गई। 

मौसम विभाग के अनुसार अच्छी बारिश का कारण उत्तरी ओडिशा और उससे सटे झारखंड पर निम्न दबाव का क्षेत्र बना होना है। वहीं 31 जुलाई को बंगाल की खाड़ी में एक बार फिर लो प्रेशर एरिया बनने की संभावना है। जिससे मध्यप्रदेश के ज्यादातर शहरों में एक बार​ फिर से अच्छी बारिश के आसार नजर आ रहे हैं। आपको बता दें कि मौसम विभाग के अनुसार भोपाल एवं मध्य प्रदेश के मौसम को प्रभावित करने वाले कारकों के बारे में जानकारी दी है, जो अच्छी बारिश करा सकते हैं।

उत्तर प्रदेश 
उत्तर प्रदेश में बारिश के चलते गर्मी से राहत मिली है। प्रदेश की राजधानी लखनऊ और इसके आस-पास इलाकों में रात को हुई बारिश से तापमान में कमी आई है। वहीं मौसम विभाग ने प्रदेश में आज कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश के आसार जताए हैं। मौसम विभाग के अनुसार आज राज्य में बादल छाए रहेंगे और कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश के आसार हैं। अगले 24 घंटों में पश्चिमी और पूर्वी उप्र के कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना है। मौसम में आद्र्रता अधिक होने के कारण थोड़ी-थोड़ी देर में रुक-रुक कर बारिश होती रहेगी।

राजस्थान
राजस्थान की बात करें तो बीते तीन दिन से लगातार हो रही बारिश से राज्य की कई नदियों में पानी आ गया और अनेक तालाब लबालब हो गए हैं। इस बीच राज्य में बीते दो दिन में हुई भारी बारिश में एक दर्जन लोगों की जिंदगी डूब गई है। वहीं मौसम विभाग का कहना है कि बारिश का यह दौर अभी जारी रहेगा। विभाग के मुताबिक अगले चौबीस घंटे में भी राज्य के अनेक भागों में भारी या बहुत भारी बारिश हो सकती है। 
 

कमेंट करें
EXgda