comScore

TIPS : इन तरीकों को अपनाकर बढ़ाया जा सकता है कार का माइलेज

November 12th, 2017 10:40 IST
TIPS : इन तरीकों को अपनाकर बढ़ाया जा सकता है कार का माइलेज

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अधिकतर लोग यह जानना चाहते हैं कि अपनी कार से ज्यादा से ज्यादा माइलेज कैसे पाया जा सकता है। इसके लिए ना तो कार बदलने की जरूरत है और ना ही बहुत ज्यादा मेंटेनेंस की जरूरत है। यहां हम आपको ऐसे ही कुछ टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके जरिए आप फ्यूल बचा सकते हैं। 


1. Maintain Speed:  कहा जाता है कि 40 की स्पीड पर गाड़ी चलाने से बेस्ट एवरेज मिलता है। हालांकि ऐसा कोई भी कर नहीं पाता। आप जिस भी स्पीड पर गाड़ी चलाएं, बस उस स्पीड को मेंटेन करके रखें। 50-60 या उससे ऊपर जाएं तो टॉप गियर में ही चलाएं। गाड़ी में अनावश्यक ब्रेक ना लगाएं और ना ही अनावश्यक रेस बढ़ाएं। 

Maintain Speed: के लिए चित्र परिणाम
2. लोग कहते हैं कि कार में AC चलाने से एवरेज कम होता है। इससे फर्क जरूर पड़ता है, लेकिन बहुत ज्यादा नहीं। अगर हम AC बंद कर देते हैं तो खिड़कियां खोलनी पड़ती है, इससे कार में हवा घुसती है और कार का वजन भी बढ़ जाता है। इसलिए अगर AC बंद किया है तो शीशे भी बंद रखे जाएं तभी फायदा होगा।

संबंधित चित्र

3. Tyre Pressure: कहा जाता है कि कार के टायर में जितना ज्यादा प्रेशर होगा उतना ज्यादा एवरेज। हालांकि यह हमारी सुरक्षा के लिए खतरनाक है। ब्रेक लगाने पर कार जल्दी नहीं रुक पाएगी। इसलिए कार में सही टायर प्रेशर होना जरूरी है।

Tyre Pressure के लिए चित्र परिणाम

4. FUEL: कार में फ्यूल ज्यादा रखना है या कम, इससे ज्यादा फर्क नहीं पड़ता। हालांकि फ्यूल की क्वालिटी गाड़ी के एवरेज पर असर जरूर डालती है। हमेशा अच्छे पेट्रोल पंप से ही तेल डलाएं। 

संबंधित चित्र

5. सबसे आखिरी टिप है कार की देखरेख। आपको ध्यान रखना होगा कि कार के इंजन से ज्यादा आवाज ना आती हो। कार के इंजन से ज्यादा धुंआ भी ना निकलता हो। गाड़ी तभी अच्छा एवरेज देगी जब आप अच्छे से मेंटेनेंस रखेंगे और अच्छे से ड्राइव करेंगे।

CAR SERVICE के लिए चित्र परिणाम

कमेंट करें
Hj0MG