comScore

World Cup 2019 : वर्षा बाधित मैच में अफगानिस्तान की हार, श्रीलंका 34 रनों से जीता

World Cup 2019 : वर्षा बाधित मैच में अफगानिस्तान की हार, श्रीलंका 34 रनों से जीता

हाईलाइट

  • वर्ल्ड कप का 7वां मैच आज अफगानिस्तान और श्रीलंका के बीच कार्डिफ के सोफिया गार्डन्स मैदान पर खेला जाएगा
  • मैच का प्रसारण भारतीय समयानुसार दोपहर 3:00 बजे से स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर होगा

डिजिटल डेस्क, लंदन। ICC वनडे वर्ल्ड कप के 7वें मैच में  श्रीलंका ने अफगानिस्तान को 34 रनों से हरा दिया। कार्डिफ के सोफिया गार्डन्स मैदान पर खेले गए इस मैच में अफगानिस्तान के कप्तान गुलबदीन नइब ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया था। बारिश प्रभावित इस मैच को 41-41 ओवर का कर दिया गया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका की पूरी टीम 36.5 ओवर में 201 रन पर ऑलआउट हो गई। हलांकि अफगानिस्तान को जीत के लिए डकवर्थ लुईस नियम के हिसाब से 187 रनों का लक्ष्य मिला था। लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान की टीम सभी विकेट खोकर 32.4 ओवर में 152 रन ही बना सकी।   

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका की टीम ने शानदार शुरुआत की और पहले विकेट के लिए 92 रने जोड़े। श्रीलंका को पहले झटका दिमुथ करुणारत्ने (30) के रूप में लगा। उन्हें मोहम्मद नबी ने आउट किया। इसके बाद क्रीज पर आए लाहिरू थिरिमाने (25) ने  कुसल परेरा (78) के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया और 21.2 ओवर में स्कोर को 144 रनों पर पहुंचा दिया। नबी ने एक बार फिर अफगानिस्तान को सफलता दिलाई और खतरनाक दिख रही साझेदारी को थिरिमाने को आउट कर तोड़ दिया। थिरिमाने के आउट होते हुए श्रीलंका की पूरी टीम ताश के पत्तो की तरह ढह गई। इस मैच की पहली पारी में बारिश का भी खलल देखने को मिला जिस कारण अंपायरों को 33वें ओवर में मैच रोकना पड़ा। श्रीलंका ने उस समय तक 8 विकेट के नुकसान पर 182 रन बना लिए थे। सुरंगा लकमल और लसिथ मलिंगा क्रीज पर थे। खेल जब दोबारा शुरू हुआ तो ओवरों को घटाकर 41-41 ओवर का कर दिया गया। लकमल और मलिंगा ने मैच शुरू होने पर 17 रन और जोड़े। इसके बाद मलिंगा दौलत की गेंद पर बोल्ड हो गए। टीम के खाते में 2 रन और जुड़े थे कि नुआन प्रदीप भी बिना खाता खोले आउट हो गए। उन्हें राशिद खान ने बोल्ड किया। इस तरह श्रीलंका की पूरी टीम 36.5 ओवर में 201 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। अफगानिस्तान के गेंदबाज  मोहम्मद नबी ने 4 विकेट झटके जबकि राशिद खान और दौलत जादरान को 2-2 विकेट मिले। हामिद हसन ने एक विकेट चटकाया।

इस मैच के लिए अफगानिस्तान ने टीम में कोई बदलाव नहीं किया था। श्रीलंका ने टीम में एक बदलाव किया जीवन मेंडिस की जगह नुआन प्रदीप को टीम में शामिल किया था। दोनों टीमों का इंग्लैंड के मैदान पर पहली बार आमना-सामना होगा। इस टूर्नामेंट में दोनों टीमों का यह दूसरा मैच होगा। श्रीलंका को पहले मैच में न्यूजीलैंड ने 10 विकेट से हराया था। अफगानिस्तान को पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया ने 7 विकेट से मात दी थी। ऐसे में दोनों टीम इस टूर्नामेंट में पहली जीत दर्ज करना चाहेंगी। 

अफगानिस्तान और श्रीलंका के बीच अब तक 3 वनडे मैच हुए हैं। जिसमें से श्रीलंका 2 और अफगानिस्तान 1 मैच जीतने में सफल रही है। वनडे में दोनों टीमों के बीच 9 महीने बाद कोई मैच होगा। इससे पहले अफगानिस्तान ने पिछले साल एशिया कप में श्रीलंका को मात देकर टूर्नामेंट से बाहर किया था।

वर्ल्ड कप में दोनों टीमें 4 साल बाद आमने-सामने होंगी। इससे पहले न्यूजीलैंड में हुए वर्ल्ड कप में श्रीलंका ने अफगानिस्तान को हराया था। रिकॉर्ड के हिसाब से देखा जाए तो श्रीलंका का पलड़ा भारी है, लेकिन अफगानिस्तान उलटफेर करने का दम रखती है। 

टीमें :

श्रीलंका : दिमुथ करुणारत्ने (कप्तान), लाहिरू थिरिमाने, कुसल परेरा (विकेटकीपर), कुसल मेंडिस, एंजेलो मैथ्यूज, धनंजय डिसिल्वा, नुआन प्रदीप, थिसारा परेरा, इसुरू उडाना, सुरंगा लकमल, लसिथ मलिंगा।

अफगानिस्तान : गुलबदीन नइब (कप्तान), हजरतउल्ला जजाई, रहमत शाह, हसमतउल्ला शाहिदी, मोहम्मद नबी, नजीबुल्ला जादरान, राशिद खान, दौलत जादरान, मुजीब उर रहमान, हामिद हसन।

कमेंट करें
1TrOM