comScore

World Cup 2019: शमी की हैट्रिक ने भारत को जिताया, अफगानिस्तान 213 पर आलआउट


हाईलाइट

  • जसप्रीत बुमराह बने मैन ऑफ द मैच
  • टॉस जीतकर भारत ने की थी पहले बल्लेबाजी

डिजिटल डेस्क, लंदन। भारत और अफगानिस्तान के बीच हुआ ICC वनडे वर्ल्ड कप का 28वां मैच भारत ने 11 रनों से जीत लिया। मैन ऑफ द मैच का खिताब जसप्रीत बुमराह को मिला। आखिरी ओवर पर मोहम्मद शमी ने लगातार तीन विकेट झटके, जिसकी बदौलत भारत ने जीत हासिल की। शमी ने लगातार मोहम्मद नबी, आफताब आलम और मुजीब उर रहमान को आउट किया। आखिरी ओवर की पहली बॉल पर मोहम्मद नबी ने शॉट मारने की कोशिश की और हार्दिक पंड्या ने कैच ले लिया। इसके बाद आफताब आलम स्ट्राइक पर आए और पहली बॉल पर ही आउट हो गए। आफताब के बाद मुजीब उर रहमान आए और वो भी बिना रन बनाए ही वापस पवेलियन लौट गए। अफगान टीम 49.3 ओवर में 213 रन पर ऑलआउट हो गई। 

भारत और अफगानिस्तान के बीच साउथ हैंपटन के रोज बाउल स्टेडियम में मैच हुआ, जिसमें टॉस जीतने के बाद भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी की और विराट कोहली और केदार जाधव की हाफ सेंचुरी के साथ 8 विकेट के नुकसान पर 224 रन बनाए थे, जिसका पीछा करने उतरी अफगानिस्तान की टीम स्कोर अचीव नहीं कर पाई। टीम इंडिया ने चोटिल भुवनेश्वर कुमार की जगह शमी को टीम में शामिल किया था तो वहीं अफगानिस्तान ने नूर अली जादरान और दौलत जादरान की जगह आफताब आलम और हजरतउल्ला जजाई को टीम में शामिल किया है।

ऐसी रही भारतीय टीम की बल्लेबाजी

लोकेश राहुल, रोहित शर्मा ने पारी की ओपनिंग की।  भारतीय टीम को पहला झटका चौथे ओवर के बाद लगा। पांचवे ओवर की दूसरी गेंद पर राहुल एक रन बनाकर मुजीब की बॉल पर आउट हो गए। इसके बाद पिच पर कप्तान विराट कोहली उतरे। दूसरा विकेट पन्द्रहवे ओवर की दूसरी गेंद पर लोकेश राहुल के रूप में गिरा, जिन्हें मोहम्मद नबी ने 30 रन पर आउट कर दिया। चौदहवें ओवर तक भारतीय टीम का स्कोर 64 रन रहा। विजय शंकर 27वें ओवर की पहली गेंद पर रहमत शाह की बाल पर तीसरे नंबर पर आउट हुए। तब तक भारत का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 122 रन बना था। भारतीय टीम का चौथा विकेट 31वें ओवर की तीसरी गेंद पर कप्तान विराट कोहली के रूप में गया। कोहली ने 63 बॉल में 67 रन बनाए। इसके बाद 45वें ओवर की तीसरी गेंद पर राशिद खान की गेंद पर महेंद्र सिंह धोनी पवेलियन लौट गए। धोनी ने  52 बॉल में 28 रन बनाए, धोनी के आउट होने तक भारत का स्कोर 192 था। मैच में भारतीय बल्लेबाजों में लोकेश राहुल ने 53 बॉल में 30 रन, रोहित शर्मा ने 10 बॉल में 1 रन, कप्तान विराट कोहली ने 63 बॉल में 67 रन, विजय शंकर ने 41 बॉल में 29 रन, महेंद्र सिंह धोनी ने 52 बॉल में 28 रन, केदार जाधव ने 68 बॉल में 52 रन, हार्दिक पांड्या ने 9 बॉल में सात रन, और मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह ने पारी के आखिर में 1-1 रन ही बनाए।

एक भी मैच नहीं जीती अफगानिस्तान टीम

यह इस टूर्नामेंट में भारत का यह 5वां और अफगानिस्तान का 6वां मैच था। भारत ने अब तक हुए अपने 5 मैचों में से 4 जीत लिए हैं, जबकि एक मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था। वहीं अफगानिस्तान को अब तक हुए अपने सभी छह मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। वर्ल्ड कप में दोनों टीमें पहली बार आमने-सामने थीं।

प्लेइंग इलेवन
भारत: 
रोहित शर्मा, के एल राहुल, विराट कोहली (कप्तान), विजय शंकर, एम एस धोनी, केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव और जसप्रीत बुमराह

अफगानिस्तान: गुलबदीन नइब (कप्तान), हजरतउल्ला जजाई, रहमत शाह, हसमतउल्ला शाहिदी, असगर अफगान, मोहम्मद नबी, इरकम अली खिल, नजीबुल्ला जादरान, राशिद खान, आफताब आलम और मुजीब उर रहमान। 

टीमें: 
भारत :
विराट कोहली (कप्तान), जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, शिखर धवन, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पांड्या, लोकेश राहुल, मोहम्मद शमी, विजय शंकर, रोहित शर्मा, कुलदीप यादव।

अफगानिस्तान : गुलबदीन नैब (कप्तान), नूर अली जादरान, हजरतुल्लाह जादरान, असगर स्टानिकजाई, हजरतुल्लाह जाजई, हसमतुल्लाह जादरान, राशिद खान, दौलत जादरान, अफताब आलम, हामिद हसन, मुजीब उर रहमान, रहमत शाह, समिउल्लाह शिनवारी, मोम्मद नबी, मोहम्मद शाहजाद, इकराम अली (विकेटकीपर)।

कमेंट करें
M4hbQ