comScore

WC 2019 : रोमांचक मैच में जीता न्यूजीलैंड, अफ्रीका को 4 विकेट से हराया, विलियम्सन का शतक


हाईलाइट

  • न्यूजीलैंड ने साउथ अफ्रीका को 4 विकेट से हराया
  • केन विलियम्सन शतक जड़ा, मैन ऑफ द मैच भी चुने गए

डिजिटल डेस्क, लंदन। ICC वनडे वर्ल्ड कप के 25वें मैच में न्यूजीलैंड ने साउथ अफ्रीका को 4 विकेट से हरा दिया है। इस मैच के हीरो न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन रहे जिन्होंने नाबाद शतकीय पारी खेली और टीम को जीत दिलाकर ही मैदान से वापस लौटे। न्यूजीलैंड के कप्तान ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए साउथ अफ्रीका की टीम ने 49 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 241 रन बनाए। जवाब में न्यूजीलैंड की टीम ने 48.3 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य को हासिल कर लिया। गीली आउटफील्ड के चलते ये मैच 49-49 ओवर का कर दिया गया था। विलियम्सन को मैन ऑफ द मैच के अवॉर्ड से नवाजा गया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। कॉलिन मुनरो 9 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद कप्तान केन विलियम्सन ने मार्टिन गुप्टिल के साथ मिलकर 60 रनों की पार्टनरशिप की। 14वें ओवर की आखिरी गेंद पर 72 रन के स्कोर पर न्यूजीलैंड को गुप्टिल (35) के रूप में दूसरा झटका लगा। उन्हें एंडिले फेहलुकवायो ने आउट किया। न्यूजीलैंड के टोटल में दो रन ही जुड़े थे कि रॉस टेलर (1) को क्रिस मॉरिस ने आउट कर पवेलियन लौटा दिया। इसके बाद टॉम लाथम भी कुछ खास नहीं कर पाए और 1 रन बनाकर आउट हो गए। 80 रनों पर चार विकेट गिरने के बाद न्यूजीलैंड थोड़ी मुश्किल में नजर आ रही थी, लेकिन विलियम्सन ने पांचवें विकेट के लिए पहले जेम्स नीशम (23) के साथ मिलकर 57 रनों की और फिर छठे विकेट के लिए कॉलिन डी ग्रैंडहोम (60) के साथ मिलकर 91 रनं की साझेदारी की।

ग्रैंडहोम का विकेट 47.1 ओवर में गिरा, उस वक्त न्यूजीलैंड को जीत के लिए 11 गेंदों में 14 रनों की जरुरत थी। इसके बाद मिशेल सैंटनर क्रीज पर आए। अंतिम ओवर में न्यूजीलैंड को जीत के लिए 8 रनों की जरुरत थी। फेहलुकवायो की पहली गेंद पर सैंटनर ने 1 रन लेकर स्ट्राइक विलियम्सन को दी। दूसरी गेंद पर विलियम्सन ने छक्का जड़कर अपना शतक पूरा किया और इस छक्के के साथ न्यूजीलैंड की जीत भी सुनिश्चित कर दी। तीसरी गेंद पर विलियम्सन ने चौका लगाकर टीम को जीत दिला दी। विलियम्सन ने 138 गेंदों में 106* रन बनाए। अपनी इस पारी में उन्होंने 9 चौके और एक छक्का लगाया। साउथ अफ्रीका की तरफ से क्रिस मॉरिस को 3, जबकि रबाडा, एंगिडी और फेहलुकवायो को 1-1 विकेट मिला। 

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। सलामी बल्लेबाज क्विंटन डीकॉक 5 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद कप्तान फाफ डुप्लेसिस ने हाशिम अमला के साथ मिलकर मोर्चा संभाला और पारी को 14 ओवर में 59 रनों तक पहुंचाया। इस साझेदारी को लोकी फर्ग्युसन ने डुप्लेसिस (23) को आउट कर तोड़ा। अर्धशतक लगाने के बाद 111 रनों के स्कोर पर हाशिम अमला भी आउट हो गए। अमला ने 83 गेंदों में 55 रनों की पारी खेली। कॉलिन डी ग्रैंडहोम ने एडम मार्कराम (38) को आउट कर अफ्रीका को चौथा झटका दिया।

136 रनों पर चार विकेट खोने के बाद साउथ अफ्रीका की टीम थोड़ी मुश्किल में नजर आ रही थी, लेकिन रसी वान डर डुसेन और डेविड मिलर ने 72 रनों की साझेदारी कर स्कोर को 200 रनों के पार पहुंचा दिया। 44वें ओवर की 5वीं गेंद पर डेविड मिलर (36) के रूप में अफ्रीका को 5वां झटका लगा। इसके बाद एंडिले फेहलुकवायो कुछ खास नहीं कर पाए और बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। डुसेन ने 67* रनों की अर्धशतकीय पारी खेली। न्यूजीलैंड की तरफ से लोकी फर्ग्युसन को 3, ट्रेंट बोल्ट, कॉलिन डी ग्रैंडहोम और मिशेल सैंटनर को 1-1 विकेट मिला।  


टीमें: 

दक्षिण अफ्रीका : फाफ डुप्लेसिस (कप्तान), हाशिम अमला, क्विंटन डीकॉक (विकेटकीपर), एडेन मार्कराम, रसी वान डर डुसेन, डेविड मिलर, एंडिले फेहलुकवायो, कगिसो रबाडा, लुंगी एंगिडी, इमरान ताहिर, क्रिस मॉरिस।

न्यूजीलैंड : केन विलियम्सन (कप्तान), रॉस टेलर, ट्रेंट बोल्ट, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, लोकी फर्ग्युसन, मार्टिन गुप्टिल, मैट हेनरी, टॉम लाथम, कॉलिन मुनरो, जेम्स नीशम, मिशेल सैंटनर।

कमेंट करें
ExlbB