comScore

WC 2019: रोमांचक मैच में श्रीलंका ने विंडीज को 23 रन से हराया, फर्नांडो का शानदार शतक


हाईलाइट

  • वर्ल्ड कप का 39वां मैच आज श्रीलंका और वेस्टइंडीज के बीच रिवरसाइड ग्राउंड पर खेला जाएगा
  • मैच का प्रसारण भारतीय समयानुसार दोपहर 3 बजे से स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर होगा
  • श्रीलंका ने विंडीज को अविश्का फर्नांडो के शतक की बदौलत 23 रनों से हरा दिया
  • श्रीलंका ने 50 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 338 रन बनाए
  • विंडीज की टीम 50 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 315 रन ही बना सकी

डिजिटल डेस्क, लंदन। ICC वर्ल्ड कप के 39वें मैच में श्रीलंका ने वेस्टइंडीज को अविश्का फर्नांडो के शतक की बदौलत 23 रन से हरा दिया है। बीच रिवरसाइड ग्राउंड पर खेले गए इस मैच में वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका ने 50 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 338 रन बनाए। श्रीलंका की तरफ से सबसे ज्यादा 104 रनों की पारी फर्नांडो ने खेली। उन्होंने 103 गेंदों पर खेली अपनी पारी में 9 चौके और दो छक्के लगाए। जवाब में विंडीज की टीम 50 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 315 रन ही बना सकी और ये मैच हार गई। विंडीज की तरफ से निकोलस पूरन ने 118 रनों की पारी खेली। फर्नांडो को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। 

लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। 12 रन के कुल स्कोर पर मलिंगा ने सुनील अम्बरीश (5) को आउट कर विंडीज को पहला झटका लिया। इसके बाद शाई होप भी 5 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। 5 ओवर में 22 रन पर दो विकेट गंवाने के बाद क्रिस गेल और शिमरोन हेटमायर ने पारी को संभाला और स्कोर को 15.2 ओवर में 71 रनों तक पहुंचाया। कासुन रचिथा ने गेल (35) को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। इसके बाद हेटमायर भी 29 रन बनाकर रनआउट हो गए। कप्तान जेसन होल्डर (26) के रूप में विंडीज को पांचवा झटका लगा। आउट होने से पहले होल्डर ने पूरन के साथ मिलकर 61 रनों की पार्टनरशिप की।

कार्लोस ब्रैथवेट 8 रन बनाकर आउट हुए। 34.3 ओवर में 6 विकेट गिरने के बाद मैच पूरी तरह से श्रीलंका की पकड़ में नजर आ रहा था, लेकिन एलेन ने पूरन के साथ 83 रनों की पार्टनरशिप कर विंडीज को दोबारा मैच में लौटा दिया। एलेन 32 गेंदों में 51 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने अपनी पारी में 7 चौके और 1 छक्का लगाया। इसके बाद पूरन ने अपना शतक पूरा किया लेकिन वह अपनी टीम को जीत दिलाने में कामयाब नहीं हो सके। पूरन 103 गेंदों में 118 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने अपनी पारी में 11 चौके और 4 छक्के लगाए। इस तरह विंडीज 50 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 315 रन ही बना सकी और 23 रन से ये मैच हार गई। श्रीलंका की तरफ से मलिंगा ने 3, रचिथा, मैथ्यूज और करुणारत्ने को 1-1 विकेट मिला।

इससे पहले, फर्नांडो की 104 रनों की पारी की बदौलत श्रीलंका 50 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 338 रनों का पहाड़ जैसा लक्ष्य खड़ा करने में कामयाब रही। सलामी बल्लेबाज दिमुथ करुणारत्ने और कुसल परेरा ने श्रीलंका को अच्छी शुरुआत दी। दोनों ने आक्रामक मोड में खेला और विंडीज लाइनअप पर दबाव बनाया। दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर पहले विकेट के लिए 93 रनों की साझेदारी की। विंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने 16वें ओवर में करुणारत्ने (32) को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। 

इसके बाद परेरा (64) भी रन आउट होकर पवेलियन लौट गए और श्रीलंका का स्कोर 104/2 हो गया। कुसल मेंडिस और फर्नांडो ने मध्यक्रम में शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन करते हुए 85 रनों की पार्टनरशिप की। जब दोनों बल्लेबाज क्रीज पर थे तब विंडीज के गेंदबाजों ने हर तरह से उन्हें आउट करने का प्रयास किया। आखिरकर मेंडिस (39) को 32 वें ओवर में फेबियन एलेन ने आउट कर इस पार्टनरशिप को तोड़ा। 

मेंडिस के आउट होने के बाद मैथ्यूज ने फर्नांडो के साथ मोर्चा संभाला। इस दौरान फर्नांडो ने अपने गियर्स बदलते हुए कुछ शानदार शॉट लगाए और विंडीज गेंदबाजों की जमकर धुनाई की। मैथ्यूज (26) को होल्डर ने 40वें ओवर में क्लीन बोल्ड कर दिया और श्रीलंका का स्कोर 247/4 पर पहुंच गया। इसके बाद लाहिरू थिरिमाने बल्लेबाजी करने आए और उन्होंने फर्नांडो के साथ 67 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की। इस दौरान फर्नांडो ने वनडे इंटरनेशनल में अपना पहला शतक भी बनाया। इस शतक के साथ फर्नांडो विश्व कप में शतक बनाने वाले सबसे युवा श्रीलंकाई बल्लेबाज बन गए।

फर्नांडो (104) को शेल्डन कॉटरेल ने आउट किया। इस तरह श्रीलंका की टीम ने 50 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 335 रन बनाए। वेस्टइंडीज के लिए जेसन होल्डर ने श्रीलंका के दो बल्लेबाजों को आउट किया। ओशाने थॉमस, फेबिएन एलेन और शेल्डन कॉटरेल को 1-1 विकेट मिला।

 इस मैच के लिए विंडीज ने अपनी टीम में एक बदलाव किया था। बीमार केमर रोच के स्थान पर शेनन गैब्रिएल को टीम में शामिल किया गया था। श्रीलंकाई टीम तीन बदलाव के साथ उतरी थी। जीवन मेंडिस, थिसारा परेरा, सुरंगा लकमल को बाहर बैठाया गया। इन तीनों के स्थान पर लाहिरू थिरिमाने, जैफरी वेंडरसे, कासुन रचिथा को टीम में जगह मिली। 

टीमें : 

श्रीलंका : दिमुथ करुणारत्ने (कप्तान), कुशल परेरा (विकेटकीपर), अविश्का फर्नांडो, कुशल मेंडिस, एंजेलो मैथ्यूज, लाहिरू थिरिमाने, धनंजय डी सिल्वा, इसुरु उदाना, जैफरी वेंडरसे, कासुन रचिथा, लसिथ मलिंगा।

वेस्टइंडीज : जेसन होल्डर (कप्तान), क्रिस गेल, सुनील अम्बरीश, शाई होप, निकोलस पूरन, शिमरोन हेटमायेर, फेबिएन एलेन, कार्लोस ब्रैथवेट, शेनन गैब्रिएल, शेल्डन कॉटरेल और ओशाने थॉमस।

कमेंट करें
CpKFu