comScore

न्यूजीलैंड में होगा महिला वर्ल्ड कप का आयोजन, ICC ने जारी किया शेड्यूल

न्यूजीलैंड में होगा महिला वर्ल्ड कप का आयोजन, ICC ने जारी किया शेड्यूल

हाईलाइट

  • महिला वर्ल्ड कप न्यूजीलैंड में 30 जनवरी से 20 फरवरी तक चलेगा
  • वर्ल्ड कप में ICC महिला चैंपियनशिप की टॉप-4 टीमों को सीधे तौर पर प्रवेश मिलेगा

डिजिटल डेस्क। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने सोमवार को महिला वर्ल्ड कप 2021 के शेड्यूल की घोषणा कर दी है। महिला वर्ल्ड कप के 12वें सीजन की मेजबानी इस बार न्यूजीलैंड कर रहा है। यह टूर्नामेंट न्यूजीलैंड में 30 जनवरी से 20 फरवरी तक चलेगा। न्यूजीलैंड दूसरी बार महिला वर्ल्ड कप की मेजबानी कर रहा है। इससे पहले न्यूजीलैंड ने साल 2000 में हुए महिला वर्ल्ड कप की मेजबानी की थी। न्यूजीलैंड दो बार 1992 और 2015 में पुरुष वर्ल्ड कप की मेजबानी भी कर चुका है। 

महिला वर्ल्ड कप में 21 दिन के अंदर 31 मैच खेले जाएंगे। फाइनल मुकाबला 20 फरवरी को होगा। महिला वर्ल्ड कप में कुल सात टीमें हिस्सा लेंगी। इस टूर्नामेंट में ICC महिला चैंपियनशिप की टॉप-4 टीमों को सीधे तौर पर प्रवेश मिलेगा। न्यूजीलैंड ने मेजबान होने के कारण टूर्नामेंट के लिए स्वत: क्वालीफाई किया है।

ICC महिला चैंपियनशिप की अंक तालिका में अभी टॉप चार टीमों में ऑस्ट्रेलिया 22 अंकों के साथ टॉप पर है। इंग्लैंड 22 अंकों के साथ दूसरे, भारत 16 अंकों के साथ तीसरे और साउथ अफ्रीका 16 अंकों के साथ चौथे नंबर पर है। अन्य तीन टीमों को क्वालिफायर के जरिए दूसरा मौका मिलेगा। क्वालिफायर में बांग्लादेश और आयरलैंड के अलावा अफ्रीका, अमेरिका, एशिया, पूर्व एशिया प्रशांत और यूरोप की क्षेत्रीय क्वालिफायर टीमें भी हिस्सा लेंगी।

कमेंट करें
t2ixs