comScore

वार्म अप मैच में भी दी थी न्यूजीलैंड ने शिकस्त, अब भारत को सेमीफाइनल में हराया


हाईलाइट

  • न्यूजीलैंड लगातार दूसरी बार वर्ल्डकप फाइनल में
  • टीम इंडिया हुई 49.3 ओवर में 221 रन पर ऑलआउट

डिजिटल डेस्क। मैनचेस्टर में 9 जुलाई को हुए सेमीफाइनल के पहले मैच में भारत को न्यूजीलैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा। टॉस जीतकर न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 239 रन बनाए। भारतीय टीम की शानदार गेंदबाजी से न्यूजीलैंड ने भारत को सिर्फ 240 रनों का लक्ष्य दिया। यह लक्ष्य भी टीम इंडिया के खराब प्रदर्शन की वजह से नहीं बना पाया। लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया 49.3 ओवर में 221 रन पर ही ऑलआउट हो गई। न्यू जीलैंड ने वार्म अप मैच में भी भारत को शिकस्त दी थी।

बुधवार को न्यूजीलैंड ने भारत के सामने 240 रनों का लक्ष्य रखा। यह मैच मंगलवार को खेला जाना था लेकिन बारिश के कारण मैच पूरा नहीं हो सका था। बुधवार को मैच जब शुरू हुआ तो कीवी टीम ने कल (मंगलवार) के स्कोर 46.1 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 211 रनों के स्कोर से आगे खेलना शुरू किया और 50 ओवरों में आठ विकेट खोकर 239 रन बनाए न्यूजीलैंड के लिए रॉस टेलर ने सबसे ज्यादा 74 रन 90 गेंदों में बनाए। टेलर ने अपनी पारी में तीन चौके तथा एक छक्का लगाया। कप्तान केन विलियमसन ने भी 95 गेंदों पर 67 रनों की पारी खेली।

मंगलवार को न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी थी। मैच की शुरूआत से ही बादल छाए हुए थे और ऐसे में भारतीय गेंदबाजों ने परिस्थिति का फायदा उठाते कीवी बल्लेबाजों को कम स्कोर बनाने दिया। बुमराह और भुवनेश्वर ने पहले दो ओवर मेडन निकाले। तीसरे ओवर की पांचवीं गेंद पर न्यूजीलैंड का खाता खुला, और अगले ओवर की तीसरी गेंद पर बुमराह ने मार्टिन गप्टिल (1) को विराट कोहली के हाथों कैच करा  न्यूजीलैंड का पहला विकेट झटका। इसके बाद बुमराह और भुवनेश्वर ने न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों को 10 ओवर तक रन नहीं बनाने दिए। न्यूजीलैंड 10 ओवरों में 27 रन ही बना पाई थी। 18वें ओवर की दूसरी गेंद पर रवींद्र जडेजा ने निकोल्स को आउट कर न्यूजीलैंड का दूसरा विकेट झटका। 
इसके बाद विलियम्सन और टेलर ने पारी को आगे बढ़ाया और तीसरे विकेट के लिए 65 रनों की साझेदारी कर टीम को संभाला। 41वें ओवर की आखिरी गेंद पर हार्दिक पंड्या ने जिम्मी नीशाम को दिनेश कार्तिक के हाथों कैच करा कीवी टीम का चौथा विकेट गिरा दिया। नीशाम ने 18 गेंदों पर 12 रन बनाए।

45वें ओवर की चौथी गेंद पर कोलिन डि ग्रैंडहोम (16) को भी भुवनेश्वर ने पवेलियन भेज न्यूजीलैंड का स्कोर पांच विकेट के नुकसान पर 200 रन कर दिया। टेलर और लाथम की बल्लेबाजी को बारिश ने पूरा नहीं होने दिया। कल जब मैच रुका था तब टेलर 65 और लाथम तीन रन बनाकर खेल रहे थे। भारत के लिए जसप्रीत, पंड्या, जडेजा, चहल ने एक-एक विकेट लिया।

कमेंट करें
0AHxN