comScore

Ind Vs Ban 1st T-20 : बांग्लादेश ने पहली बार भारत को टी-20 मुकाबले में हराया, 7 विकेट से दी शिकस्त

Ind Vs Ban 1st T-20 : बांग्लादेश ने पहली बार भारत को टी-20 मुकाबले में हराया, 7 विकेट से दी शिकस्त

हाईलाइट

  • भारत और बांग्लादेश के बीच तीन टी-20 सीरीज का पहला मैच
  • बांग्लादेश ने पहली बार भारत को टी-20 मुकाबले में हराया
  • बांग्लादेश ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। टी-20 सीरीज के पहले मुकाबले में बांग्लादेश ने उलटफेर करते हुए भारत को 7 विकेट से हरा दिया। भारत के खिलाफ बांग्लादेश की ये पहली टी-20 जीत है। दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेले गए मैच में भारत ने टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश के सामने 149 रनों का लक्ष्य रखा था। इसके जवाब में बांग्लादेश की टीम ने 19.3 ओवर में 7 विकेट रहते लक्ष्य को आसानी से हासिल कर लिया। बांग्लादेश की तरफ से सबसे ज्यादा 60* रनों की पारी मुशफिकुर रहीम ने खेली। उन्हें उनकी इस पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। इस जीत के साथ बांग्लादेश ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।

बांग्लादेश की पारी
149 रनों की लक्ष्य का पीछा कर रही बांग्लादेश टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। दीपक चहर ने सलामी बल्लेबाज लिटन दास को अपने पहले ही ओवर में आउट कर बांग्लादेश को पहला झटका दिया। दास ने 7 रन बनाए। इसके बाद मोहम्मद नईम ने सौम्य सरकार के साथ मिलकर पारी को संभाला और 46 रनों की पार्टनरशिप कर स्कोर को 7.5 ओवर में 54 रनों तक पहुंचा है। खतरनाक दिख रही इस जोड़ी को चहल ने नईम (26) को आउट कर तोड़ा।

नईम के आउट होने के बाद क्रीज पर आए मुशफिकुर रहीम ने सौम्य सरकार के साथ मिलकर 60 रनों की पार्टनरशिप की और इस मैच को भारत की पहुंच से दूर कर दिया। सोम्य सरकार 16वें ओवर की आखिरी गेंद पर आउट हुए। उन्हें खलील अहमद ने पवेलियन भेजा। हालांकि इसके बाद महमूदुल्लाह और रहीम ने बांग्लादेश को भारत के खिलाफ पहली टी-20 जीत दिला दी। रहीम ने 43 गेंदों पर आठ चौके और एक छक्का लगाया। मुश्फिकुर का टी-20 में यह पांचवां अर्धशतक है।

भारत की ओर से दीपक चहर, युजवेंद्र चहल और खलील अहमद ने एक-एक विकेट लिए।

भारत की पारी
इससे पहले टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (9) पहले ही ओवर में पवेलियन लौट गए। उन्हें शफिउल इस्लाम ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। इसके बाद लोकेश राहुल और शिखर धवन ने पारी को संभालने की कोशिश की और स्कोर को 6.3 ओवर में 36 रनों तक पहुंचाया। राहुल (15) को आउट कर अमिनुल इस्लाम ने इस पार्टनरशिप को तोड़ा।

रोहित और राहुल के सस्ते में आउट  होने के बाद क्रीज पर आए श्रेयस अय्यर ने कुछ बेहतरीन शॉट खेले और तेजी से रन बटोरते हुे स्कोर को 10.2 ओवर में 70 रनों तक पहुंचा दिया। अय्यर को अमिनुल ने आउट कर तीसरा झटका दिया। अय्यर ने 13 गेंदों पर 22 रनों की पारी खेली। अपनी इस पारी में उन्होंने दो छक्के और एक चौका लगाया। इसके बाद 14.5 ओवर में 95 रन के स्कोर पर दो रन चुराने के चक्कर में शिखर धवन भी रन आउट हो गए। धवन ने 41 रनों की पारी खेली। धवन ने अपनी पारी में तीन चौके और एक छक्का लगाया।

95 रन पर चार विकेट गिरने के बाद अपना डेब्यू मैच खेल रहे शिवम दुबे क्रीज पर आए। हालांकि वह इस मैच में केवल 1 रन ही बना सके। उन्हें आफिफ हुसैन ने कॉट एंड बोल्ड आउट किया। ऋषभ पंत 27 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने तीन चौके लगाए। क्रुणाल पंड्या (15) और वॉशिंगटन सुंदर (14) रन बनाकर नाबाद रहें। इस तरह भारतीय टीम ने 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 148 रन बनाए। बांग्लादेश के लिए अमिनुल इस्लाम और शफिउल इस्लाम ने 2-2 विकेट झटके, जबकि आफिफ हुसैन को 1 विकेट मिला। 

बांग्लादेश के लिए अमिनुल इस्लाम और शफिउल इस्लाम ने 2-2 विकेट झटके, जबकि आफिफ हुसैन को 1 विकेट मिला।

शिवम दुबे और नईम का डेब्यू
इस सीरीज में रोहित शर्मा कप्तानी कर रहे हैं। नियमित कप्तान विराट कोहली को आराम दिया गया है। ऑलराउंडर शिवम दुबे ने इस मैच में डेब्यू किया। दूसरी ओर, बांग्लादेश के लिए मोहम्मद नईम ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकट में पर्दापण किया। मेहमान टीम में अनुभवी ऑलराउंडर शाकिब अल-हसन नहीं हैं। मैच-फिक्सिंग मामले में उन पर आईसीसी ने प्रतिबंध लगाया है।

प्लेइंग XI:
भारत:
रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), क्रुणाल पंड्या, शिवम दुबे, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, दीपक चाहर, खलील अहमद।

बांग्लादेश: लिटन दास, सौम्य सरकार, मोहम्मद नईम, मुशफिकुर रहीम (विकेटकीपर), महमूदुल्लाह (कप्तान), आफिफ हुसैन, मोसादेक हुसैन, अमिनुल इस्लाम, शफिउल इस्लाम, मुस्तफिजूर रहमान, अल-अमीन हुसैन।

कमेंट करें
fCL9M