comScore

Ind Vs SA T-20 : साउथ अफ्रीका ने भारत को 9 विकेट से हराया, सीरीज 1-1 से बराबर

Ind Vs SA T-20 : साउथ अफ्रीका ने भारत को 9 विकेट से हराया, सीरीज 1-1 से बराबर

हाईलाइट

  • भारत-साउथ अफ्रीका के बीच टी-20 सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच
  • भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया
  • मैच जीत कर भारतीय टीम सीरीज को 2-0 से अपने नाम करना चाहेगी

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरु। बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए टी-20 सीरीज के तीसरे और आखिरी मैच में साउथ अफ्रीका ने भारत को 9 विकेट से हरा दिया है। इस जीत के साथ ही अफ्रीका ने इस सीरीज को 1-1 से बराबर कर लिया। साउथ अफ्रीका की तरफ से सबसे ज्यादा 79* रनों की पारी क्विंटन डीकॉक ने खेली। उन्हें प्लेयर ऑफ द सीरीज भी चुना गया है। इस मैच में अफ्रीका की तरफ से शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन करते हुए दो विकेट झटकने वाले गेंदबाज  ब्यूरेन हैंड्रिक्स को मैन ऑफ द मैच चुना गया। भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 9 विकेट के नुकसान पर 134 रन बनाए थे। 

134 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका टीम की शुरुआत शानदार रही। सलामी बल्लेबाज क्विंटन डीकॉक और रीजा हैंड्रिक्स ने पहले विकेट के लिए 76 रन जोड़े। हार्दिक पंड्या ने हैंड्रिक्स (28) को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। इसके बाद क्रीज पर आए टेम्बा बवुमा (27*) ने डीकॉक के साथ मिलकर अपनी टीम को 16.5 ओवर में ही आसानी से जीत दिला दी। डीकॉक ने 52 गेंदों पर खेली 79 रनों की पारी में 6 चौके और 5 छक्के लगाए।

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत कुछ खास नहीं रही। 22 रन के स्कोर पर रोहित शर्मा के रूप मे भारत को पहला झटका लगा। रोहित शर्मा ने 9 रन बनाए। इसके बाद विराट कोहली ने शिखर धवन के साथ मिलकर स्कोर को 63 रनों तक पहुंचाया। हालांकि 36 रन के निजी स्कोर पर शिखर धवन आउट हो गए। 25 गेंदों पर खेली गई अपनी इस पारी में धवन ने 4 चौके और 2 छक्के लगाए। स्कोर में 5 रन ही जुड़े थे कि विराट कोहली (9) भी पवेलियन लौट गए।

68 रन पर 3 विकेट गिरने क बाद ऋषभ पंत और श्रेयश अय्यर ने पारी को संभालने की कोशिश की लेकिन, 90 रन के स्कोर पर पंत (19) और फिर 92 रन के स्कोर पर अय्यर (5) पवेलियन लौट गए। क्रुणाल पंड्या भी इस मैच में कुछ खास नहीं कर सके और 4 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। रविंद्र जडेजा ने19, वॉशिंगटन सुंदर ने 4 और हार्दिक पंड्या ने 14 रन बनाए। इस तरह भारतीय टीम 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 134 रन ही बना सकी।

साउथ अफ्रीका की तरफ से ब्योन फोर्टेन और ब्यूरेन हैंड्रिक्स ने 2-2 जबकि कगिसो रबाडा और तबरेज शम्सी को 1-1 विकेट मिला।

तीन मैचों की इस टी-20 सीरीज में भारत 1-0 से आगे थी। धर्मशाला में पहला टी-20 मैच बारिश की भेंट चढ़ जाने के बाद भारत ने मोहाली में दूसरा मैच 7 विकेट से जीतकर सीरीज में 1-0 की अजेय बढ़त बनाई थी। 

भारतीय टीम इस मैच में बिना किसी बदलाव के मैदान में उतरी थी। जबकि दक्षिण अफ्रीका ने टीम में एक बदलाव करते हुए एनरिच नोर्त्जे की जगह ब्यूरेन हैंड्रिक्स को टीम में शामिल किया था।

दोनों टीमें

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, श्रेयस अय्यर,  ऋषभ पंत, हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पांड्या, रविंद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, दीपक चाहर, नवदीप सैनी।

दक्षिण अफ्रीका : क्विंटन डीकॉक (कप्तान), रीजा हैंड्रिक्स, टेम्बा बवुमा, रसी वान डर डुसेन, डेविड मिलर, ड्वेन प्रिटोरियस, एंडिले फेहलुकवायो, ब्योन फोर्टेन, कगिसो रबाडा, ब्यूरेन हैंड्रिक्स, तबरेज शम्सी। 

कमेंट करें
iEZNU