comScore

बिजली खर्च की बचत, इंडियन रेलवे ट्रेनों में लगाएगा सोलर पैनल

July 27th, 2017 14:58 IST
बिजली खर्च की बचत, इंडियन रेलवे ट्रेनों में लगाएगा सोलर पैनल

दैनिक भास्कर न्यूज़ डेस्क, नागपुर। भारतीय रेल यात्री गाड़ियों में सौर ऊर्जा के पैनल लगाने जा रही है। इससे जहां पर्यावरण को और दूषित होने से बचाया जा सकेगा वहीं बिजली के खर्च में भी कमी आएगी। जानकारी के अनुसार, पहले चरण में 250 यात्री गाड़ियों में लचीले सौर पैनल लगाए जाएंगे। इससे बोगी के अंदर की लाइट, पंखे आदि चलेंगे। यह प्रायोगिक तौर पर पहले 6 ट्रेनों में लगाए जाएंगे। सफलता मिलने पर सभी 250 ट्रेनों में इन्हें लगाया जाएगा। हालांकि अभी यह तय नहीं है कि ये 250 सवारी गाड़ियां कौन सी होंगी पर इसके लिए फंड का इंतजाम कर लिया गया है।

सफलता तय करेगी आगे की राह
पायलट प्रोजेक्ट की उक्त 6 ट्रेनों में सौर पैनल लगाने की प्रक्रिया को अपनाते हुए पैनल लगाने वाली कंपनी का चुनाव किया जाएगा। उसे ट्रेनों पर लचीले सौर पैनल व बैटरी सिस्टम लगाना होगा। दो माह में यदि इनसे अच्छी सेवा मिलती है, तो शेष ट्रेनों में भी इसेे लगाना शुरू किया जाएगा। इससे जहां पर्यावरण पर पड़ने वाला दुष्प्रभाव घटेगा, वहीं आपारंपरिक ऊर्जा स्रोतों के दोहन को बढ़ावा मिलेगा। हालांकि मध्य रेलवे के नागपुर स्थित जनसंपर्क अधिकारी ने नागपुर मंडल की किसी भी ट्रेन में सौर पैनल लगने की जानकारी से अनभिज्ञता जाहिर की है।

शुरू में 6 गाड़ियों में ही होगा प्रयोग
भारतीय रेल स्वच्छ ऊर्जा के प्रयोग को बढ़ावा देने के लिए कई उपाय कर रही है। इसमें देश के 7 हजार रेलवे स्टेशनों को सौर ऊर्जा से लैस करना भी शामिल है। इनमें से 300 स्टेशनों पर इन्हें लगाया जा चुका है और 2 हजार स्टेशनों पर लगाने की प्रक्रिया जारी है। इनमें नागपुर रेलवे स्टेशन भी शामिल है। बता दें कि मध्य रेल मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय को सौर पैनल से सुसज्जित किया जा चुका है। सूत्रों का कहना है कि वर्ष 2025 तक अपने प्रयोग की 25 प्रतिशत बिजली को स्वच्छ बिजली में परिवर्तित करने के अपने तय लक्ष्य को पाने में रेल विभाग सफल हो सकेगा।


Loading...
कमेंट करें
LouG6
Loading...
loading...