comScore

World Family Day special, जानिए क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड फैमिली डे, क्या है इसका इतिहास


डिजिटल डेस्क। हर साल 15 मई को विश्व परिवार दिवस मनाया जाता है। परिवार की वैल्यू तो हम सभी बहुत ही अच्छे से जानते-समझते हैं। आज भी परिवार को समाज की आवश्यक इकाई माना जाता है। परिवार ही है जो हमें समाज के तौर-तरीके सिखाता है। परिवार किसी भी इंसान के लिए उसकी रीढ़ की हड्डी की तरह होता है, जो हर अच्छे बुरे वक्त में उसके साथ खड़ा होता है। आज इस खास मौके पर हम आपको बता रहे हैं, इससे जुड़ी खास बातें।

अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस प्रत्येक वर्ष 15 मई को मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 1993 में संकल्प ए / आरईएस / 47/237 के साथ इस दिवस की घोषणा की गई थी। यह दिन  वैश्विक समूह के परिवारों में शामिल होने के महत्व को दर्शाता है। अंतर्राष्ट्रीय दिवस परिवारों को पहचानने वाले मुद्दों पर ध्यान देने और परिवारों को प्रभावित करने वाले सामाजिक, मौद्रिक और सांख्यिकीय रूपों को सीखने का मौका देता है। 

विश्व परिवार दिवस सबसे पहले संयुक्त राष्ट्र अमेरिका (USA) के द्वारा celebrate करना शुरू किया गया था और यह पहली बार 15 मई 1994 को मनाया गया था। तब से लेकर ये दिवस हर साल मनाया जाता है। वर्ल्ड फैमिली डे को Celebrate करने के पीछे का कारण, इस दिन लोगों के बीच एक संयुक्त परिवार की अहमियत को दर्शाया जाता है कि संयुक्त परिवार कितना जरूरी होता है, जिसे कुछ लोग धूम्रपान, जुआ आदि की गलत आदतों की वजह से नष्ट कर लेते हैं। इस दिन इन्हीं बुरी आदतों को छोडकर अच्छी आदतों को अपनाने का संकल्प लेने के साथ-साथ यह दिवस celebrate किया जाता है। 

भारत
अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस हर साल भारत में विभिन्न परिवारों के मुद्दों पर जागरूकता बढ़ाने और परिवारों के महत्व को स्वीकार करने के लिए मनाया जाता है। यह दिन देश के विभिन्न संगठनों द्वारा मनाया जाता है। जहां संगठन के सदस्य और साथ ही उनके परिवार के सदस्य अलग-अलग कार्यक्रमों में भाग लेते हैं। अलग-अलग कंपनियां हर साल अपने कर्मचारियों के परिवारों को कंपनी के कामकाज के साथ परिचित कराने और उन्हें शेष कर्मचारियों से मेल-जोल बढ़ाने के लिए इस दिवस का आयोजन करती हैं। कुछ परिवार इस दिन को एक साथ व्यतीत करते हैं।

ऑस्ट्रेलिया
ऑस्ट्रेलिया में हर साल अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस राष्ट्रीय सप्ताह के रूप में पूरा हफ्ता मनाया जाता है। यह 15 मई से 21 मई के बीच संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित परिवारों के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के साथ आयोजित किया जाता है। यह ऑस्ट्रेलियाई सरकार के सहयोग से 2003 की अवधि के बाद प्रत्येक वर्ष परिवार ऑस्ट्रेलिया द्वारा प्रबंधित किया जाता है। यह सप्ताह परिवारों के साथ उठने-बैठने, विस्तारित मित्रों और परिवार के सदस्यों के साथ संपर्क करने और व्यापक समुदाय के साथ परिवार की गतिविधियों का आनंद लेने का समय है। ऑस्ट्रेलिया के लोग अपने माता-पिता, मित्रों और अन्य करीबी परिवार के सदस्यों से मिलने के लिए समय निकालते हैं और उनके साथ अच्छा समय बिताते हैं।

विश्व परिवार दिवस का प्रतीक चिन्ह क्या है
विश्व परिवार दिवस के अगर हम प्रतीक चिन्ह की बात करें तो यह एक हरे रंग का एक गोल घेरा होता है जिसके अंदर एक घर और एक दिल बना हुआ होता है जो दर्शाता है कि समाज का केंद्र परिवार होता है और परिवार के बिना यह समाज चल नहीं सकता।

कमेंट करें
XKR4j
कमेंट पढ़े
Dharmendra pal May 18th, 2019 16:26 IST

nice