comScore
Dainik Bhaskar Hindi

हर पैमाने पर खरी उतरी ये महिला, बनी दुनिया की बेस्ट फिगर मॉडल, देखें VIDEO

BhaskarHindi.com | Last Modified - September 04th, 2018 19:17 IST

2.5k
0
0

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अक्सर महिलाओं को लेकर ये बहस छिड़ी रहती है कि बेस्ट फिगर कौन सा है। वैसे देखा जाए तो बेस्ट फिगर के नाम पर 36, 24, 36 साइज दिमाग में आता है, लेकिन ये पैमाना काफी पुराना है। उसके बाद तो जीरो फिगर जैसे अलग-अलग तरह के बेस्ट फिगर साइज के दावे किए गए हैं, लेकिन सबसे अच्छा फिगर कैसे तय किया जाए। इसके बारे में कोई कुछ नहीं कह सकता। आपके ऐसे सभी सवालों का जवाब आपको टेक्सास यूनिवर्सिटी में हुई रिसर्च से मिल जाएगा। जहां हाल ही में एक शोध किया गया कि बेस्ट फिगर का पैमाना क्या होना चाहिए और दुनिया में बेस्ट फिगर वाली महिला कौन है?

वैज्ञानिकों ने किया खुलासा

टेक्सास यूनिवर्सिटी के साइंटिस्ट्स ने शोध में इस बात का खुलासा किया है कि दुनिया में सबसे बेहतरीन फिगर ब्रिटिश मॉडल केली ब्रूक का है क्योंकि वो न तो पतली हैं और न ही मोटी। साथ उनके शरीर पर कहीं भी न तो ज्यादा फेट है न ही कम, वो एक दम पैरामीटर्स में फिट बैठती हैं।

सर्वे से तय किया पैमाना

हर चीज में बेहतर साबित होने के लिए तय पैरामीटर्स पर खरा उतरना पड़ता है, लेकिन इसका कोई पैरामीटर नहीं था कि किस महिला का फिगर बेस्ट माना जाए या फिर कौन सा फिगर साइज आइडियल माना जाए। इसलिए साइंटिस्ट्स ने शोध किया और सर्वे कर लोगों से सवाल किए कि कौन सी बॉडी को परफेक्ट माना जाए और सेक्सी फिगर वाली महिला का बॉडी मेजरमेंट क्या होना चाहिए, इसके साथ ही बॉडी फेट, हेयर टेक्सचर, चेहरे का शेप और हिप्स को लेकर भी लोगों से सवाल किए गए। 

ये है परफेक्ट फिगर

टेक्सास यूनिवर्सिटी के शोध के अनुसार, परफेक्ट फिगर के लिए महिला की हाइट 1.68 मीटर होनी चाहिए, महिला के चेस्ट, वेट और हिप्स का मेजरमेंट 99-63-91 सेंटीमीटर यानि 39-26-36 होना चाहिए। और इन सारे पैमानों पर खरा उतरने वाली केली ब्रुक 2015 से लेकर अभी तक इस टाइटल पर बनी हुई हैं। आज भी उनकी बॉडी को दुनिया में सबसे अट्रैक्टिव माना जाता है।

नहीं कराई कोई सर्जरी, है नेचुरल ब्यूटी

आजकल प्लास्टिक सर्जरी का चलन इतना ज्यादा बढ़ गया है कि लोग इसे अपनाने के लिए एक बार भी नहीं हिचकते। सभी परफेक्ट बॉडी की चाह में किसी न किसी तरह इसे अपना ही लेते हैं, लेकिन केली ने आज तक कोई सर्जरी नहीं कराई है और उनकी ये सुंदरता प्राकृतिक है। 

32 साल की मॉडल लेती हैं हेल्दी डाइट

बेस्ट फिगर का खिताब पाने वाली ब्रिटिश मॉडल केली ब्रूक लो कार्ब, लो शुगर डाइट फॉलो करती हैं। केली ब्रुक का कहना है कि वो स्ट्रीक्ट डाइट रूटीन फोलो करती हैं। यही करने से उनका वजन कम हुआ हैऔर स्किन का ग्लो बढ़ा है। हेल्दी डाइट लेने की वजह से वे पहले से ज्यादा एनर्जेटिक फील करती हैं साथ ही डाइजेशन भी ठीक रहता है। अपने फिगर को मेंटेन करने के लिए वे रेस्टोरेंट में खाना अवॉयड करती हैं। वे लंच और डिनर में पर्याप्त खाना खाती हैं ताकि बार-बार कुछ और खाने की जरूरत न पड़े। 

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ई-पेपर