comScore

ली खछ्यांग ने रूसी प्रधानमंत्री मेदवेदेव से मुलाकात की

November 02nd, 2019 21:30 IST
 ली खछ्यांग ने रूसी प्रधानमंत्री मेदवेदेव से मुलाकात की

हाईलाइट

  • ली खछ्यांग ने रूसी प्रधानमंत्री मेदवेदेव से मुलाकात की

बीजिंग, 2 नवंबर (आईएएनएस)। चीनी प्रधानमंत्री ली खछ्यांग ने उज्बेकिस्तान की राजधानी ताशकंद में शांगहाई सहयोग संगठन के सदस्य देशों के प्रधानमंत्रियों के सम्मेलन में उपस्थित रूसी प्रधानमंत्री दिमित्री मेदवेदेव के साथ मुलाकात की।

ली खछ्यांग ने कहा कि कुछ समय पहले हम दोनों ने सेंट पीट्सबर्ग में एक साथ चीन-रूस प्रधानमंत्रियों की 24वीं नियमित मुलाकात की अध्यक्षता की और विभिन्न क्षेत्रों में दोनों देशों के बीच व्यावहारिक सहयोग पर नई सहमति बनाई। उन्होंने कहा, चीन और रूस चतुमुर्खी रणनीतिक साझेदार हैं और एससीओ के महत्वपूर्ण सदस्य भी हैं। हम रूस के साथ अंतर्राष्ट्रीय मामलों में रणनीतिक सहयोग मजबूत करना चाहते हैं, ताकि समान रूप से क्षेत्रीय और विश्व शांति, स्थिरता और समृद्धि बनाए रखा जा सके।

मेदवेदेव ने कहा कि कुछ समय पहले आयोजित रूस-चीन प्रधानमंत्रियों की मुलाकात सफल रही। दोनों पक्षों ने कई सहयोग समझौते संपन्न किए। रूस-चीन क्षेत्रीय सहयोग और आदान-प्रदान वर्ष का कार्यक्रम बहुत सफल रहा। दोनों देश साल 2020 और 2021 में तकनीकी नवाचार वर्ष का कार्यक्रम भी आयोजित करेंगे। दोनों पक्षों को इसका फायदा उठाकर लगातार नवाचार सहयोग बढ़ाना चाहिए, ताकि सहयोग का और विकास हो सके।

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

-- आईएएनएस

कमेंट करें
q4UBI