comScore

सफर के दौरान खाएं घर के बने ये स्नैक्स, ना बढ़ेगा वजन और ना खराब होगी तबीयत

BhaskarHindi.com | Last Modified - March 11th, 2018 17:03 IST

सफर के दौरान खाएं घर के बने ये स्नैक्स, ना बढ़ेगा वजन और ना खराब होगी तबीयत


डिजिटल डेस्क । अगर आप ट्रैवलिंग काफी पसंद करते हैं और अक्सर छोटी-बड़ी ट्रिप प्लान करते रहते हैं तो आपको टूर में काम आने वाले जरूरी सामान का खूब आइडिया होगा। सफर में क्या खाया जाए जिससे भूख शांत रहे इन चीजों की भी अच्छे से जानकारी होगी है, लेकिन आप जो स्नैक्स सफर के दौरान खाते है क्या वो हेल्दी होते है। अगर ट्रिप्स और ट्रैवलिंग के बाद आपका वजन बढ़ गया है तो समझ जाइए वो ज्यादा रिलैक्स करने की वजह से नहीं बल्कि आपके उल्टे-सीधे स्नैक्स वजह से बढ़ा है। हो सकता है कि आप सफर के दौरान बाहर का खाना या स्नैक्स ज्यादा खाते हो इसलिए आपने वेट गेन किया हो। दरअसल, बाहर से मिलने वाले स्नैक्स या तो अस्वस्थ (खराब क्वालिटी के) होते हैं या फिर उनकी एक्सपायरी डेट के बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता। घूमने के लिए एनर्जी की जरूरत होती है। ऐसे में बिगड़ी तबीयत मूड और टूर दोनों को ही खराब कर सकती है। अपनी छुट्टियों को यादगार और मजेदार बनाने के लिए अच्छा है घर से ही कुछ ऐसे स्नैक्स लेकर जाया जाए, जो लंबे समय तक चल सकें। इससे एनर्जी के साथ-साथ घर के खाने का टेस्ट भी मिलेगा।

हेल्दी रहने के लिए ऐसे ढेरों स्नैक्स हैं, जिन्हें लंबे ट्रिप पर आसानी से कैरी किया जा सकता है। स्नैक्स दो तरह के होते हैं। एक पैक किए हुए जैसे चिप्स, एनर्जी बार, ड्राई फ्रूट,  कुकीज, नमकीन और बीन्स आदि और दूसरा घर में बनाए स्नैक्स।

 

Image result for snacks during traveling

 

पैक्ड स्नैक्स तो मार्केट से कभी भी और कहीं भी खरीदे जा सकते हैं, लेकिन उनसे सिर्फ खानापूर्ति या औपचारिकता पूरी की जा सकती है। बाजार के स्नैक्स में वो पोषक तत्व नहीं होते, जो घर के बने स्नैक्स में होते हैं। ऐसे में आप सोच रहे होंगे कि घर के स्नैक्स 24 घंटे से ज्यादा स्टोर नहीं कर सकते, तो उन्हें लंबे ट्रिप पर कैसे ले जा सकते हैं?  तो बता दें कि घर में ऐसे कई ड्राई स्नैक्स बनाएं जा सकते हैं,  जिन्हें चार से पांच दिन तक आसानी से कैरी किया जा सकता है।

अगर स्नैक्स को अच्छी क्वालिटी के एयर टाइट डिब्बों और एल्युमिनियम फॉइल में पैक किया जाए,  तो लंबे समय तक इनकी ताजगी को बरकरार रखा जा सकता है। वहीं ट्रैवलिंग के दौरान अगर कुछ रिफ्रेशिंग और पौष्टिक खाएंगे तो इससे एनर्जी मिलेगी, जो घूमने में मदद करेगी। यहां कुछ ऐसे स्नैक्स के बारे में बता रहे हैं, जो सफर के दौरान उच्च पोषक तत्वों के टेस्ट को बूस्ट करेंगे, वो भी खराब होने की चिंता किए बिना।

 

Image result for सूखे केले के चिप्स

 

सूखे केले के चिप्स

कच्चे केले के चिप्स भी हॉलीडे ट्रिप में शामिल किए जा सकते हैं। वैसे तो इन्हें बाजार से भी खरीदा जा सकता है, लेकिन घर में बने चिप्स हाइजीनिक होते हैं इसलिए घर में बनाना ही बेहतर है। कच्चे केलों को चिप्स की तरह गोलाई में बारीक काटकर फ्राई कर लें और टीशू पेपर पर निकाल लें। अब इन पर नमक और काली मिर्च डाल कर कमरे के तापमान पर ठंडा होने दें। इन्हें किसी भी डिब्बे में पैक किया जा सकता है और कई दिन तक रखा जा सकता है। 100 ग्राम केले के चिप्स में 400 कैलरी होती है और 2.3 ग्राम प्रोटीन होता है, तो आप इन्हें बिना कुछ ज्यादा सोचे आसानी से खा सकते हैं।

 

 

Related image

 

वीटफ्लैक्स नट मिक्स

एक मुट्ठी बादाम, मूंगफली, पिस्ता, भुने हुए चने और एक कप सूखे कॉर्नफ्लैक्स में नमक, चाट मसाला, हल्का-सा सरसों का तेल या ऑलिव ऑयल डालें और पैक कर लें। ट्रिप के दौरान बाजार से नमकीन आदि खरीदने की बजाय वीटफ्लैक्स नट मिक्स खाना अच्छा ऑप्शन है। इनमें प्रोटीन, जरूरी फैटी एसिड,  सूक्ष्म पोषक तत्व जैसे सिलीनियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम आदि भरपूर मात्रा में होते हैं, जो कि स्नैक्स को स्वादिष्ट बनाते हैं।

 

Image result for फ्रूट्स

 

फ्रूट्स

ट्रिप के शुरुआती दिनों में कुछ फ्रूट्स भी कैरी किए जा सकते हैं। केला, सेब और संतरा कुछ ऐसे फ्रूट्स हैं, जिन्हें एक-दो दिन तक रखा जा सकता है। इनमें सभी जरूरी विटामिन और मिनरल्स होते हैं, जिनसे टूर की अच्छी शुरुआत कर सकते हैं। यही नहीं, इससे वजन बढ़ने का भी कोई डर नहीं रहता।

 

Image result for मफिन्स

 

मफिन्स

मफिन्स का नाम सुनकर ही मुंह में पानी आ जाता है। इन्हें मार्किट से खरीद सकते हैं,  या फिर घर पर भी बनाया जा सकता है। इसमें प्रोटीन काफी मात्रा में पाया जाता है। इसे गेहूं का आटा, अंडा, बेरीज और चेरीज के साथ मिलाकर पूरा मील बनाया जा सकता है। यह विटामिन से भरपूर होता है। इन्हें कई दिन तक ट्रिप में रखा जा सकता है। यह खासतौर से बच्चों के लिए काफी हेल्दी स्नैक्स हैं। इन्हें एयर टाइट डिब्बों में रखा जा सकता है। एक छोटे मफिन्स में तकरीबन 20 कैलरी और 4 ग्राम प्रोटीन होता है।

 

Related image

 

थेपला या मठरी

मेथी थेपला एक पराठा है, जो कि मेथी के पत्ते, गेहूं के आटे और बेसन के साथ मिलाकर बनाया जाता है, जिसे दिन में कभी भी खाया जा सकता है। यही नहीं यह काफी दिन तक स्टोर किए जा सकते हैं। इसमें कैल्शियम, विटामिन बी कॉम्पलेक्स, मैग्निशियम होता है। ज्यादा पौष्टिक बनाने के लिए इन्हें दिन में कभी भी दही के साथ खाया जा सकता है। इसके अलावा मेथी की मठरी या मटर कचौड़ी भी ट्रिप में शामिल की जा सकती है। अगर इन्हें एयर टाइट डिब्बों में फॉइल लगा कर रखा जाए, तो यह लंबे समय तक खराब नहीं होती।

 

Image result for पॉपकॉर्न

 

पॉपकॉर्न

स्नैक्स लिस्ट में पॉपकॉर्न भी आसानी से शामिल किए जा सकते हैं। इन्हें मक्खन, शहद, केरेमल, सोंस (बादाम और नारियल के तेल से बनी) आदि फ्लेवर से बनाया जा सकता है। टूर पर इन्हें खाने से टाइम पास भी होगा, और पेट भी भर जाएगा। इसमें 100 कैलरी और 2 ग्राम प्रोटीन होता है। इन्हें भी एयर टाइट डिब्बे में कई दिन तक रखा जा सकता है।

 

Image result for कुकीज

 

कुकीज

कुकीज को भी स्नैक्स लिस्ट में शामिल किया जा सकता है। हेल्दी कुकीज के लिए अलसी के बीज, ओट्स और मुस्ली के साथ बनाया जा सकता है। 100 ग्राम कुकीज में 450 कैलरी होती है। ट्रिप के दौरान इन्हें कभी भी और कहीं भी खाया जा सकता है।

 

Image result for ग्रनोला बार

 

ग्रनोला बार

ट्रिप में अगर कुछ मीठा या चॉकलेट खाने का मन करे, तो उन्हें मार्किट से खरीदने की जरूरत नहीं है। घर की बनी ग्रनोला बार का टेस्ट चॉकलेट से ज्यादा अच्छा होता है। ओट्स,किशमिश, अखरोट और ब्राउन शुगर से बनी हेल्दी बार को कई दिन तक रखा जा सकता है। ग्रनोला बार को ट्रेवलिंग के दौरान फॉइल पेपर में रख कर डिब्बे में रखा जा सकता है।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

loading...