छिटपुट हिंसा के बीच झारखंड की 20 विधानसभा सीटों पर मतदान खत्म, 64.39% मतदान

Live, Live Updates, Jharkhand Assembly Polls, Jharkhand Assembly Elections, Jharkhand Assembly Seats, Second Phase Elections
छिटपुट हिंसा के बीच झारखंड की 20 विधानसभा सीटों पर मतदान खत्म, 64.39% मतदान
छिटपुट हिंसा के बीच झारखंड की 20 विधानसभा सीटों पर मतदान खत्म, 64.39% मतदान

डिजिटल डेस्क, रांची। छिटपुट हिंसा के बीच झारखंड विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान खत्म हो गए हैं। शनिवार शाम 6 बजे तक मतदान संपन्न होने तक 64.39% मतदान दर्ज किया गया। हिंसा की एक घटना को छोड़कर दूसरे चरण में सभी 20 सीटों पर शांतिपूर्ण ढंग से मतदान हुआ। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय कुमार चौबे ने बताया कि दूरदराज के कुछ अन्य इलाकों से मतदान के आंकड़े प्राप्त होने के बाद मतदान प्रतिशत में और बढ़ोत्तरी हो सकती है।

दूसरे चरण में जमशेदपुर पूर्वी सीट पर सबकी नजरें टिकी हैं, यहां राज्य के मुख्यमंत्री रघुवर दास के खिलाफ उनकी ही सरकार में मंत्री रहे सरयू राय चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं कांग्रेस की ओर से प्रवक्ता गौरव वल्लभ चुनावी मैदान में हैं। राज्य की 20 सीटों पर कुल 260 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं। सभी मतदान केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

सिसई में सुरक्षा बलों और ग्रामीणों की झड़प में बल की ओर से की गई गोलीबारी में एक ग्रामीण की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए। नोडल अधिकारी मुरारीलाल मीणा ने बताया कि सिसई में सुबह ग्रामीणों और सुरक्षाकर्मियों में किसी बात को लेकर झड़प हो गई, जिसका लाभ उठाकर कुछ असामाजिक तत्वों ने बूथ नंबर 36 पर जवानों से हथियार छीनने की कोशिश की। इसके बाद गोलीबारी में एक ग्रामीण की मौत हो गई और अन्य दो लोग घायल हो गए। उन्होंने बताया कि घायलों की हालत खतरे से बाहर है। एक घायल व्यक्ति को इलाज के लिए रांची के ‘रिम्स’ लाया गया है। 

बता दें कि पहले चरण का मतदान 30 नवंबर को हो चुका है। इसके अलावा तीसरे चरण के मतदान 12 दिसंबर को होने हैं। वहीं चौथे और पांचवे चरण के लिए 16 दिसंबर और 20 दिसंबर को मतदान किए जाएंगे। 82 सीटों में चल रहे चुनाव के नतीजे 23 दिसंबर को आने हैं। जानकारी दे दें कि प्रदेश की मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल 5 जनवरी को खत्म होने जा रहा है।

UPDATES :

6 बजे तक 64.39% मतदान 

झारखंड की 20 विधानसभा सीटों पर मतदान प्रक्रिया समाप्त हो गई है। सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक 64.39% लोगों ने मताधिकार का प्रयोग किया। 

3 बजे तक 59.27% मतदान 

सुबह 7 बजे से शुरू हुए मतदान के बाद दोपहर 3 बजे तक झारखंड की 20 विधानसभा सीटों पर 59.27 फीसदी वोटिंग हो चुकी है।

1 बजे तक 40% मतदान 59.27%

मतदान शुरू होने के 6 घंटे बाद यानी दोपहर 1 बजे तक झारखंड की 20 विधानसभा सीटों पर 40 फीसदी वोटिंग हो चुकी है।

11 बजे तक 28.51 % वोटिंग

झारखंड की 20 विधानसभा सीटों पर चल रही वोटिंग में आदिवासी इलाकों के वोटर्स भारी मात्रा में पोलिंग बूथ पहुंच रहे हैं। वहीं मतदान केंद्रों पर महिलाओं की भी लंबी कतारें लग रही हैं। सुबह 11 बजे तक 28.51 फीसदी वोटिंग दर्ज की गई है।

गुमला के पोलिंग बूथ पर फायरिंग

गुमला की सिसई विधानसभा सीट के एक मतदान केंद्र पर फायरिंग की खबर आई है। सिसई के विकास खंड अधिकारी की सरकारी गाड़ी पर फायरिंग की गई है। हालांकि घटनास्थल पर सीआरपीएफ की एक टीम भेज दी गई है।

 

 

बूथ पर हिंसा में 1 मौत, 6 घायल

वोटिंग के दौरान गुमला के सिसई विधानसभा के एक मतदान केंद्र पर पुलिस फायरिंग में एक ग्रामीण ने अपनी जान गंवा दी। जबकि 6 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। हालांकि हिंसा के चलते वोटिंग रोक दी गई है। पुलिस फोर्स ने भी बूथ से सभी मतदाताओं को सुरक्षित बाहर निकाल लिया है।

अमित शाह की अपील

गृहमंत्री अमित शाह ने ट्वीट करते हुए मतदाताओं से वोट करने की अपील की है। उन्होंने लिखा कि "झारखंड के द्वितीय चरण के सभी मतदाताओं से अपील करता हूं कि अधिक से अधिक संख्या में मतदान कर लोकतंत्र के महापर्व में भागीदार बने। एक समृद्ध और प्रगतिशील झारखंड के लिए आपका एक-एक वोट महत्वपूर्ण है।"

 

 

 

9 बजे तक 13.03 % वोटिंग

 

 

पीएम मोदी की अपील

प्रदेश में चल रहे द्वितीय चरण के मतदान के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मतदाताओं से वोट देने की अपील की है। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि "झारखंड विधानसभा चुनाव में आज दूसरे दौर का मतदान है। सभी मतदाताओं से मेरा आग्रह है कि वे अधिक से अधिक संख्या में मतदान कर लोकतंत्र के इस उत्सव को सफल बनाएं।"

 

 

7:48 AM

खूंटी के एक मतदान केंद्र पर वोट डालने के लिए लोगों की कतार लगनी शुरू।

 

 

7:00 AM

दूसरे चरण के लिए 20 सीटों पर मतदान शुरू।

 

 

Created On :   7 Dec 2019 3:20 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story