धोनी ने किया कश्मीर में आर्मी की टुकड़ी को जॉइन, 15 अगस्त तक करेंगे ड्यूटी

Mahendra Singh Dhoni joins Army troops in south Kashmir
धोनी ने किया कश्मीर में आर्मी की टुकड़ी को जॉइन, 15 अगस्त तक करेंगे ड्यूटी
धोनी ने किया कश्मीर में आर्मी की टुकड़ी को जॉइन, 15 अगस्त तक करेंगे ड्यूटी
हाईलाइट
  • एमएस धोनी ने बुधवार को कश्मीर क्षेत्र में सेना की टुकड़ी को जॉइन कर लिया
  • वह 15 अगस्त तक अपनी 106 टीए बटालियन (पैरा) के साथ रहेंगे
  • वह अन्य सैनिकों की तरह ही गश्त
  • गार्ड ड्यूटी करेंगे

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। टेरिटोरियल आर्मी में मानद लेफ्टिनेंट कर्नल महेंद्र सिंह धोनी ने बुधवार को उग्रवाद प्रभावित दक्षिण कश्मीर क्षेत्र में सेना की टुकड़ी को जॉइन कर लिया। वह यहां पर अन्य सैनिकों की तरह ही गश्त, गार्ड ड्यूटी और इसी तरह की जिम्मेदारियों को निभाएंगे। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान 15 अगस्त तक अपनी 106 टीए बटालियन (पैरा) के साथ रहेंगे और सेना के जवानों के साथ ड्यूटी करेंगे।

धोनी को 2011 में लेफ्टिनेंट कर्नल के मानद रैंक दिया गया था। वह टेरिटोरियल आर्मी की 106 इन्फैन्ट्री बटालियन को बिलॉन्ग करते हैं। यह उन दो बटालियनों में से एक है जो सेना के पास पैराशूट रेजिमेंट के लिए है। धोनी की बटालियन, जिसका मुख्यालय बेंगलुरु में है, वर्तमान में घाटी में तैनात है। सेना ने धोनी को मानद रैंक इसलिए दिया था क्योंकि वह एक यूथ आइकन हैं और सेना युवाओं को आकर्षित करना चाहती थी।

धोनी ने 2015 में आगरा में विशेष बलों के साथ प्रशिक्षण लिया था और पैराट्रूपर के रूप में क्वालिफाई करने के लिए पांच छलांग लगाई थी। उन्होंने पांचवीं छलांग एएन-32 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट से 1,250 फीट की ऊंचाई से लगाई थी। आगरा में बिताए एक महीने को दौरान वह सेना के सामान्य आवास में रहे। उन्होंने किसी भी सैनिक की तरह सभी अभ्यासों का पालन किया, जिसमें स्वयं की पैराशूट फोल्डिंग भी शामिल थी। धोनी ने फायरिंग की भी ट्रेनिंग ली थी।

भारत के 38 वर्षीय पूर्व कप्तान ने 350 से ज्यादा वनडे इंटरनेशनल में 50 से ज्यादा की औसत से 10,773 रन बनाए हैं। 90 टेस्ट में धोनी के 38.09 की औसत से 4876 रन है। धोनी ने 98 टी-20 मैच भी खेले हैं। भारतीय टीम के साथ अपने भविष्य को लेकर अटकलों के बीच, धोनी के लंबे समय के दोस्त ने शुक्रवार को कहा था कि उनकी तुरंत रिटायर होने की कोई योजना नहीं है।

इससे पहले बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा था, "धोनी ने कहा है कि वे वेस्टइंडीज दौरे पर नहीं जा पाएंगे। वे पैरामिलिट्री रेजिमेंट को समय देंगे। उन्होंने चयन समिति की बैठक से पहले यह फैसला लिया था। उन्होंने कप्तान विराट कोहली और एमएसके प्रसाद को भी इस बारे में सूचित कर दिया था।" अधिकारी ने कहा था कि धोनी के इस बयान से उम्मीद जताई जा सकती है कि वे अभी संन्यास के बारे में नहीं सोच रहे।

Created On :   31 July 2019 4:38 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story