Maruti Suzuki ने किया वो कारनामा जो कोई और कंपनी न कर सकी

Maruti Suzuki India Sold Over 3 Lakh Cars With Auto Gear Shift.
Maruti Suzuki ने किया वो कारनामा जो कोई और कंपनी न कर सकी
Maruti Suzuki ने किया वो कारनामा जो कोई और कंपनी न कर सकी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मारुति सुजुकी इंडिया ने नया मुकाम हासिल किया है। मारुति सुजुकी ने गुरुवार को ऐलान किया है कि कंपनी ने ऑटो गियर शिफ्ट, AGS या कहें तो ऑटोमैटिक गियरबॉक्स वाली 3 लाख कारें इंडिया में बेंच ली हैं। इंडिया में ऑटोमैटिक कारों को बेचने की शुरुआत कंपनी ने साल 2014 में की थी। जब ऑटो गियरबॉक्स वाली सेलेरियो मार्केट में लॉन्च की गई थी। अब मारुति सुजुकी अपनी कई कारों के साथ ऑटोमैटिक गियरबॉक्स मुहैया कराती है। इस लिस्ट में हाल ही में कंपनी की चहेती विटारा ब्रेजा शामिल हुई है। मारुति सुजुकी इंडिया का कहना है कि वित्तीय वर्ष 2014-15 के बाद से कंपनी की कुल बिक्री 3 गुना बढ़ गई है और अब मारुति का लक्ष्य वित्तीय वर्ष 2019 में 2 लाख यूनिट ऑटोमैटिक कारें बेचने का है।

 

Related image

 

ये भी पढ़ें :  Skoda Superb Estate पर नहीं होता गोलीबारी और धमाके का असर

 

ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की सफलता को देखते हुए कंपनी के मार्केटिंग और सेल्स के सीनियर एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर आरएस कल्सी ने कहा कि, “मारुति सुजुकी में हम अपने ग्राहकों को सबसे बेहतर तकनीक और आरामदायक यात्रा मुहैया कराते हैं। ऑटो जगत में क्रांति ला देने वाला ऑटो गियर शिफ्ट ऐसे ग्राहकों को बेहद सहूलियत देता है जो ऑटोमैटिक कारों के साथ माइलेज मिलने की भी उम्मीद करते हैं। इस गियरबॉक्स को ग्राहकों ने बहुत पसंद किया है और कंपनी ने पिछले 5 साल में 3 लाख यूनिट AMT कार बेचने का आंकड़ा पार कर लिया है। टू-पैडल तकनीक से लैस ये ऑटोमैटिक गियरबॉक्स काफी कारगर है और वित्तीय वर्ष 2018-19 में मारुति सुजुकी 2,00,000 AMT कारें बेचने का लक्ष्य लेकर चल रही है।”

 

Image result for maruti suzuki ignis amt

 

ये भी पढ़ें : Tata Nexon का लाजवाब Frozen SRT Edition देखा क्या ?

 

 

मारुति सुजुकी ऑटो गियर शिफ्ट या AGS जांचा परखा ट्रांसमिशन सिस्टम है जो मैगनेटी मरेली से लिया गया है। इस तकनीक के अंतर्गत कार को 5-स्पीड AMT दिया जाता है जो कंपनी के कई कार मॉडलों में उपलब्ध है। नई मारुति सुजुकी डिजायर और विटारा ब्रेजा में ईंधन बचाने वाला ऑटो गियरबॉक्स लगाया गया है। फिलहाल इंडिया में AMT गियरबॉक्स के साथ अल्टो K10, वैगनआर, सेलेरियो, स्विफ्ट, इग्निस, डिजायर और विटारा ब्रेजा उपलब्ध हैं। कंपनी ने यह खुलासा भी किया है कि कुल बिक्री में 43 % AMT कार मॉडलों का हिस्सा है। इस आंकड़े में 28 % मारुति इग्निस और 17 % डिजायर का हिस्सा है।

 

Image result for maruti suzuki dzire amt

 

Created On :   1 Jun 2018 3:15 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story