comScore

कुंभ मेले में पहुंचेंगे 12 करोड़ से अधिक श्रद्धालु, केवल सवा लाख शौचालय बने

January 03rd, 2019 22:23 IST
कुंभ मेले में पहुंचेंगे 12 करोड़ से अधिक श्रद्धालु, केवल सवा लाख शौचालय बने

डिजिटल डेस्क, मुंबई। उत्तर प्रदेश के प्रयागराज कुंभ मेला में 12 करोड़ से अधिक श्रद्धालु पहुंचेंगे, लेकिन प्रदेश सरकार की तरफ से कुंभ मेला परिसर में केवल 1 लाख 22 हजार 500 शौचालय बनाए गए हैं। हालांकि उत्तर प्रदेश के नगर विकास तथा कुंभ मेला के प्रभारी मंत्री सुरेश खन्ना ने दावा किया कि शौचालयों की संख्या कम नहीं है। पंडालों में भी शौचालयों की व्यवस्था की गई है। सभी श्रद्धालु एक साथ नहीं आते हैं। 6 दिनों के शाही स्नान होगा इसलिए अलग-अलग दिनों में लोग आएंगे।

गुरुवार को पत्रकारों से बातचीत में खन्ना ने कहा कि प्रयागराज में 15 जनवरी से 4 मार्च तक चलने वाले कुंभ में इस साल देश भर से 12 करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं के आने का अनुमान है। इसके अलावा 10 लाख से अधिक विदेशी पर्यटकों के आने की उम्मीद है। खन्ना ने कहा कि मौनी अमावस्या पर 4 फरवरी को 3 करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं के आने का अनुमान है।

खन्ना ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार ने कुंभ मेला के लिए 2900 करोड़ रुपए का बजट आवंटित किया है। इसके अलावा केंद्र सरकार की तरफ से राज्य सरकार के विभिन्न विभागों को मदद मिल रही है। खन्ना ने कहा कि कुंभ मेला परिसर में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। सुरक्षा की दृष्टि से भीड़ पर निगरानी रखने के लिए कमांड कंट्रोल सेंट्रर बनाया गया है। मेला परिसर में 30 हजार से अधिक पुलिस बल की तैनाती होगी। खन्ना ने कहा कि कुंभ मेला में स्नान के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को स्वच्छ पानी उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है। मेला परिसर में साफ सफाई के लिए 11 हजार सफाई कर्मी लगाए गए हैं। 

खन्ना ने कहा कि कुंभ स्नान के लिए प्रयागराज तक पहुंचने के लिए स्पेशल ट्रेन, बस समेत अन्य परिवहन की व्यवस्था है। इसके साथ ही जाने के लिए नागपुर, इंदौर, बैंगलोर से प्रयाराज जाने के लिए हवाई सेवा है। मुंबई से प्रयाराज तक के लिए हवाई सेवा आने वाले समय में शुरू हो जाएगी।

खन्ना ने कहा कि कुंभ मेला परिसर में बैंकों ने मोबाइल एटीएम बड़ी मात्रा में लगाया है। इसके जरिए श्रद्धालु दान दे सकेंगे। पूरे मेला क्षेत्र में मुफ्त वाई-फाई सेवा होगी। उन्होंने बताया 40 एटीएम, 4 विदेशी विनिमय मुद्रा काउन्टर , 20 बैंकों की संख्याएं, 34 मोबाइल टॉवर, 200 से अधिक जोन, 20 मोबाइल रिचार्ज काउन्टर होंगे। 

उद्धव को निमंत्रण नहीं 
उत्तर प्रदेश के मंत्री खन्ना ने मुंबई में आकर मुख्यमंत्री और राज्यपाल को कुंभ में आने के लिए आमंत्रण दिया, लेकिन वे भाजपा के सहयोगी शिवसेना के पक्ष प्रमुख उद्धव ठाकरे को आमंत्रण नहीं दिया। खन्ना ने कहा कि हम आप (मीडिया) लोगों के माध्यम से ही सभी को आमंत्रण दे रहे हैं। 

मंत्री खन्ना ने सचिव को बोलने से रोक दिया 
उत्तर प्रदेश के नगर विकास सचिव संजय कुमार मीडिया को कुंभ मेले पर प्रेजेंटेशन दे रहे थे। इसी बीच मंत्री खन्ना ने उन्हें बुलाकर बैठा दिया। खन्ना इस बात से नाराज गए थे कि सचिव ही सभी जानकारी दे रहे हैं। फिर उन्हें मीडिया को बताने के लिए क्या रह जाएगा। 

शाही स्नान 
मकर संक्रांति - 15 जनवरी 
पौष पूर्णिमा - 21 जनवरी 
मौनी अमावस्या - 4 फरवरी 
बसंत पंचमी - 10 फरवरी 
माघी पूर्णिमा – 19 फरवरी 
महाशिवरात्रि - 4 मार्च 
 

कमेंट करें
HFBsQ