comScore

गड्ढे दिखाने पर 500 रुपए देगी मुंबई महानगरपालिका, अधिकारियों की जेब से होगा भुगतान 

गड्ढे दिखाने पर 500 रुपए देगी मुंबई महानगरपालिका, अधिकारियों की जेब से होगा भुगतान 

डिजिटल डेस्क, मुंबई। सड़कों के गड्ढे खत्म करने के लिए मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने अनोखी योजना बनाई है। इस योजना के तहत सड़कों पर गड्ढे दिखानेवाले नागरिकों को मनपा 500 रुपए इनाम में देगी। इनाम की यह राशि मनपा अधिकारियों के जेब से वसूली जाएगी। इस तरह से सड़कों की देखरेख व गड्ढे पाटने में लापरवाही बरतनेवाले अधिकारियों को मनपा सबक सीखाना चाहती है। 1 नवंबर से गड्ढे दिखाओं और 500 रुपए पाओ योजना की कुछ शर्तों के साथ शुरुआत की जाएगी।  

मुंबई की सड़को को गड्ढा मुक्त बनाने के उद्देश्य से मुंबई महानगरपालिका आयुक्त प्रवीण परदेशी ने यह अनोखी योजना शुरु की है। इस योजना के आने के बाद मनपा की स्थायी समिति में काफी हंगाम किया गया। सभी दलों के नगरसेवकों ने कहा कि ऐसी हास्यास्पद योजना के लिए पैसे कहां से आएगे? और इस तरह की योजना को लागू ही क्यो किया जा रहा है? इस पर मनपा प्रशासन ने कहा कि जिस सड़क पर गड्ढे पाए जाएगे उस सड़क की देखरेख का जिम्मा संभालनेवाले अधिकारी की जेब से पैसे लेकर उसे दंडित किया जाएगा।  

योजना को लेकर कुछ नियम व शर्ते भी तय की गई है। जिसके तहत जिस गड्ढे की शिकायत की गई है उसकी लंबाई एक फुट होनी चाहिए और गड्ढा तीन इंज गहरा होना चाहिए। गड्ढे की शिकायत मिलने के बाद यदि उसे 24 घंटे में भर दिया जाता है तो शिकायतकर्ता को 500 रुपए का भुगतान नहीं किया जाएगा। मनपा की सड़क से जुड़े गड्ढे की शिकायत मनपा द्वारा जारी किए गए ऐप पर की जा सकती है। 

कमेंट करें
FraHw