comScore

हिंदू धर्म को अपना ही धर्म समझे मुस्लिम : संघ विचारक एम जी वैद्य

December 20th, 2017 10:21 IST
हिंदू धर्म को अपना ही धर्म समझे मुस्लिम : संघ विचारक एम जी वैद्य

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। संघ विचारक एमजी वैद्य ने मंगलवार को मुस्लिम धर्मावलंबियों को एक नई सलाह दी है। उन्होंने देश के मुस्लिमों से कहा है कि उन्हें हिंदू धर्म को अपना ही धर्म समझना चाहिए। देश में रहने वाले सभी लोगों के हिंदू होने के संघ प्रमुख मोहन भागवत के बयान को आगे बढ़ाते हुए एमजी वैद्य ने कहा है कि लोगों को हिंदू होने का मतलब समझना चाहिए। उन्होंने कहा इस देश में जन्मा हर व्यक्ति हिंदू ही है। उन्होंने कहा, 'हिंदू होने के लिए किसी को अपना धर्म छोड़ने की जरूरत नहीं है और न ही उन्हें अपनी धार्मिक ग्रंथ कुरान को छोड़ने की जरूरत है। उन्हें बस हिंदू धर्म को अपना धर्म समझने की जरूरत है।'

हिंदुत्व के मुद्दे पर अपनी राय रखते हुए एमजी वैद्य ने कहा कि जो व्यक्ति मंदिर नहीं जाता है वह भी हिंदू है, जो पूजा-पाठ नहीं करता वह भी हिंदू है। लोगों को हिंदू होने का अर्थ समझना चाहिए। बता दें कि इससे पहले भी कईं बार संघ की ओर से देश के हर नागरिको को हिंदू कहा गया है। संघ प्रमुख मोहन भागवत ने दो दिन पहले ही एक कार्यक्रम में भारत के सभी मुस्लिमों को हिंदू बताया था। 

रविवार को त्रिपुरा की राजधानी अगरतला स्थित स्वामी विवेकानंद मैदान में एक जन समारोह को संबोधित करते हुए मोहन भागवत ने कहा था, ‘भारत में रहने वाले सभी लोग हिंदू हैं। हिंदुत्व का अर्थ सभी समुदायों को संगठित करना है। हम हिंदुत्व की बात करते हैं जो हिंदूवाद से अलग है।’ मोहन भागवत ने यह भी कहा था, 'हमें किसी से कोई बैर नहीं है। हम सभी का कल्याण चाहते हैं। सभी को जोड़ने का सूत्र हिंदुत्व है।’ बता दें कि भागवत पूर्वोत्तर राज्यों में संघ के संगठन की रूपरेखा का जायजा लेने के मकसद से त्रिपुरा के पांच दिन के दौरे पर हैं।

कमेंट करें
7OSqT