एक देश ऐसा जहां छुट्टी ना लेने पर लगता है जुर्माना

एक देश ऐसा जहां छुट्टी ना लेने पर लगता है जुर्माना
हाईलाइट
  • फ्रांस के लोकल लेबर लॉ के अनुसार छोटे बिजनेसमैन सप्ताह में सिर्फ 6 दिनों तक ही काम कर सकते हैं।
  • फ्रांस एक देश है जहां दफ्तरों में छुट्टियों की चिंता खुद एम्प्लॉइज से ज्यादा सरकार को होती है।
  • फ्रांस में एक ऐसा कानून है जिसके तहत छुट्टी न लेने वाले पर जुर्माना लगता है।

 

 

डिजिटल डेस्क । अक्सर ऐसा होता है कि दफ्तर से छुट्टी मारते है कि आपकी सैलरी कट जाती है। खासकर तब जब बिन बताए आप छुट्टी लेते हों तब तो आपका एक दिन का पैसा काटने से कोई नहीं रोक सकता। ये शायद हर प्राइवेट और सरकारी नौकरी का नियम है और एम्प्लॉई के दिल दर्द भी। इसलिए जब भी किसी को छुट्टी लेनी होती है तो वो कोई ठोस बहाना बनाता है। मतलब साफ है कि हर कोई काम के बीच में छुट्टी लेने के बहाने ढूंढते रहते हैंऔ र अगर वो छुट्टी उनके हिस्से की है तो वो उसे छोड़ते भी नही, लेकिन दुनिया में एक देश ऐसा है जहां छुट्टी ना लेने पर एम्लॉइज की सैलरी काट ली जाती है। चौंक गए ना आप, शायद यकीन भी नहीं करेंगे, लेकिन आपको बता दें, फ्रांस एक देश है जहां दफ्तरों में छुट्टियों की चिंता खुद एम्प्लॉइज से ज्यादा सरकार को होती है। 

 

छुट्टी ना लेने पर जुर्माने का कानून


फ्रांस के बारे में सारी दुनिया जानती है और उनके नियमों के बारे में भी कई बार आपने पढ़ा होगा, लेकिन एम्लॉइज की छुट्टी को लेकर इस देश में अजब कानून ये तब पुरी दुनिया को पता चला जब हाल ही में एक बेकर पर 3600 डॉलर यानी करीब 2 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया है। जुर्माने की पीछे की वजह थी उसका छुट्टी न लेना। जी हां भले ही आप इस खबर को पढ़कर दंग रह गये हों लेकिन ये सच है। दरअसल फ्रांस में एक ऐसा कानून है जिसके तहत छुट्टी न लेने वाले पर जुर्माना लगता है। इस बेकर 41 वर्षीय सेड्रिक वाइव्रे पर आरोप था कि उसने पिछले साल की गर्मी से अब तक कोई भी छुट्टी नहीं ली थी। इस हिसाब से उसने वहां का लेबर लॉ तोड़ा है। जिसने सप्ताह में एक दिन की भी छुट्टी लिए बिना ही सातों दिन बेकरी को खुला रखा।

 

 


इस शख्स ने टूरिस्ट की बढ़ती संख्या को देखते हुए पूरे सप्ताह अपनी बेकरी को खोल कर रखा था, जबकि फ्रांस के लोकल लेबर लॉ के अनुसार छोटे बिजनेसमैन सप्ताह में सिर्फ 6 दिनों तक ही काम कर सकते हैं, लेकिन सेड्रिक और उसके कर्मचारियों ने न सिर्फ सातों दिन काम किया बल्कि देर रात तक भी किया। हालांकि कुछ लोग सेड्रिक का फेवर करते हुये इस नियम के खिलाफ हैं। लोगों का मानना है कि इस नियम से बिजनेस को नुकसान होता है। आपको बता दें कि अब तकरीबन 500 लोगों ने एक याचिका पर हस्ताक्षर करते हुए सेड्रिक को सातों दिन बेकरी खोलने की पिटीशन दायर की है।

Created On :   22 March 2018 7:20 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story