comScore

ओसामा बिन लादेन का बेटा हमजा सैन्य कार्रवाई में मारा गया, डोनाल्ड ट्रंप ने की पुष्टि

ओसामा बिन लादेन का बेटा हमजा सैन्य कार्रवाई में मारा गया, डोनाल्ड ट्रंप ने की पुष्टि

हाईलाइट

  • व्हाइट हाउस ने जारी बयान में कहा मौत से अल-कायदा को चोट पहुंची
  • अफगानिस्तान-पाकिस्तान बॉर्डर पर सैन्य कार्रवाई में मार गिराया गया हमजा
  • अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा था अमेरिका के लिए बड़ा खतरा था हमजा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आतंकी संगठन अलकायदा के सरगना ओसामा बिन लादेन का बेटा हमजा बिन लादेन (30) सैन्य कार्रवाई में मारा गया। इस बात की पुष्टि शनिवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने की। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ट्वीट कर जानकारी दी कि अल-कायदा के चीफ ओसामा बिन लादेन के वारिस हमजा बिन लादेन को अफगानिस्तान-पाकिस्तान बॉर्डर पर आतंकवाद निरोधी कार्रवाई के तहत मार गिराया गया।

आपको बता दें कि इसी साल अगस्त महीने में अमेरिकी अधिकारियों ने इस बात का दावा किया था कि हमजा बिन लादेन मारा गया है। हालांकि पुख्ता तौर पर इस बात की पुष्टि नहीं हो सकी थी की वह कब और कैसे मारा गया।

नहीं मिली ये जानकारी
डोनाल्ड ट्रंप ने व्हाइट हाउस द्वारा जारी एक बयान में कहा है कि हमजा बिन आतंकवादी संगठन में तेजी से प्रमुख व्यक्ति बन गया था। लादेन की मौत से न केवल अल-कायदा को चोट पहुंची है बल्कि इससे उसके पिता से प्रतीकात्मक संबंध भी खत्म हो गए हैं लेकिन इसके साथ ही ये अलकायदा की परिचालन गतिविधियों को कमजोर करेगा। हालांकि हमजा बिन लादेन कब और कैसे मारा गया, इस बात की जानकारी व्हाइट हाउस के बयान में नहीं दी गई। 

पहले भी आई मौत की खबरें
इससे पहले भी मीडिया रिपोर्ट पिछले महीने दावा किया गया था कि अमेरिका ने खुफिया जानकारी के अनुसार ओसामा बिन लादेन का बेटा मारा जा चुका है। हालांकि उस समय किसी अधिकारी ने इस बात की पुष्टि नहीं की थी। वहीं व्हाइट हाउस में पत्रकारों से बात करते हुए इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा था कि हमजा बिन लादेन के मारे जाने पर वह कुछ नहीं बोलेंगे, लेकिन वह अमेरिका के लिए बड़ा खतरा था।

रखा था इनाम
आपको बता दें कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने हमजा बिन लादेन का नाम अपनी प्रतिबंध सूची में डाल दिया था। वहीं इसी साल मार्च महीने में अमेरिका ने हमजा बिन लादेन का पता बताने वाले को 10 लाख डॉलर पुरस्‍कार देने का ऐलान किया था। जबकि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद और अमेरिका की ओर से हमजा को लेकर कड़े फैसले लेने के बाद सऊदी अरब ने भी हमजा की नागरिकता रद्द कर दी थी।

कमेंट करें
Pi0pj