comScore

अनुच्छेद 370 पर बौखलाए पाकिस्तान ने अब बंद की भारत के साथ बस सेवाएं

August 11th, 2019 19:32 IST

हाईलाइट

  • नई दिल्ली-लाहौर, अमृतसर-लाहौर और अमृतसर- नानकाना साहिब बस सेवा को सस्पेंड किया

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। पाकिस्तान की इमरान खान सरकार ने समझौता एक्सप्रेस के अब भारत-पाकिस्तान के बीच बस सेवा को सस्पेंड कर दिया है। पाकिस्तान ने शुक्रवार को लाहौर-दिल्ली बस सेवा रोकने के बाद शनिवार को लाहौर-अमृतसर और ननकाना साहिब-अमृतसर बस सेवा को भी रोक दिया है। पाकिस्तान समझौता एक्सप्रेस पर भी रोक लगा चुका है।

पाकिस्तान इससे पहले समझौता एक्सप्रेस और थार एक्सप्रेस को भी बंद कर चुका है। 1976 में शुरू की गई समझौता एक्सप्रेस भारत में दिल्ली से अटारी बॉर्डर तक और फिर पाकिस्तान में वाघा से लाहौर तक चलती है। थार एक्सप्रेस जोधपुर के कोठी भगत स्टेशन से पाकिस्तान के कराची के बीच हर शुक्रवार को चलती है।

पाकिस्तान, भारत के साथ अपने सभी कारोबारी संबंध खत्म कर चुका है। साथ ही राजनयिक संबंधों में कमी लाने का ऐलान किया है। पाकिस्तान ने भारत के उच्चायुक्त अजय बिसारिया को भी निष्कासित कर दिया है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की अगुआई वाले संघीय मंत्रिमंडल ने राष्ट्रीय सुरक्षा समिति और संसद के संयुक्त सत्र की ओर से लिए फैसले को स्वीकृति दे दी, जिसमें भारत के साथ व्यापारिक संबंध स्थगित करने का निर्णय भी शामिल है।

कमेंट करें
RD6SE