comScore

World cup 2019 : जीत के बावजूद वर्ल्ड कप से बाहर हुआ पाक, बांग्लादेश को 94 रनों से हराया

World cup 2019 : जीत के बावजूद वर्ल्ड कप से बाहर हुआ पाक, बांग्लादेश को 94 रनों से हराया

हाईलाइट

  • पाकिस्तान ने वर्ल्ड कप मैच में बांग्लादेश को 94 रनों से हरा दिया
  • हालांकि इस जीत के बाद भी पाकिस्तान सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो गई
  • पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने 315 रन बनाए थे
  • जवाब में बांग्लादेश की टीम 221 रन बनाकर ऑलआउट हो गई
  • पाकिस्तान के गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी ने 6 विकेट झटके

डिजिटल डेस्क, लंदन। ICC वर्ल्ड कप के 43वें मैच में पाकिस्तान ने इमाम के शानदार शतक और अफरीदी के 6 विकटों की बदौलत बांग्लादेश को 94 रनों से हरा दिया है। हालांकि इस जीत के बाद भी पाकिस्तान सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो गई है। लंदन के लॉर्ड्स मैदान पर खेले गए इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने 315 रन बनाए थे। जवाब में बांग्लादेश की टीम 221 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। पाकिस्तान के गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी ने 6 विकेट झटके। अफरीदी को उनके इस प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

316 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश ने सधी हुई शुरुआत की और उसने दूसरे ओवर में ही पाकिस्तान के सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। पाकिस्तान को अपना विश्व कप अभियान जारी रखने के लिए बांग्लादेश को सात रन या इसके अंतर समेटना था जो असंभव सा था। सलामी बल्लेबाज सौम्य सरकार और तमीम इकबाल ने पहले विकेट के लिए 26 रनों की साझेदारी की। इस साझेदारी को सरकार को आउट कर मोहम्मद आमिर ने तोड़ा और पाकिस्तान को पहली सफलता दिलाई। इसके बाद शाकिब अल हसन बल्लेबाजी करने आए और इकबाल के साथ स्कोरबोर्ड पर 22 रन जोड़े। हालांकि, इकबाल (8) को 11 वें ओवर में शाहीन शाह अफरीदी ने बोल्ड कर दिया।

मुश्फीकुर रहीम (16) अगले बल्लेबाज थे, लेकिन वह भी मैदान पर अपनी छाप छोड़ने में नाकाम रहे। उन्हें 18 वें ओवर में वहाब रियाज ने बोल्ड किया। इसके बाद लिटन दास ने मैदान संभाला और शाकिब अल हसन के साथ शानदार खेल दिखाया। इस दौरान शाकिब ने अपना अर्धशतक पूरा किया और दास के साथ मिलकर 58 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी की। हालांकि, शाहीन शाह अफरीदी ने दास (32) को 29 वें ओवर में वापस पवेलियन भेज दिया। दास के आउट होने के तुरंत बाद, शाकिब भी 33 वें ओवर में शाहीन अफरीदी का शिकार बने। शाकिब ने 64 रन बनाए और 606 रन के साथ टूर्नामेंट के सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए।

33 ओवर के समापन के बाद, बांग्लादेश की आधी बैटिंग लाईनअप को वापस पवेलियन भेज दिया गया और स्कोरबोर्ड पर उनके पास सिर्फ 164 रन थे। महमुदुल्लाह और मोसद्देक हुसैन ने तब डूबते बांग्लादेश को बचाने की उम्मीद में मैदान संभाला। हालांकि, वे केवल 43 रन जोड़ सके, क्योंकि 40 वें ओवर में शादाब खान ने मोसादेक हुसैन (16) का विकेट लिया। अगले ओवर में शाहीन अफरीदी ने मोहम्मद सैफुद्दीन (0) और महमुदुल्लाह (29) के रूप में दो विकेट झटके।

इसके बाद मेहदी हसन और मशरफे मुर्तजा (15) ने मोर्चा संभालते हुए 21 रनों की साझेदारी की। शादाब खान ने मुर्तजा को स्टंप आउट कर दिया। आखिरी बल्लेबाज मुस्तफिजुर रहमान बल्लेबाजी के लिए उतरे, लेकिन अगले ही ओवर में शाहीन अफरीदी ने उन्हें बोल्ड कर दिया। नतीजतन, बांग्लादेश के बल्लेबाज 221 रनों पर ही ऑल आउट हो गए। शाहीन अफरीदी ने मैच में छह विकेट लिए और उनका नाम लॉर्ड्स ऑनर्स बोर्ड में अमर हो गया। शादाब को 2 जबकि वाहब और आमिर को 1-1 विकेट मिला।

इससे पहले, इमाम-उल-हक और बाबर आज़म की बदौलत पाकिस्तान ने नौ विकेट के नुकसान 315 रनों का टोटल खड़ा किया। फखर ज़मान को खोने के साथ ही पाकिस्तान को शुरुआती झटके का सामना करना पड़ा। मोहम्मद सैफुद्दीन ने फखर (13) को आउट किया, जिन्होंने प्वाइंट पर मेहदी हसन को आसान कैच दिया। इमाम को बाबर में साथ मिला और दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 157 रन की ठोस साझेदारी की। सैफुद्दीन ने वापसी की और सफलता हासिल करते हुए 96 रन पर बाबर को लेग-बिफोर आउट कर दिया। 

हालांकि, इमाम ने अपना शतक पूरा करने में कामयाबी हासिल की और अपना नाम लॉर्ड्स ऑनर्स बोर्ड में अमर कर लिया। मुस्तफिजुर रहमान की गेंद पर इमाम (100) हिट विकेट आउट हुए और पाकिस्तान का स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 246 रन हो गया। पाकिस्तान के टॉप ऑर्डर के सेट किए मोमेंटर को कोई भी नया बल्लेबाज मेंटेन नहीं कर सका। मेहदी हसन ने मोहम्मद हफीज को अपनी बाहों को खोलने नहीं दिया और उन्हें 27 रन पर आउट कर दिया। इसके बाद मुस्तफिजुर ने हारिस सोहेल को सस्ते में छह रन पर आउट कर पाकिस्तान को पांच विकेट के नुकसान पर 255 रनों के स्कोर पर पहुंचा दिया।

हारिस के आउट होने के बाद पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद बल्लेबाजी करने उतरे, लेकिन सैफुद्दीन की गेंद पर उन्हें चोट लगने के कारण रिटायर होने के लिए मजबूर होना पड़ा। ये गेंद सरफराज (3 *) की कोहनी पर लगी थी। वहाब रियाज (2), जो बड़े शॉट लगाने की क्षमता रखते हैं, अगले बल्लेबाज के रूप में मैदान पर आए। लेकिन सैफुद्दीन ने उन्हें सस्ते में आउट कर पवेलियन लौटा दिया।

अंत में मुस्तफिजुर ने शादाब खान (1), इमाद वसीम (43) और मोहम्मद आमिर (8) के विकेट चटकाए। इस तरह पाकिस्तान की टीम 50 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 315 रन बनाए। बांग्लादेश के लिए मुस्ताफिजुर रहमान ने 5, मोहम्मद सैफुद्दीन ने 3 और मेहेदी हसन ने 1 विकेट लिया। 


टीमें : 

पाकिस्तान : सरफराज अहमद (कप्तान/विकेटकीपर), फखर जमन, इमाम-उल-हक, बाबर आजम, मोहम्मद हफीज, हैरिस सोहेल, शादाब खान, इमाद वसीम, शाहीन अफरीदी, वहाब रियाज, मोहम्मद आमिर। 

बांग्लादेश : मशरफे मुर्तजा (कप्तान), तमीम इकबाल, सौम्य सरकार, मुस्ताफिजुर रहमान, मोहम्मद सैफुद्दीन, मेहेदी हसन, महमुदुल्लाह, मोहाद्देक हुसैन, शाकिब अल हसन, लिटन दास (विकेटकीपर), मुश्फीकुर रहीम (विकेटकीपर)।

कमेंट करें
bVz3F