comScore

दो दिवसीय दौरे पर फ्रांस रवाना हुए पीएम मोदी, यूएई और बहरीन भी जाएंगे


हाईलाइट

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से 26 अगस्त तक फ्रांस, यूएई और बहरीन की यात्रा पर रहेंगे
  • दो दिन की फ्रांस की यात्रा के दौरान पीएम G7 शिखर सम्मेलन में भी हिस्सा लेंगे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (22 अगस्त) से 26 अगस्त तक फ्रांस, यूएई और बहरीन तीन देशों की यात्रा पर रहेंगे। पीएम मोदी आज फ्रांस के लिए रवाना हो गए हैं। फ्रांस की दो दिन की यात्रा के दौरान पीएम मोदी फ्रांस के राष्ट्रपति इमैन्युएल मैक्रों और पीएम एडुअर्ड फिलिप के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। मोदी राष्ट्रपति मैक्रों के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे और मैक्रों के द्वारा आयोजित डिनर में हिस्सा लेंगे। पीएम मोदी फ्रांस की यात्रा के दौरान बियारिट्ज में 45वें G7 शिखर सम्मेलन में भी भाग लेंगे। फ्रांस के बाद पीएम यूएई और बहरीन भी जाएंगे।

तीन देशों की यात्रा के पहले पड़ाव में पीएम मोदी आज फ्रांस पहुंचेंगे। शाम को उनकी फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रो के साथ बैठक होगी। दोनों नेताओं के बीच पहले आपसी बैठक होगी, फिर शिष्टमंडल स्तर की बैठक होगी। यहां पीएम मोदी भारतीय समुदाय के लोगों को भी संबोधित करेंगे। पीएम एयर इंडिया के दो विमान हादसों के पीड़ितों को श्रद्धांजलि भी देंगे। बता दें कि, मोदी, राष्ट्रपति मैक्रो के आमंत्रण पर फ्रांस जा रहे हैं।

भारत-फ्रांस के बीच चर्चा में रक्षा सहयोग महत्वपूर्ण आयाम होंगे। दोनों देशों के बीच रक्षा, नौवहन क्षेत्र, अंतरिक्ष सहयोग, सूचना प्रौद्योगिकी जैसे क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देने पर चर्चा होगी। भारत और फ्रांस अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन को आगे बढ़ाने और तीसरे देश खास तौर पर अफ्रीका में इसे आगे बढ़ाने पर चर्चा करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी फ्रांस से यूएई और बहरीन जाएंगे। वह इन दोनों देशों के द्विपक्षीय दौरे पर जा रहे हैं। इसके बाद 25 अगस्त को प्रधानमंत्री समूह-7 (जी-7) शिखर सम्मेलन के लिए फिर वापस फ्रांस के बियारिट्ज नगर लौटेंगे जहां भारत का साझेदार देश के रूप में आमंत्रित किया गया है। पीएम मोदी फ्रांस से यूएई जाएंगे जिसने कश्मीर मसले पर खुलेआम भारत के कदमों का समर्थन किया है। मोदी को यूएई का सर्वोच्च सम्मान ऑर्डर ऑफ जायद दिया जाएगा। इस साल अप्रैल में ही इस सम्मान के लिए उनको चुना गया था।

पीएम मोदी यूएई से 24 अगस्त को बहरीन जाएंगे। वे भारत ऐसे पहले प्रधानमंत्री हैं जो बहरीन के दौरे पर पहुंचेंगे। इस दौरान मोदी बहरीन के अपने समकक्ष प्रिंस शेख खलीफा बिन सलमान अल खलीफा से मुलाकात कर उनसे द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और परस्पर हितैषी अंतर्राष्ट्रीय मसलों पर चर्चा करेंगे। दौरे के आखिर में मोदी फिर 25-26 अगस्त को आयोजित होने वाले जी-7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने फ्रांस के बियारिट्ज शहर लौटेंगे।

कमेंट करें
5L0yI