comScore

शीतसत्र की तैयारी, आवासों की मरम्मत पर डेढ़ करोड़ खर्च

November 16th, 2017 18:34 IST
शीतसत्र की तैयारी, आवासों की मरम्मत पर डेढ़ करोड़ खर्च

डिजिटल डेस्क, नागपुर। राज्य का शीतकालीन अधिवेशन अगले माह होगा जिसकी तैयारी जोरों पर चल रही है। शीतसत्र में राज्य के मंत्री से लेकर सभी बड़े नेता,सचिवालय और एक बड़ा तबका शामिल होता है। अधिवेशन में शामिल होने वाले मंत्रियों के आवासों पर मरम्मत के लिए इस बार डेढ़ करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है। विधान मंडल के कामकाज में हिस्सा लेने के लिए मंत्रिमंडल तथा सचिवालय का नागपुर में आगमन होगा। उनके आवासाें की मरम्मत और रंग-रोगन पर इस वर्ष 1 करोड़, 50 लाख रुपए खर्च किया जाएगा। 

पिछले वर्ष की तुलना में कटौती
पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष खर्च में 75 लाख रुपए की कटौती की गई है। शीतसत्र में मंत्रियों तथा सचिवों का नागपुर में आगमन होने पर रवि भवन, नाग भवन, हैदराबाद हाउस, रामगिरि, देवगिरि सरकारी आवास में उनके रहने की व्यवस्था की जाएगी। मंत्री और सचिवाें के नागपुर आगमन से पहले ही आवासों को सुसज्ज करने के लिए मरम्मत और रंग-रोगन का काम शुरू किया गया है। इमारत तथा इमारत परिसर में छोटे-मोटे सुधार कार्य, शौचालयों की दुरुस्ती, रंग-रोगन, फर्नीचर मरम्मत, एल्यूमिनियम के बैरिकेड्स आदि कार्य किए जाएंगे।

कॉटेज का नवीनीकरण नहीं
सरकारी खर्च में कटौती का मंत्रियों के कॉटेज दुरुस्ती पर भी असर दिखाई देगा। इस वर्ष मंत्रियों के कॉटेज का नवीनीकरण नहीं किया जाएगा। केवल इमारत और परिसर की आवश्यक दुरुस्ती तथा रंग-रोगन किया जाएगा। पिछले वर्ष मंत्रियों के अावास की मरम्मत और रंग-रोगन पर 2 करोड़, 25 लाख रुपए खर्च किया गया था। इस वर्ष 1 करोड़, 50 लाख रुपए खर्च किया जाएगा। पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष 75 लाख रुपए की बचत होगी।

जरूरी मरम्मत के ही आदेश 
शाखा अभियंता, सार्वजनिक निर्माणकार्य विभाग, रवि भवन वी. एल. मोरोणे का कहना है कि इस वर्ष मंत्रियों के कॉटेज दुरुस्ती का प्रस्ताव नहीं भेजा गया। खर्च में कटौती के सरकारी आदेश के चलते इस वर्ष केवल इमारतों की आवश्यक मरम्मत और रंग-रोगन का प्रस्ताव भेजा गया था। इन कार्यों के लिए 1 करोड़, 50 लाख रुपए मंजूर हुए हैं। इसमें रवि भवन, नाग भवन, हैदराबाद हाउस, रामगिरि और देवगिरि आवासों की छोटी-मोटी मरम्मत और रंग-रोगन किया जाएगा।

कमेंट करें
BrpoU