comScore

मैक्सिको, अमेरिका के राष्ट्रपतियों ने फोन पर किया द्वीपक्षीय विकास पर चर्चा

September 12th, 2019 16:00 IST
 मैक्सिको, अमेरिका के राष्ट्रपतियों ने फोन पर किया द्वीपक्षीय विकास पर चर्चा

मैक्सिको सिटी, 12 सितम्बर (आईएएनएस)। मैक्सिको के राष्ट्रपति ने बताया कि उन्होंने संयुक्त राज्य के अपने समकक्ष के साथ टेलीफोन पर बातचीत की, जिसमें दोनों नेताओं ने दोनों पड़ोसी देशों के बीच दोस्ती और सहयोग पर आधारित द्विपक्षीय संबंध बनाए रखने की इच्छा व्यक्त की है।

एफे न्यूज ने बताया कि एंद्रेस मैनुएल लोपेज ओब्रेदोर ने बुधवार को ट्वीट के जरिए जानकारी दी कि उनका डोनाल्ड ट्रंप के साथ फोन पर बातचीत अच्छा रहा।

मैक्सिको के राष्ट्रपति ने कहा, हमारे लोगों और हमारी सरकारों के बीच मित्रता और सहयोग के रिश्ते को बनाए रखने की इच्छा की फिर से जाहिर की गई।

उसके बाद ट्रंप ने भी अपने मैक्सिकों के समकक्ष का स्पेनिश भाषा में लिखे ट्वीट को रीट्वीट किया।

कुछ घंटें पहले ही लोपेज ओब्रादोर ने अपने विदेशी मामलों के सचिव, मर्सेलो एबार्ड और वाशिंगटन में अमेरिकी अधिकारियों के बीच बैठक का वर्णन किया था, जिसमें दोनों पक्षों ने जून में हस्ताक्षरित एक आव्रजन समझौते पर हुई प्रगति का मूल्यांकन किया, जो सफल रहा।

वहीं लोपेज ओब्रादोर ने मैक्सिको के प्रति सम्माननीय रवैये के लिए ट्रंप का शुक्रिया अदा किया।

एबरार्ड ने पहले व्हाइट हाउस में अमेरिकी उपराष्ट्रपति माइक पेंस के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल के साथ मुलाकात की और बाद में ट्रंप के साथ प्रवास समझौते की समीक्षा करने के लिए बात की, जिसके बाद वाशिंगटन ने मैक्सिको पर लगाए टैरिफ को वापस ले लिया।

इस समझौते के लिए 90 दिनों की समीक्षा की समयसीमा तय की गई थी, जो इस महीने खत्म हो गई। यह समयावधि इसलिए तय की गई थी, ताकि दोनों पक्ष उस कार्रवाई की प्रभावशीलता की समीक्षा कर सकें।

इस बीच, अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को गैर-दस्तावेजी प्रवासियों को शरण देने से इनकार करने के लिए ट्रंप प्रशासन को अस्थायी रूप से हरी झंडी दे दी।

कमेंट करें
P7Qha