comScore

पेट्रोल-डीजल की कीमतों फिर हुआ इजाफा, जानें आज क्या है कीमतें

December 18th, 2018 12:10 IST

हाईलाइट

  • पेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर हुआ इजाफा
  • तेल कंपनियों ने दिल्ली में पेट्रोल पर 10 पैसे और डीजल पर 7 पैसे की बढ़ोतरी की।
  • इससे पहले 13 दिसंबर को तेल के दामों में इजाफा हुआ था।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पेट्रोल डीजल की कीमतों में मंगलवार को एक बार बढ़ोतरी हुई है। तेल कंपनियों ने दिल्ली में पेट्रोल पर 10 पैसे और डीजल पर 7 पैसे की बढ़ोतरी की। कीमतें बढ़ने के साथ ही दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 70 रुपये 63 पैसे प्रति लीटर और डीजल की कीमत 64 रुपये 54 पैसे प्रति लीटर हो गई है। इससे पहले 13 दिसंबर को तेल के दामों में इजाफा हुआ था। सोमवार को एक लीटर पेट्रोल की कीमत 70 रुपये 53 पैसे और डीजल 64 रुपये 47 पैसे था। 

बता दें कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में तेजी आने के बाद से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा देखा जा रहा है। अक्टूबर में पेट्रोल और डीजल की कीमत अब तक के सबसे उच्चतम स्तर पर पहुंच गई थी। दिल्ली में 3 अक्टूबर को एक लीटर पेट्रोल की कीमत रिकॉर्ड 83 रुपये 85 पैसे प्रति लीटर थी। उसके बाद से पेट्रोल की कीमतों में कमी और इजाफे के दौरा जारी है। इससे पहले महाराष्ट्र में एक लीटर पेट्रोल 90 रुपये तक बिक रहा था। 18 अक्टूबर से पेट्रोल की कीमत लगातार घटी और स्थिर रही है। इस दिन इसकी कीमत 82 रुपये 62 पैसे थी।भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत से तय होता है।

देश के दो अन्य महानगरों चेन्नई और कोलकाता की बात करें तो इन दोनों शहरों में पेट्रोल 73 रुपये 19 पैसे प्रति लीटर और 72 रुपये 62 पैसे प्रति लीटर के भाव से बिक रहा है, जबकि डीजल क्रमश: 67 रुपये 97 पैसे और 66 रुपये 14 पैसे के भाव से बिक रहा है। इसके अलावा नोएडा में पेट्रोल 70 रुपये 37 पैसे प्रति लीटर और डीजल 63 रुपये 82 पैसे प्रति लीटर के भाव से बिक रहा है।

भारत का प्राकृतिक गैस का उत्पादन अक्टूबर में 2.80 अरब घन मीटर था, जो एक साल की तुलना में 0.4 प्रतिशत कम था। वैश्विवक परमर्श कंपनी, केपीएमजी के एनरिच ऊर्जा समिट को संबोधित करते हुए भारत सरकार में पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने तेल के बढ़ते दामों को लेकर चिंता व्यक्त की है। प्रधान ने कहा भारत सरकार जल्द ही एक गैस व्यापार केन्द्र की स्थापना करेगी।

कमेंट करें
QFEZc