comScore

केदारनाथ में शिव साधना के बाद बद्रीनाथ में पीएम मोदी ने की पूजा-अर्चना


हाईलाइट

  • शनिवार और रविवार को पीएम मोदी ने केदारनाथ मंदिर में की पूजा-अर्चना
  • 2 किमी पैदल चलकर गुफा में पहुंचे थे पीएम मोदी

डिजिटल डेस्क, देहरादून। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुनाव प्रचार के थमते ही भक्ति में लीन हो गए हैं। केदारनाथ मंदिर में भगवान शिव की आराधना और गुफा में घंटो ध्यान लगाने के बाद आज (19 मई ) पीएम मोदी बद्रीनाथ धाम पहुंचे। यहां पूजा-पाठ करने के बाद पीएम दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे। प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर बद्रीनाथ में कड़े सुरक्षा प्रबंध भी किए गए हैं। 

पीएम मोदी शनिवार को करीब 2 किलोमीटर पैदल चलकर गुफा पहुंचे थे। रातभर गुफा में ध्यान करने के बाद पीएम रविवार सुबह गुफा से बाहर निकले और केदारनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना की। यहां से पीएम बद्रीनाथ धाम पहुंचे।

ये पहला मौका है जब मोदी ने केदारनाथ में ध्यान किया। बता दें कि, देश के बारह ज्योर्तिलिंगों में केदारनाथ धाम 11 वें स्थान पर आता है। इसकी समुद्र तल से ऊंचाई 11,700 फीट है। मंदिर परिसर से करीब दो किलोमीट दूर ध्यान गुफा है। जिसकी ऊंचाई करीब 12,250 फीट है।

नरेंद्र मोदी ने गुफा से बाहर निकलने और मंदिर में पूजा-पाठ के बाद पीएम मोदी ने कहा, प्रधानमंत्री बना, तो उत्तराखंड में सरकार बनी। यहां तीन-चार महीने ही काम किया जा सकता है, हर समय बर्फ रहती है। इस धरती से मेरा एक विशेष नाता रहा है, कल से मैं गुफा में रहने एकांत के लिए चला गया था। उस गुफा से 24 घंटे बाबा के दर्शन किए जा सकते हैं। ध्यान के दौरान मैं अपने आप में था। 

पीएम ने कहा, विकास का मेरा मिशन, प्रकृति पर्यावरण और पर्यटन हैं। आस्था और श्रद्धा को और अधिक संभालने के लिए क्या कर सकते हैं, आध्यात्मिक चेतना में इजाफा नहीं कर सकते हैं लेकिन रुकावटे डालने से रोक सकते हैं। पीएम ने कहा, मैं कभी कुछ नहीं मांगता, मांगने की प्रवृत्ति से सहमत नहीं हूं। प्रभु ने हमें मांगने नहीं देने योग्य बनाया है। 

पहली बार बद्रीनाथ पहुंचे पीएम
बता दें कि मोदी बतौर प्रधानमंत्री पहली बार बद्रीनाथ धाम पहुंचे हैं, जबकि चौथी बार उन्होंने केदारनाथ धाम के दर्शन किए। 2017 में कपाट खुलने के मौके पर पीएम मोदी ने प्रथम भक्त के तौर पर बाबा केदारनाथ के दर्शन कर रुद्राभिषेक किया था। शनिवार को (18 मई) को पीएम मोदी केदारनाथ धाम पहुंचे थे। यहां मंदिर के गर्भगृह में करीब आधे घंटे तक पीएम मोदी ने भगवान शिव की पूजा अर्चना और रूद्राभिषेक किया। पूजा के बाद प्रधानमंत्री ने मंदिर की परिक्रमा की और हाथ हिलाकर श्रद्धालुओं का अभिवादन किया केदारनाथ मंदिर में दर्शन के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने यहां चल रहे पुनर्निर्माण कार्यों की समीक्षा भी की।

Loading...
कमेंट करें
dZO0C