comScore

जून में दो अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलनों में हिस्सा लेंगे मोदी, ट्रंप से भी करेंगे मुलाकात

जून में दो अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलनों में हिस्सा लेंगे मोदी, ट्रंप से भी करेंगे मुलाकात

हाईलाइट

  • जून में किर्गिस्तान और जापान की यात्रा पर जाएंगे पीएम मोदी
  • किर्गिस्तान के बिशकेक में SCO की बैठक में होंगे शामिल
  • जापान के ओसाका में G-20 सम्मेलन में करेंगे शिरकत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। नरेंद्र मोदी दोबारा प्रधानमंत्री का पद संभालने के तुरंत बाद ही दो अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलनों में हिस्सा लेने के लिए विदेश यात्रा पर जाएंगे। पीएम मोदी अगले महीने यानी जून में किर्गिस्तान और जापान की यात्रा पर जाएंगे। यहां अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलनों के दौरान वह अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से भी मुलाकात करेंगे।

SCO की बैठक और G-20 सम्मेलन में शामिल होंगे पीएम
दरअसल जून में SCO की बैठक और G-20 सम्मेलन होने जा रहे हैं। इन दोनों सम्मेलनों में पीएम मोदी शिरकत करेंगे। जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी पहले 13 जून को किर्गिस्तान जाएंगे। यहां पर वे शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO) की बैठक में हिस्सा लेंगे। यहां मोदी पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से मुलाकात कर सकते हैं। 

चीन के राष्ट्रपति से भी करेंगे मुलाकात
बता दें कि इससे पहले मई में ही विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने विदेश मंत्रियों की एससीओ बैठक में हिस्सा लिया था। यहां पर उनकी मुलाकात पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी से हुई थी। दोनों ही नेताओं ने सिर्फ एक दूसरे को औपचारिक तौर पर अभिवादन किया था। ज्यादा कोई बातचीत नहीं हुई थी। माना जा रहा है इस बैठक के दौरान प्रधानमंत्री मोदी इमरान खान से चर्चा कर सकते हैं। इस दौरान मोदी की मुलाकात चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से भी होगी।

जापान के ओसाका में 28 जून को जी-20 शिखर सम्मेलन
वहीं जापान के ओसाका में 28 जून को जी-20 शिखर सम्मेलन होने जा रहा है। नरेंद्र मोदी दूसरी बार प्रधानमंत्री के तौर पर यहां पहुंचेंगे और दुनिया के अन्य राष्ट्र अध्यक्षों से मुलाकात करेंगे। इस सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से भी मिलेंगे। दोनों नेताओं ने अमेरिका-भारत रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने और पिछले दो साल की उपलब्धियों पर और अधिक काम करने का इरादा जाहिर किया है।

बताया जा रहा है, दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी और भविष्य में होने वाले व्यापार को लेकर भी बात हो सकती है। गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव में बीजेपी की ऐतिहासिक जीत पर प्रधानमंत्री मोदी को दुनियाभर से बधाइयां मिलीं। ट्रंप ने भी पीएम मोदी को बधाई देते हुए कहा, भारत की जनता भाग्यशाली है उन्हें दूसरी बार मोदी प्रधानमंत्री के तौर पर मिले हैं।

कमेंट करें
xb1HU