comScore

राहुल के बदले सुर, कहा- कश्मीर आतंरिक मामला, पाक फैला रहा है हिंसा

August 28th, 2019 18:26 IST
राहुल के बदले सुर, कहा- कश्मीर आतंरिक मामला, पाक फैला रहा है हिंसा

हाईलाइट

  • कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कश्मीर मुद्दे पर सरकार का समर्थन किया
  • ट्वीट कर कहा, कश्मीर भारत का आंतरिक मसला, पाकिस्तान को हस्तक्षेप करने नहीं दिया जाएगा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने पर केन्द्र की मोदी सरकार का विरोध कर रहे है कांग्रेस नेता राहुल गांधी के सुर बदल गए हैं। कांग्रेस पार्टी भी अब डैमेज कंट्रोल में जुट गई है। राहुल ने सरकार विरोधी रुख में नरमी लाते हुए आज साफ किया कि कश्मीर भारत का आंतरिक मामला है और इसमें पाकिस्तान या किसी दूसरे देश के दखल देने की कोई जगह नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि कश्मीर में हिंसा पाकिस्तान प्रयोजित है। हाल ही में राहुल गांधी श्रीनगर एयरपोर्ट पर कहा था कि सरकार देश की जनता से झूठ बोल रही है कश्मीर में स्थिति समान्य नहीं है और वहां पर हिंसा भड़क रही है। 

हर मसले पर केंद्र की मोदी सरकार को घेरने वाले राहुल गांधी ने कश्मीर मुद्दे पर सरकार का समर्थन किया है। वायनाड से सांसद राहुल गांधी ने बुधवार को ट्वीट कर कहा, मैं कई मामलों पर सरकार के साथ असहमत होता हूं लेकिन यह साफ कह देना चाहता हूं कि कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा है और पाकिस्तान या किसी अन्य देश के इस मामले में हस्तक्षेप करने की कोई गुंजाइश नहीं है। कश्मीर में हिंसा है और इस हिंसा को भड़काने में पाकिस्तान का योगदान है।

कश्मीर में हिंसा के लिए पाकिस्तान को जिम्मेदार ठहराते हुए राहुल ने कहा, जम्मू-कश्मीर में हिंसा हो रही है, क्योंकि पाकिस्तान की ओर से इसे भड़काया और समर्थन किया जा रहा है, जिसकी पहचान दुनियाभर में आतंकवाद को बढ़ावा देने वाले देश की रही है।

वहीं कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कश्मीर मुद्दे पर कहा, हमने कुछ रिपोर्ट्स पढ़ी हैं जिनमें कहा गया कि पाकिस्तान सरकार कश्मीर मसले पर संयुक्त राष्ट्र पहुंची है और पाकिस्तान की ओर से झूठ फैलाने के लिए और अपने झूठ को साबित करने के लिए राहुल गांधी का नाम जबरन घसीटा जा रहा है।

सुरजेवाला ने सफाई देते हुए कहा, हम बताना चाहेंगे कि किसी को भी इस बारे में शक नहीं होना चाहिए कि जम्मू कश्मीर और लद्दाख भारत का हिस्सा थे और हमेशा रहेंगे। पाकिस्तान की ओर से कितने भी झूठ बोले जाएं, कितनी भी झूठ फैलाएं जाएं, यह सच कभी नहीं बदल सकता।

बता दें कि, राहुल गांधी ने शनिवार को विपक्षी दलों के प्रतिनिधिमंडल को कश्मीर का दौरा करने की अनुमति नहीं दिए जाने को लेकर सरकार की आलोचना करते हुए कहा था, इससे संकेत मिलता है कि घाटी में हालात सामान्य नहीं हैं। राहुल गांधी समेत विपक्षी दलों के 12 नेताओं के प्रतिनिधिमंडल को श्रीनगर एयरपोर्ट पर उतरते ही रोक लिया गया था और दूसरी ही फ्लाइट से वापस भेज दिया गया था। 

श्रीनगर से दिल्ली पहुंचने पर राहुल गांधी ने मीडिया को बताया था कि कुछ दिनों पहले राज्यपाल ने उनको जम्मू-कश्मीर आने के लिए आमंत्रित किया था और उन्होंने उनके आमंत्रण को स्वीकार किया था। हम लोगों का हालचाल लेना चाहते थे लेकिन हमें एयरपोर्ट से बाहर जाने की अनुमति नहीं दी गई। राहुल ने सरकार की आलोचना करते हुए कहा था, हमारे साथ जो प्रेस के लोग थे, उनके साथ बदसलूकी की गई और उनको पीटा गया। इससे जाहिर है कि जम्मू-कश्मीर में हालात सामान्य नहीं हैं।

कमेंट करें
ReJDf