इस 1 हजार सीसी 'Royal Enfield' के बारे में आप नहीं जानते होंगे ये 5 बातें

royal enfield carberry cruiser 1000cc motorcycle 5 things you dont know
इस 1 हजार सीसी 'Royal Enfield' के बारे में आप नहीं जानते होंगे ये 5 बातें
इस 1 हजार सीसी 'Royal Enfield' के बारे में आप नहीं जानते होंगे ये 5 बातें

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भिलाई स्थित Carberry Motorcycles ने इस साल के शुरू में लॉन्च की थी Double-Barrel 1000। इस Royal Enfield-आधारित बाइक को पावर करता है एक 1000 सीसी V-ट्विन इंजन और इसकी कीमत रखी गयी है 7.36 लाख रुपये, जो इसे बनाता है भारत की सबसे सस्ती 1लीटर-क्लास बाइक।  तो जानिए वो 5 बातें जो आप Royal Enfield-आधारित Carberry Double-Barrel 1000 के बारे में जिसे दिया गया है एक हैंड-बिल्ट इंजन। 

 

एबीएस स्टैण्डर्ड होगा

Royal Enfield ने अब तक एक बहुत महत्वपूर्ण सेफ्टी फीचर, एबीएस, अपनी इंडिया-स्पेक बाइक्स पर ऑफर नहीं किया है। Carberry Double-Barrel, जो कि Royal Enfield पर आधारित है, स्टैण्डर्ड एबीएस के साथ ऑफर की जाएगी। इस ट्विन-सिलिंडर 1000 सीसी बाइक को रुकने के लिए भारी ब्रेकिंग पावर की जरुरत होती है और यहीं एबीएस एक आवश्यक भूमिका निभाएगा। अभी ये तो मालूम नहीं है कि बाइक को ड्यूल चैनल एबीएस मिलेगा या सिंगल चैनल एबीएस, लेकिन किसी भी फॉर्म में एबीएस दो पहिये वाहनों पर एक बेहद जरूरी सेफ्टी फीचर है।

 

Royal Enfield नहीं है सीधा प्रतिद्वंद्वी

Royal Enfield Carberry को पार्ट्स सप्लाई करती है जो फिर हैंड-बिल्ट इंजनों में इस्तेमाल होते हैं। पॉल कार्बेर्री के मुताबिक, Royal Enfield ने उनके ब्रांड को काफी सपोर्ट किया है। उन्हें लगता है कि नया 650 सीसी पैरेलल-ट्विन इंजन Carberry को कुछ सेल्स का नुकसान दे सकता है,लेकिन ये 500 सीसी से 650 सीसी और फिर 1000 सीसी Carberry बाइक्स पर अपग्रेड करने वाले बाइकर्स के लिए एक स्टेपिंग स्टोन की तरह काम करेगा। Royal Enfield का प्लान 650-750 सीसी सेगमेंट पर फोकस करने का है और ये आने वाले भविष्य में लीटर-क्लास में प्रवेश नहीं करेगी।

जल्द आ रहा है फ्यूल इंजेक्शन

Carberry इंजन, जिसे फिलहाल फ्यूल कार्ब्युरेटर फीड करते हैं, उसे जल्द ही एक काफी-एडवांस्ड फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम मिलेगा। Paul Carberry का कहना है कि इंजन को अपग्रेड के लिए बैंगलुरु भेज दिया गया है और जल्द ही इंजन का फ्यूल इन्जेक्टेड वर्जन उपलब्ध होगा। इंजन फिलहाल मैक्सिमम 53 पीएस-82 एनएम् प्रोड्यूस करता है।

Image result for Carberry Double-Barrel

पूरी बाइक खरीदने की जरुरत नहीं

अगर आप बना रहे हैं एक कस्टम मोटरसाइकिल या अपने करेंट इंजन को करना चाहते हैं अपग्रेड, तो आपको 1000 सीसी V-ट्विन Carberry इंजन पाने के लिए पूरी बाइक खरीदने की जरुरत नहीं है। अकेले इंजन की कीमत टैक्स के अलावा रु. 4.96 लाख है। इंजन पूरी बाइक से काफी पहले उपलब्ध हो जायेंगे। इंजन किट ट्रांसमिशन, इग्निशन, और कार्ब्युरेशन के साथ आता है। यही इंजन रेगुलर Royal Enfield बाइक्स में माउंट्स और दूसरे पार्ट्स में कुछ मोडिफिकेशन के साथ फिट किया जा सकता है।

 

Royal Enfield मैकेनिक कर सकता है रिपेयर

सिर्फ इसलिए क्योंकि इंजन Royal Enfield इंजनों के कई पार्ट्स इस्तेमाल करता है और इसका सेटअप भी सिमिलर है, Royal Enfield के रेगुलर मैकेनिक्स Carberry इंजनों को कर पाएंगे रिपेयर, लेकिन Carberry देश के विभिन्न शहरों में लोगों को प्रशिक्षण देगी Carberry इंजनों को ठीक से रिपेयर और मेंटेन करने के लिए। इंजन को मेंटेन करना होगा काफी आसान क्योंकि इसके लगभग सभी पार्ट्स एक रेगुलर Royal Enfield सर्विस सेंटर से सोर्स किये जा सकते हैं।

Image result for Carberry Double-Barrel

 

Created On :   10 Dec 2017 4:37 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story