comScore

चोट के चलते वर्ल्ड कप से बाहर हुए धवन, ऋषभ पंत टीम में शामिल, ICC की मिली मंजूरी

चोट के चलते वर्ल्ड कप से बाहर हुए धवन, ऋषभ पंत टीम में शामिल, ICC की मिली मंजूरी

हाईलाइट

  • शिखर धवन अंगूठे की चोट के कारण विश्व कप 2019 से बाहर हो गए हैं
  • ऋषभ पंत को उनकी जगह भारतीय टीम में शामिल किया गया है
  • ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच खेलते हुए धवन को हेयरलाइन फ्रैक्चर हुआ था

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन अंगूठे की चोट के कारण विश्व कप 2019 से बाहर हो गए हैं। उनकी जगह ऋषभ पंत को भारतीय टीम में शामिल किया गया है। 9 जून को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच खेलते हुए उन्हें हेयरलाइन फ्रैक्चर हुआ था। इस मैच में उन्होंने 117 रनों की मैच विनिंग पारी खेली थी।

BCCI ने बताया कि ICC क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 की इवेंट टेक्निकल कमिटी ने ऋषभ पंत को टूर्नामेंट के शेष मैचों के लिए शिखर धवन के रिप्लेसमेंट प्लेयर के रूप में मंजूरी दे दी है। टीम इंडिया के मैनेजर सुनील सुब्रमण्यम ने कहा, 'शिखर धवन के बाएं हाथ के पहले मेटाकार्पल के बेस में फ्रैक्चर है। जुलाई के मध्य तक वह इस चोट से उबर पाएंगे। इस कारण वह आईसीसी विश्व कप से बाहर हो गए हैं। हमने ऋषभ पंत को उनकी जगह टीम में शामिल किया है।'

भारतीय टीम प्रबंधन ने शिखर धवन को चोट लगने के बाद टूर्नामेंट से बाहर करने के बजाय मेडिकल टीम की निगरानी में रखने का फैसला किया था। हालांकि मैनेजमेंट ने ऋषभ पंत को भारत से इंग्लैंड बुला लिया था और स्टैंड-बाय पर रखा था। भारत के सहायक कोच संजय बांगर ने कहा था कि टीम प्रबंधन घायल शिखर धवन को फिलहाल बाहर नहीं करना चाहता है। बांगर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत के मैच की पूर्व संध्या पर मीडिया से कहा था, 'हमें शिखर को लेकर फैसला लेने में कम से कम 10-12 दिन लगेंगे। हम उनके जैसे कीमती खिलाड़ी को टूर्नामेंट से बाहर नहीं करना चाहते।'

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 109 गेंदों में 117 रनों की पारी के दौरान पैट कमिंस की गेंद पर धवन चोटिल हो गए थे। एक्स-रे में कोई फ्रैक्चर नहीं दिखा था, लेकिन जब और दूसरी जांच की गई तो पता चला कि शिखर की उंगली में हेयरलाइन फ्रैक्चर है। बता दें कि शरीर के किसी भी अंग में जैसे- हाथ ,पैर की या किसी भी हड्डी में बारीक रूप से फैक्चर हो जाना को हेयरलाइन फ्रैक्चर कहते हैं। चोट लगने के तुरंत बाद एक्स-रे करने से हेयरलाइन फ्रैक्चर दिखाई नहीं देता है।

शिखर धवन का आईसीसी टूर्नामेंटों में शानदार प्रदर्शन रहा है। इन टूर्नामेंटों में उनके 6 शतक हैं: 3 चैंपियंस ट्रॉफी में और 3 विश्व कप में। धवन के बाहर होने के बाद पाकिस्तान के साथ खेले गए मैच में लोकेश राहुल ने रोहित शर्मा के साथ मिलकर ओपनिंग की थी। उनकी जगह प्लेइंग 11 में ऑलराउंडर विजय शंकर को शामिल किया गया था।

शिखर की जगह टीम में शामिल किए गए ऋषभ पंत मध्यक्रम में एक विनाशकारी बल्लेबाज हैं। हालांकि चयनकर्ताओं ने वर्ल्ड कप स्क्वॉड में दूसरे विकेटकीपर के रूप में दिनेश कार्तिक के साथ जाने का फैसला किया था। शिखर को चोट लगने के बाद पाकिस्तान के खिलाफ मैच से कुछ ही समय पहले ऋषभ पंत इंग्लैंड पहुंचे थे और उन्होंने टीम के साथ ट्रेनिंग भी ली थी।

भारत ने अपने विश्व कप अभियान की शानदार शुरुआत की है। भारत ने दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के खिलाफ जीत हासिल की है जबकि न्यूजीलैंड के खिलाफ बारिश के चलते मैच नहीं हो सका था। भारत को अब वेस्टइंडीज, मेजबान इंग्लैंड, बांग्लादेश, श्रीलंका और अफगानिस्तान से मैच खेलना है।

कमेंट करें
28pUC