अमेजन प्राइम और नेटफ्लिक्स जैसे डिजिटल प्लेटफॉर्म के दर्शकों के लिए बुरी खबर

Supreme Court Can Be Apply Guideline For Digital Platform Web Show
अमेजन प्राइम और नेटफ्लिक्स जैसे डिजिटल प्लेटफॉर्म के दर्शकों के लिए बुरी खबर
अमेजन प्राइम और नेटफ्लिक्स जैसे डिजिटल प्लेटफॉर्म के दर्शकों के लिए बुरी खबर

डिजिटल डेस्क, मुम्बई। इन दिनों डिजिटल प्लेटफॉर्म काफी ट्रेंड में है। हॉटस्टार, अमेजन प्राइम, नेटफ्लिक्स जैसे मनोरंजन के साधन लोगोंं का काफी मनोरंजन कर रहे हैं। साथ ही वे इन प्लेटफॉर्म पर मनचाहा कंटेंट भी देख पा रहे हैं। इन प्लेटफॉर्म पर आने वाली वेबसीरीज पर किसी भी तरह की रोक टोक नहीं है। गाली गलौच, अश्लील सीन दिखाना इन प्लेटफॉर्म पर आम हो गया है। इस वजह से कई अश्लील सीरीज भी बनाई जा रही हैं। डिजिटल प्लेटफॉर्म पर इस तरह के कंटेंट को देखते हुए एक एनजीओ ने याचिका दायर की थी, लेकिन कोर्ट ने इसे खारिज कर दिया था। अब इस मामले पर कोर्ट की एक नई प्रतिक्रिया सामने आई है। 

डिजिटल प्लेटफॉर्म के मामले में अब सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को नोटिस जारी कर नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम और हॉटस्टार के कंटेंट को रेग्यूलर करने की बात कही है। ANI के एक ट्वीट के मुताबिक "सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से इन प्लेटफॉर्म पर चल रहे कंटेंट को लेकर गाइडलाइंस बनाने और इन्हें अमल में लाने को भी कहा गया है।"

वहीं एनजीओ ने डिजिटल प्लेटफॉर्म के कंटेंट पर आपत्ति जताते हुए कहा था कि "नियंत्रण न होने के कारण इस तरह के प्लेटफॉर्म्स बिना किसी डर के अश्लीलता परोस रहे हैं। धर्म और नैतिकता से जुड़ी चीजों के साथ भी छेड़छाड़ करना इनके लिए कोई बड़ी बात नहीं रह गई है। साथ ही इन वेब सीरीज और फिल्मों के माध्यम से भारतीय दंड संहिता और इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी एक्ट जैसे प्रावधानों का खुलकर हनन किया जा रहा है।"

बता दें कि अब लोग अपने मनोरंजन के​ लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म का ही उपयोग कर रहे हैं। इस पर लोग अपनी मर्जी का कंटेंट देख सकते हैं। साथ इस पर बिना किसी रोक टोक के ​किसी भी मुद्दे पर बात की जा सकती है। कई सीरियस टॉपिक और सेक्सचुअलिटी पर डिजिटल प्लेटफॉर्म पर खुलकर बात की जाती है, इसलिए लोग इसे देखना पसंद करते हैं। साथ ही यहां दिखाया जाने वाला कंटेंट आम लोगों को आसानी से कनेक्ट कर पाता है।  

Created On :   11 May 2019 9:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story