comScore

Geneva Motor Show 2019: Tata पेश की Altroz EV, सिंगल चार्ज पर चलेगी 300km

March 09th, 2019 12:10 IST
Geneva Motor Show 2019: Tata पेश की Altroz EV, सिंगल चार्ज पर चलेगी 300km

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पर्यावरण प्रदूषण को रोकने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग बढ़े इसके लिए सरकार सहित दुनियाभर की वाहन कंपनियां संभव प्रयास में लगी हैं। ऐसे में कं​पनियोंं द्वारा लगातार नए वाहन लॉन्च किए जा रहे हैं, जो स्टाइल और पावर के मामल में भी कम नहीं हैं। इसी क्रम में देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी Tata Motors ने 2019 Geneva Motor Show में अपनी नई इलेक्ट्रिक कार Altroz EV को पेश किया। फिलहाल इसकी बैटरी कपैसिटी की जानकारी अभी सामने नहीं आई है, लेकिन खबरों के मुताबिक यह कार एक बार चार्ज करने पर 250 से 300 किलोमीटर की रेंज देगी। 

2020 में होगी लॉन्च
Tata Altroz EV देखने में Altroz के रेगुलर वर्जन की तरह ही होगी। हालांकि, इसमें कुछ कास्मैटिक बदलाव के साथ बिल्कुल अलग पावरट्रेन दिया जाएगा। इस इलेक्ट्रिक कार को 2020 में लॉन्च किया जाएगा। इससे पहले इसकी कुछ डीटेल्स सामने आ गई हैं। Altroz EV महज 60 मिनट में 80 पर्सेंट चार्ज हो जाएगी। माना जा रहा है कि इसके लिए फास्ट DC चार्जर फीचर दिया जाएगा। 

डिजाइन और डिवेलप
कंपनी के मुताबिक, इस इलेक्ट्रिक कार में सिंगल स्पीड गियरबॉक्स के साथ परमानेंट मैग्नेट एसी मोटर दिया जाएगा। बता दें कि Tata Motors ने अपनी इस कॉन्सेप्ट कार को 2018 Delhi Auto Expo में 45X कॉन्सेप्ट नाम से पेश किया था। इस कार का Altroz नाम Albatross पक्षी के नाम से लिया गया है। यह पहली कार है जो ऑल-न्यू Agile Light Flexible Advanced (ALFA) ऑर्किटेक्चर पर डिजाइन और डिवेलप की गई है। टाटा मोटर्स Altroz EV से पहले इस साल की दूसरी छमाही में Altroz के रेग्युलर वर्जन को लॉन्च करेगी। 

इंजन
भारतीय बाजार में Tata Altroz को तीन इंजन वेरिएंट्स में लॉन्च किया जा स​कता है। इसमें Tata Tiago वाला 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन, Tata Nexon SUV वाला 1.2-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन और Tata Nexon वाला 1.5-लीटर डीजल इंजन दिया जा सकता है। Altroz की कीमत 5.5 लाख से 8.5 लाख रुपए के बीच हो सकती है।

मुकाबला
भारतीय बाजार में Tata Altroz का मुकाबला Maruti Suzuki Baleno और Hyundai i20 से होगा।

कमेंट करें
vUGYx